वेट लॉस के लिए फिट ब्रेकफास्ट फूड

By Shweta Singh
Publish Date: 21-04-2022

बढ़े वजन को घटाने के लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं जो हेल्थ के लिए बिल्कुल सही नहीं है. वजन कम करने के लिए भूख रहने की नहीं, बल्कि सही डाइट लेने की जरूरत होती है.

Image: Pexels

खाना सही टाइम पर खाना बहुत जरूरी होता है. उससे भी ज्यादा जरूरी है, सही समय पर ब्रेकफास्ट करना. इससे बॉडी को सही एनर्जी मिलती है और हम फिट रहते हैं. 

Image: Pexels

हालांकि, सही समय के साथ सही डाइट लेना भी जरूरी है. आज हम ऐसे ही कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में बताएंगे जो वेट लॉस करने और आपको फिट रखने में मदद करते हैं.

Image: Pexels

दलिया ब्रेकफास्ट का एक हेल्दी ऑप्शन है. इसको खाने के काफी देर तक भूख नहीं लगती है. जिससे ओवरइटिंग, जंक फूड और तला-भूना खाने से बचा जा सकता है.

Image: Pexels

बेसन का चीला भी काफी हेल्दी माना जाता है. इसमें कई तरह की सब्जियों का प्रयोग किया जाता है, इस कारण ये टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. 

Image: Pexels

अंडा भी इस लिस्ट में शामिल है. इसे सैंडविच, रोल या आमलेट के रूप में खाया जा सकता है. वेट लॉस के लिए अंडे को उबली हुई बींस के साथ खाना काफी असरदार माना जाता है.

Image: Pexels

पनीर की भुर्जी भी हेल्दी ऑप्शन है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और हेल्दी फैट होता है. इसको कई तरह की सब्जियां डालकर बनाया जाता है. भुर्जी को रोटी के साथ भी खाया जा सकता है.

Image: Pexels

सुबह की शुरुआत हेल्दी ओट्स खाकर करने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. इसको ग्रीक योगर्ट के साथ खाने से वेट लॉस में आसानी होती है. ग्रीक योगर्ट प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. 

Image: Pexels

नाश्ते में केला खाना एक परफेक्ट वेट लॉस मील है. ये एनर्जी का पावर हाउस माना जाता है. इसलिए लोग अक्सर इसे प्री वर्कआउट मील की तरह भी इस्तेमाल करते हैं. 

नाश्ते में चाय पीने की आदत है तो इसे ग्रीन टी से रिप्लेस करना वेट लॉस के लिए सही होगा. हो सकता है कि इससे आपकी टेस्ट बड को शांति ना मिले, लेकिन फायदा जरूर होगा. 

Image: Pexels

नाश्ते में ड्राइ फ्रूट्स लेने से बॉडी को सही एनर्जी मिलती है. साथ ही अलग-अलग ड्राइ फ्रूट्स में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स हैं, जो सेहत के लिए सही हैं.

Image: Pexels

इडली भी लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में शामिल है. इडली बनाने में फर्मेंटेशन का इस्तेमाल होता है. इससे इडली की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ जाती है. इसमें विटामिन बी होता है.

Image: Pexels

हेल्थ के लिए फ्रूट्स अच्छे होते हैं, ये सब जानते हैं. ब्रेकफास्ट में अगर सेब खाया जाए तो ये वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है.

Image: Pexels

स्प्राउट्स वेट कंट्रोल के लिए काफी मददगार हो सकते हैं. खासकर अंकुरित मूंगफली, शिया सीड जैसे स्प्राउट्स हेल्दी ऑप्शन हैं. 

Image: Pexels

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना