डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है ये रोटियां

डायबिटीज (Diabetes) और मोटापा (Obesity) से आजकल एक बड़ी आबादी परेशान है, दरअसल खान-पान की गलत आदत इसके लिए जिम्मेदार होती है.

शुगर पेशेंट्स के लिए सही रोटी खाना भी एक चुनौती होती है, इसीलिए हम कुछ ऐसी रोटियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाकर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

ओट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है. ओट्स में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है साथ ही इसमें ग्लाइकोसेमिक कम मात्रा में होता है.

सोयाबीन में आइसोफ्लेवोन्स पाया जाता है, जो डायबिटीज नियंत्रित करने में मददगार होता है,  सोया रोटी न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल घटता हैबल्कि ग्लूकोज टॉलरेन्स भी बढ़ाता है.

ब्लड शुगर कम करने के ले तो बाजरे की रोटी काफी अच्छी मानी जाती है, इसमें ग्लाइसेमिक कम पाया जाता है जिससे शुग बढ़ने की संभावना कम हो जाती है.

रागी में पॉलीफेनॉल्स के साथ ही डायटरी फाइबर कापी होता है जो शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है. डायबिटीज के मरीजों को रागी खाने की सलाह दी जाती है.

ज्वार की रोटी भी मधुमेह में खाना अच्छा होता है. दरअसल ज्वार मे ग्लूटेन नहीं होता है, जिसकी वजह से ये मरीज में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है . 

चने की रोटी का सेवन हर दिन करने से ब्लड शुगर लेवल में गिरावट आती है.साथ ही इसे खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्राल भी ज्यादा मात्रा में बनता है.

रोचक ख़बरों का एक
मात्र ठिकाना