Date: Nov 09, 2023

By Pragya

बढ़ते प्रदूषण में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड 

तेजी से बढ़ा प्रदूषण 

दिल्ली-NCR के साथ ही देश के कई इलाकों में तेजी से वायु प्रदूषण बढ़ा है. ऐसे में जरूरी सावधानियों के साथ ही हमें अपने खाने का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए.

इम्यूनिटी पर ध्यान दें 

बढ़ते प्रदूषण में अपनी इम्यूनिटी को बेहतर करने पर ध्यान दें. इसके लिए घर का बना ताजा खाना खाएं. साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें. 

खट्टे फल और बैरीज 

संतरा, मौसम्बी जैसे विटामिन-सी से भरपूर फल इन्फेक्शंस से लड़ने के लिए सबसे बेहतर हैं. साथ ही न्यूट्रीएंट्स के लिए बैरीज भी जरूर खाएं.

हरे पत्ते वाली सब्जियां 

पालक, मैथी जैसी हरे पत्ते वाली सब्जियां भी हमारे लिए बहुत अच्छी हैं. इनमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो इन्फेक्शंस को होने से रोकता है. 

ड्राय फ्रूट्स और बीज 

बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज जैसे नट्स और बीज भी हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इनमें बी-6, मैग्निशियम जैसे मिनरल्स होते हैं.

मछली का तेल 

सेलमन, टूना जैसी मछलियों का तेल भी हमारे लिए बेहद जरूरी है. ये हमारी व्हाइट ब्लड सेल्स को मजबूत बनाता है, जो शरीर में किसी भी बाहरी इन्फेक्शन से लड़ती हैं.

पॉल्ट्री 

चिकन सूप में विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में होता है. जो किसी भी तरह की जलन से हमारे शरीर को बचाता है.

मसाले 

अदरक, लहसुन, हल्दी जैसे मसाले हमारे इम्यून सिस्टम को स्वस्थ्य रखने के लिए बेहद जरूरी हैं. ये शरीर में हुए किसी भी तरह के इन्फेक्शंस से लड़ने में मदद करते हैं. 

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more
565755245197146