Date: Oct 27, 2023

By Pragya

दक्षिण भारत के ये हिल स्टेशन जरूर देख आइए

दक्षिण भारत के हिल स्टेशन

हिल स्टेशन के लिए हम उत्तर भारत में तो बहुत घूमते हैं. लेकिन दक्षिण भारत में भी कुछ बेहतरीन हिल स्टेशन हैं, जो हमें एक बार तो जरूर देखने चाहिए. 

ऊटी, तमिल नाडु 

नीलगिरी की पहाड़ियों से घिरा ऊटी दक्षिण भारत का सबसे  ऊंचा हिल स्टेशन है. घूमने का प्लान बनाएं तो यहां चलने वाली टॉय ट्रेन के सफर का आनंद भी जरूर लें.

मुन्नार, केरल 

यहां चाय और मसालों के बहुत से प्लांटेशंस हैं. साथ ही यहां बेहतरीन लेक्स और खूबसूरत झरने भी हैं. अंग्रेजों के समय मुन्नार गर्मियों में उनकी राजधानी हुआ करता था.

कुर्ग, कर्नाटक 

दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा कॉफी उगाने के लिए कुर्ग को जाना जाता है. यहां पहुंचकर कॉफी प्लांटेशंस जरूर देखें. कुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है.

कोडाइकनाल, तमिल नाडु 

ये दक्षिण भारत का सबसे ठंडा हिल स्टेशन है. आप यहां कोडाइकनाल लेक, पिलर रॉक्स देख सकते हैं. साथ ही नाव की सवारी और ट्रैकिंग भी कर सकते हैं.

इडुक्की, केरल 

शहर की भीड़भाड़ से दूर इडुक्की सबसे अलग और एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां दुनिया का दूसरा और एशिया का पहला आर्च डेम है. साथ ही यहां नेचुरल पार्क्स और चाय के बगान भी हैं. 

लम्बासिंगी, आंध्र प्रदेश 

लम्बासिंगी को आंध्र प्रदेश का कश्मीर भी कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां सेब की खेती और बर्फबारी भी होती है.

अनंतगिरी हिल्स, तेलंगाना 

कहा जाता है कि तेलंगाना के हरे-भरे जंगलों में मौजूद इस हिल स्टेशन में प्रदूषण नहीं है. यहां पहुंचकर अनंतगिरी मंदिर और कोटिपल्ली रिजर्वायर जरूर जाएं. 

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more
565755245197146