Date: Aug 10, 2023

By Anjali Pateriya

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये सुपरफूड्स

शरीर में कैल्शियम की कमी के चलते मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों में दर्द होने लगता है. दूध के अलावा इन पोषक तत्वों का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकता है.

Pic Courtesy: freepik

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों में 100 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम पाया जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपको कैल्शियम की कमी से निपटने में मदद मिलती है.

Pic Courtesy: freepik

बादाम

अगर आपकी हड्डियों में दर्द रहता है तो बादाम जरूर खाएं. इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार 30 ग्राम बादाम के अंदर 75 एमजी कैल्शियम होता है.

Pic Courtesy: freepik

तिल के बीज

तिल के बीज कैल्शियम से भरपूर होते है. इनमें मैंगनीज, कॉपर और जिंक भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. सिर्फ 30 ग्राम तिल में आपको 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है.

Pic Courtesy: freepik

चिया सीड्स

यूएसडीए के मुताबिक चिया सीड़स और पॉपी सीड्स में कैल्शियम अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम चिया सीड्स में 600 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है.

Pic Courtesy: freepik

योगर्ट 

1 कप प्लेन योगर्ट शरीर में कैल्शियम की कमी को काफी हद तक कम कर सकता है. प्रोबायोटिक्स से भरपूर योगर्ट इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करता है.

Pic Courtesy: freepik

अंजीर 

एंटी आक्सीडेंटस और कैल्शियम से समृद्ध अंजीर शरीर को डायबिटीज़, लीवर डिसआर्डर और एनीमिया से ठीक रखती है. एक कटोरी अंजीर में 300 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम पाया जाता है.

Pic Courtesy: freepik

पालक 

पालक को आमतौर पर सिर्फ आयरन का स्त्रोत समझकर खाया जाता है लेकिन पालक में कैल्शियम भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम पालक में 100 मिलीग्राम कैल्शियम होता है

Pic Courtesy: freepik

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more
565755245197146