Submit your post

Follow Us

'गली बॉय' नहीं ये फ़िल्म जीतेगी 2020 में बेस्ट इंटरनेशनल फ़िल्म का ऑस्कर

5
शेयर्स

भारतीय फ़िल्म फेडरेशन (FFI). गली बॉय को भारत की एंट्री बनाकर ऑस्कर भेजा है. 92वें अकेडमी अवॉर्ड्स में. जो 9 फरवरी 2020 को लॉस एंजेल्स में होने हैं. कैटेगरी है – बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फ़िल्म कैटेगरी.

पहले ये बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फ़िल्म कैटेगरी होती थी. साल 1956 से ही. इस साल अप्रैल में इसका नाम बदल दिया गया.

इसके अलावा आखिरी शॉर्टलिस्ट भी 10 फ़िल्मों की कर दी गई है. पहले फाइनल में सिर्फ 9 फिल्मों के पहुंचने की जगह होती थी.

‘गली बॉय’ मुंबई के रैपर्स नेज़ी और डिवाइन की लाइफ से प्रेरित है. फरवरी 2019 में ये रिलीज हुई थी. ज़ोया अख़्तर ने डायरेक्ट किया. एक्टिंग की कला रणवीर सिंह, सिद्धांत चतुर्वेदी, आलिया भट्ट, विजय राज, अमृता सुभाष, विजय वर्मा, कल्कि केकलां ने दिखाई. कहानी मुंबई की झुग्गियों में रहने वाले एक लड़के की जो हिप-हॉप और रैप का दीवाना है और इसी से अपनी आज़ादी और स्वावलंबन ढूंढ़ता है.

इस बार भारत की एंट्री जिस ज्यूरी ने चुनी उसकी अध्यक्ष अपर्णा सेन थीं. वे मि. एंड मिसेज़ अय्यर, परोमा, 36 चौरंगी लेन, युगांत जैसी फ़िल्मों की राइटर-डायरेक्टर हैं. अदाकार भी रही हैं. इस बार पूरा सलेक्शन कोलकाता में हुआ. एक सिंगल स्क्रीन थियेटर में.

"गली बॉय" का वो दृश्य जहां मुराद का पिता दूसरा ब्याह करके आता है. बाहर शहनाइयां बज रही हैं, लेकिन उसके कानों में हिप-हॉप.
“गली बॉय” का वो दृश्य जहां मुराद का पिता दूसरा ब्याह करके आता है. बाहर शहनाइयां बज रही हैं, लेकिन उसके कानों में हिप-हॉप.

कुल 28 फ़िल्मों में से गली बॉय को चुना गया. इनमें आर्टिकल 15, अंधाधुन, बधाई हो, उड़ीः द सर्जिकल स्ट्राइक, केसरी, बदला, डियर कॉमरेड, सुपर डीलक्स, वडा चेन्नई जैसी बड़ी कमर्शियल फ़िल्में भी थीं. बाबा, नगरकीर्तन, बुलबुल कैन सिंग, पहुनाः द लिटिल विज़िटर्स, चाल जीवी लाइये, घोड़े को जलेबी खिलाने ले जा रिया हूं और हेल्लारो जैसी क्षेत्रीय या कला फ़िल्में भीं.

तो क्या गली बॉय जीत पाएगी? क्या आखिरी 10 में शॉर्टलिस्ट भी हो पाएगी? लगता नहीं. अगर बेस्ट इंटरनेशनल फ़िल्म कैटेगरी में दूसरे देशों द्वारा भेजी फिल्मों को देखें तो.

पिछले ऑस्कर्स में 87 देशों ने फ़िल्में भेजी थीं. इस बार अब तक करीब 70 फिल्में भेजी जा चुकी हैं. 1 अक्टूबर, 2019 तक सब इच्छुक देश अपनी एंट्री भेजेंगे. वो लास्ट डेट है.

अब तक सबमिट की गई फ़िल्मों में कुछ फ्रंटरनर लग रही हैं. इनमें बॉन्ग जून-हो की पैरासाइट सबसे ऊपर है. कोई विस्मय नहीं अगर वो जीत जाए. फिर एल्मोदोवार की पेन एंड ग्लोरी है. लैज़ ली की ल मिज़राब्ल है. आलेहांद्रो लांदेस की मोनोस है. कुछ और फिल्में हैं.

यहां हम अलग-अलग देशों की 32 फ़िल्मों की कहानियां और ट्रेलर टटोलेंगे. देखकर आनंद लें. अपने प्रिडिक्शन करें. ये अंतिम सूची नहीं है. यहां सिर्फ इतनी ही रख पा रहे हैं. इनके अलावा जो फ़िल्में हैं वे भी फाइनल में जगह बना सकती हैं. अधिकतर यूनीक हैं. जैसे इज़रायल की एंट्री ‘इनसाइटमेंट’ जो 1995 में प्रधानमंत्री यित्ज़ाक रबीन की हत्या करने वाले युवक यीगल अमीर पर केंद्रित है.

♥ 1
Les Misérables
ल मिज़राब्ल // फ्रांस
डायरेक्टरः लैज ली
»केन फ़िल्म फेस्ट में ज्यूरी प्राइज़ जीता.
»मशहूर फ्रेंच उपन्यास द मिज़राब्ल (द मिज़रेबल्स) का पावरफुल, नया वर्जन. 2005 के पैरिस दंगों से प्रेरित कहानी.

♥ 2
Parasite
पैरासाइट // साउथ कोरिया
डायरेक्टरः बॉन्ग जून-हो
»राक्षस फ़िल्म. बहुत चर्चे.
»केन फ़िल्म फेस्ट 2019 में बड़ा, पाम दोर अवॉर्ड जीती. ऐसा करने वाली पहली कोरियन फ़िल्म.
»सिओल में रहने वाले युवक की-वू के सटके हुए परिवार की कहानी जिसके पास पैसे नहीं है. सरवाइव कर रहे हैं कॉकरोचों, कीड़ों की तरह. की-वू एक रईस परिवार में नकली इंग्लिश ट्यूटर बनकर जाता है और अब इरादा अपने पूरे परिवार को इस घर में ले आने का है.

♥ 3
Antigone
एंटीगनी // कैनेडा
डायरेक्टरः सोफी देरास्प
»tiff (टोरंटो फ़िल्म फेस्ट) में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ. बेस्ट कैनेडियन फीचर फ़िल्म का प्राइज़ मिला.
»सोफोक्लीज़ की लिखी प्राचीन ग्रीक कहानी पर आधारित. नया वर्जन. मॉन्ट्रियल, कैनेडा में शरणार्थियों के अनुभव को छूती हुई, एक टीनएज लड़की की कहानी जो अपने भाई को जेल से भगाने में मदद करती है.

♥ 4
Aga
आगा // बुल्गैरिया
डायरेक्टर – मिल्को लज़रोव
»सबसे ठंडे बर्फीले इलाके में रहने वाले दो एस्कीमो की कहानी जो अपनी नस्ल के आखिरी लोगों में बचे हैं. ग्लोबल वॉर्मिंग और मॉडर्न दुनिया के दख़ल के बीच उनके लिए सरवाइव करना मुश्किल हो रहा है. इस दंपत्ति में से जब एक बीमार हो जाता है तो वो अपनी बेटी से मिलने जाने की तैयारी करते हैं जिसने शहरी जीवन चुन लिया था.

♥ 5
Pain and Glory
पेन एंड ग्लोरी // स्पेन
डायरेक्टरः पेद्रो एल्मोदोवार
»वो 2000 में यही ऑस्कर अपनी फ़िल्म ऑल अबाउट माई मदर के लिए जीते थे.
»एक फ़िल्ममेकर को डर है कि शायद वो अब कोई फ़िल्म नहीं बना पाएगा. फ्लैशबैक और वर्तमान के बीच ये कहानी घूमती रहती है.


♥ 6
It Must Be Heaven
इट मस्ट बी हैवन // फिलीस्तीन
डायरेक्टरः एलिया सुलेमान
»फिलीस्तीन को पहली ऑस्कर एंट्री 2003 में भेजी गई. वो भी एलिया की फ़िल्म थी – डिवाइन इंटरवेंशन.
»कहानी एक डायरेक्टर की है जो नई शुरुआत करने के लिए फिलीस्तीन छोड़कर पश्चिमी देशों में जाता है. वो पैरिस और न्यू यॉर्क में फ़िल्म बनाने के लिए प्रोड्यूसर्स से मिल रहा होता है लेकिन फिलीस्तीन कहीं भी उसका पीछा नहीं छोड़ता.

♥ 7
The Chambermaid
द चैंबरमेड // मैक्सिको
डायरेक्टरः लीला आविलेस
»इस कैटेगरी में बीता ऑस्कर मैक्सिको ने ही जीता था फ़िल्म रोमा के लिए.
»ये कहानी मैक्सिको के एक बड़े होटल में काम करने वाली मेड यानी नौकरानी एवे के बारे में है, कैसे वो एक के बाद एक कमरे में जाकर साफ-सफाई करती है, चद्दरों की तहें बनाती है, उसके क्या सपने हैं, उसकी क्या ज़िदगी है.

♥ 8
System Crasher
सिस्टम क्रैशर // जर्मनी
डायरेक्टरः नोरा फिंगशाइट
»एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर. कहानी 9 साल की एक लड़की की जिसे बहुत गुस्सा आता है.

♥ 9
Instinct
इंस्टिंक्ट // नीदरलैंड्स
डायरेक्टरः हैलिना ऐन
»गेम ऑफ थ्रोन्स में मेलिसांद्र बनने वाली अदाकारा कैरीस वैन हाउटन एक लीड रोल में.
»एक अनुभवी महिला साइकोलॉजिस्ट की कहानी जो पुरुषों की एक रीहैब जेल में काम करना शुरू करती है. यहां उसका सामना एक पेशेंट से होता है जो बड़ा हिंसक सीरियल रेपिस्ट रहा है. बहुत शातिर, आकर्षक और दूसरों के दिमाग़ से खेलने वाला.

♥ 10
Papicha
पापीशा // अल्जीरिया
डायरेक्टरः मोनिया मेददूर
»नब्बे का अल्जीरिया. प्रगतिशील. 18 साल की नजमा स्वतंत्र, स्वच्छंद है. खुले विचार, कपड़े, ड्रिंक्स, बातें. लेकिन क्या होता है जब देश चरमपंथ की ओर बढ़ जाता है. गृह युद्ध होता है. बुर्क़ा और बेड़ियां लौट आती हैं.

♥ 11
And Then We Danced
एंड देन वी डांस्ड // स्वीडन
डायरेक्टरः लेवन एकिन
»मेराब एक जवान लड़का है. डांसर्स के परिवार से है. पूरी जिंदगी बैले सीखता रहा है. उसका सपना है नेशनल जॉर्जियन बैले कंपनी में करियर बनाने का, जहां एक दिन, एक और डांसर लड़का आता है और मेराब की जिंदगी बदल जाती है. वो उसका मुख्य प्रतिस्पर्धी है, फिर भी मेराब के मन में उसके लिए समलैंगिक फीलिंग्स पैदा होने लगती हैं. रुढ़िवादी जॉर्जियाई समाज में.

♥ 12
Out Stealing Horses
आउट स्टीलिंग हॉर्सेज़ // नॉर्वे
डायरेक्टरः हांस पेटर मोलांड
»पूरी एडल्ट लाइफ स्वीडन में बिताने के बाद एक आदमी बुढ़ापे में एकाकी जीवन बिताने के लिए 1999 में फिर अपने घर, नॉर्वे में आकर रहने लगता है. लेकिन यहां बिताया बचपन और अतीत उसके सामने आने लगता है.

♥ 13
In The Life of Music
इन द लाइफ ऑफ म्यूज़िक // कंबोडिया
डायरेक्टरः कैली सो और सोक विसाल
»हत्याओं और युद्ध से भीगे कंबोडिया के तीन दौर में, तीन पीढ़ियों की कहानी जिन पर एक ही गाना असर छोड़ता है.

♥ 14
Knuckle City
नकल सिटी // साउथ अफ्रीका
डायरेक्टरः जमील क्यूबेका
»साउथ अफ्रीका के उभरते फ़िल्ममेकर. विवादित. ये चौथी फ़िल्म. फ़िल्म डांतसाने शहर में स्थित जहां जमील बड़े हुए.
»दो भाइयों की कहानी. जीवन ने कोई विकल्प नहीं दिया. एक बॉक्सर है, दूसरा जेल से लौटा है. अब उन्हें सरवाइव करने के लिए लड़ना है. अपने आप को खोजना है.

♥ 15
Truth and Justice
ट्रूथ एंड जस्टिस // एस्टोनिया
डायरेक्टरः टनेल टूम
»2010 में टनेल की शॉर्ट फ़िल्म द कन्फेशन ने बेस्ट फॉरेन फ़िल्म का स्टूडेंट ऑस्कर जीता था. अब उनकी डेब्यू फीचर, ऑस्कर एंट्री है.
»ये फ़िल्म एंटन हैन्सन की 1926 में आई बुक से एडेप्ट की गई है, जिसे एस्टोनिया की सबसे महत्वपूर्ण साहित्यिक कृतियों में गिनते हैं.
»कहानी 1870 के एस्टोनिया में शुरू होती है. एक गरीब किसान नई ज़मीन खरीदता है जो पत्थरों से भरी है. वो अनथक मेहनत करके उसे उन्नत करने में लगा है. लेकिन उसका खब्ती पड़ोसी किसान और उसके ख़ुद के यकीन उसे परेशान करते हैं.

♥ 16
Finding Farideh
फाइंडिंग फरीदे // ईरान
डायरेक्टरः कोरोश अताइ और अज़ादे मौसावी
»इस दशक में ईरान को इस कैटेगरी में दो ऑस्कर मिले हैं. असगर फरहादी की ‘अ सैपरेशन’ (2012) और ‘द सेल्समैन’ (2017) के लिए.
»’फाइंडिंग फरीदे’ डॉक्यूमेंट्री है.
»एक ईरानी बच्ची को एक डच परिवार गोद लेकर यूरोप में पालता पोसता है. जब वो 40 की हो जाती है तो अपने असली माता-पिता को ढूंढ़ने ईरान जाती है.

♥ 17
The Whistlers
द विस्लर्स // रोमानिया
डायरेक्टरः कॉरनेल्यू पोरंबूयू
»एक करप्ट पुलिसवाले की कहानी जो स्पेन के ला गोमेरा द्वीप पर पहुंचता है जहां उसे एक भ्रष्ट बिज़नेसमैन को जेल से बाहर निकालना है.

♥ 18
Our Mothers
आवर मदर्स // बेल्जियम
डायरेक्टरः सीज़र डियेज़
»गुआटेमाला में दशकों तक चले गृह युद्ध में 2 लाख जानें गईं. 40 हजार के करीब लोग लापता हो गए. 2018 में उन सैनिकों पर अदालती सुनवाई चल रही है जिन्होंने अत्याचार किए. इस बीच लापता लोगों की खोजबीन के काम में लगे एक लड़के को अपने गुरिल्ला पिता के बारे में क्लू मिलता है जो युद्ध के दौरान गुम हो गए थे.

♥ 19
Stupid Young Heart
स्टूपिड यंग हार्ट // फिनलैंड
डायरेक्टरः सेल्मा विलह्यूनेन
»यूरोप में चरम-दक्षिणपंथ के उभार और दो टीनएजर्स की कहानी है, जिन्हें एक कैजुअल अफेयर के नतीजतन प्रेगनेंसी के अनुभव का सामना करना पड़ता है.

♥ 20
Wolkenbruch
वोल्कनब्रूख़ // स्विट्ज़रलैंड
डायरेक्टरः मिकल श्टाइनर
»ज़्यूरिख़ में रहने वाला लड़का मोती रूढ़िवादी ज्यू (यहूदी) परिवार से है. उसका पूरा धर्म भ्रष्ट हो जाता है जब नज़र अपने साथ पढ़ने वाली लड़की लौरा पर पड़ती है. वो ज्यू नहीं है लेकिन मोती को उससे प्यार हो जाता है. उसके परिवार में हंगामा हो जाता है.

♥ 21
Dear Son
डियर सन // ट्यूनिसिया
डायरेक्टरः मोहम्मद बिन अतिया
»ट्यूनिसिया में रहने वाले एक पिता और मां की कहानी जिन्हें अपने जवान बेटे से बहुत प्यार है. तमाम कल्पनाओं के उलट एक दिन उन्हें पता चलता है उनका बेटा आतंकी समूह ISIS जॉइन करने सीरिया चला गया है.

♥ 22
Weathering with You
वैदरिंग विद यू // जापान
डायरेक्टरः माकोतो शिनकाई
»ये एक एनिमेशन फ़िल्म है. जलवायु परिवर्तन के मैसेज वाली.
»जापान के सिनेमा इतिहास की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी.
»कहानी टोक्यो के एक लड़के की जो घर से भाग गया है. एक अजनबी उसे डूबने से बचाता है, बाद में वही उसे शरण देता है. अपने अपार्टमेंट से एक अख़बार निकालने वाला ये आदमी इस लड़के को अपने पास रख लेता है. उसे पहला काम देता है एक ऐसी लड़की का पता लगाना, कहा जाता है जो अपनी शक्ति से बरसात को रोक सकती है.

♥ 23
Honeyland
हनीलैंड // नॉर्थ मेसेडोनिया
डायरेक्टरः तमारा कोतेस्का और लूबोमीर स्टेफनोव
»डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म.
»मेसेडोनिया के एक गांव में रहती है आतीजे जो प्राचीन तरीके से मधुमक्खी पालन करती है. जिसमें प्रकृति से साम्य भी है. इस तरह की बीहंटर वो यूरोप में आखिरी बची है. ये काम करके वो अपनी बूढ़ी मां का ख़याल रखती है. लेकिन आधुनिक दुनिया की सरकारें जो आर्थिक, राजनीतिक फैसले कर रही है उसका आतीजे की लाइफ पर भी गहरा असर पड़ता है. दूसरे मधुपालक भी उसकी ज़मीन पर आ जाते हैं. इन विपरीत परिस्थितियों का आतीजे क्या जवाब देती है, देखने वाला होता है.

♥ 24
A Translator
अ ट्रांसलेटर // क्यूबा
डायरेक्टरः सबेश्चियन और रॉद्रीगो बारूसो
»बारूसो भाइयों की पहली फीचर. इसमें उन्होंने अपने पिता की कहानी कही है.
»कहानी है 1989 के क्यूबा में, रूसी साहित्य के एक प्रोफेसर की जिसे चर्नोबिल परमाणु दुर्घटना के पीड़ित बच्चों के ट्रांसलेटर के तौर पर बुलाया जाता है.

♥ 25
Commitment
कमिटमेंट // तुर्की
डायरेक्टरः सेमीह कप्लानोलू
»एस्ली अपने बच्चे के लिए बेबीसिटर ढूंढ़ती है ताकि दोबारा जॉब पर जा सके. जो बेबीसिटर मिलती है वो ख़ुद भी मां होती है. यहीं से एस्ली का अपने भीतर दबे रहस्यों से सामना होता है.

♥ 26
Everybody Changes
एवरीबडी चेंजेज़ // पनामा
डायरेक्टरः आरतूरो मोंटेनेग्रो
»एक परिवार में सबकुछ बदल जाता है जब तीन बच्चों का पिता फेडरीको परिवार को बताता है कि वो ट्रांसवुमन है और वैसे रहना चाहता है.

♥ 27
Adam
एडम // मोरक्को
डायरेक्टरः मरियम तूज़ैनी
»एक बेकार, बेआसरे ग़ैर-शादीशुदा प्रेगनेंट औरत की कहानी जिसे एक विधवा बेकर अपने यहां पनाह देती है.

♥ 28
The Invisible Life of Eurídice Gusmão
द इनविज़िबल लाइफ ऑफ यूरीडिस गुज़्माओ // ब्राज़ील
डायरेक्टरः करी अइनूज़
»1950 के दशक के रुढ़िवादी, पितृसतात्मक ब्राज़ील की कहानी जहां एक दूसरे से बहुत प्यार करने वाली दो बहनों के रास्ते अलग हो जाते हैं. एक अपने प्रेमी के साथ चली जाती है, दूसरी पिता के कहे मुताबिक शादी करती है. दोनों एक दूसरे का हाल पता करने के लिए बरसों तक ख़त लिखती रहती हैं लेकिन क्रूर पिता की वजह से वो संपर्क नहीं कर पाती.

♥ 29
The Projectionist
द प्रोजेक्शनिस्ट // डॉमिनिक रिपब्लिक
डायरेक्टरः होज़े मारिया काबराल
»एलीसियो नाम का एक अधेड़ आदमी अपने पिता का दिया पुराना ट्रक चलाता है और प्रोजेक्टर से लोगों को फ़िल्में दिखाता है. अपनी फ़िल्म रील में उसे एक औरत दिखाई देती है जिसे देखने का उसे जुनून हो जाता है. जब वो रील नष्ट हो जाती है तो वो उस औरत को खोजने निकल पड़ता है.

♥ 30
The Longest Night
द लॉन्गेस्ट नाइट // एक्वाडॉर
डायरेक्टरः गाब्रिएला काल्वाचे
»डाना नाम की एक सेक्स वर्कर की कहानी जो माफिया के यहां कैद एक छोटी सी बच्ची को आज़ाद करवाना चाहती है.

♥ 31
Monos
मोनोस // कोलंबिया
डायरेक्टरः आलेहांद्रो लांदेस
»कुछ रिव्यूज़ में इसकी तुलना ‘अपोकलिप्स नाओ’ तक से की गई.
»गुएर्मो डेल टोरो ने डायरेक्टर को सिनेमा की ‘पावरफुल नई आवाज़’ कहा.
»आठ हथियारबंद बच्चे, टीनएजर लैटिन अमेरिका में कहीं दूर की एक चोटी पर रहते हैं. एक विदेशी महिला को बंदी बनाए हुए. एक गाय है. चोटी पर सैनिकों की तरह अपनी ट्रेनिंग करते हैं. और फिर चीजें बहुत बुरा मोड़ लेती जाती हैं.

♥ 32
The Painted Bird
द पेंटेड बर्ड // चैक रिपब्लिक
डायरेक्टरः वास्लाव मारहौल
»जर्ज़ी कोसिंस्की के वर्ल्ड वॉर-2 पर बेस्ड 1965 में आए उपन्यास पर आधारित फ़िल्म.
»वेनिस में स्क्रीनिंग के दौरान बड़ी संख्या में दर्शक बीच में उठकर चले गए फ़िल्म इतनी ग्राफिक थी. वेनिस के अलावा केन में भी जीती.
»एक ज्यूइश लड़के को यहूदी-विरोधी हिंसा से बचाने के लिए माता-पिता पूर्वी यूरोप में अपने रिश्तेदार के यहां भेज देते हैं. लेकिन जब रिश्तेदार की मौत हो जाती है तो वो गांव दर गांव भटकता है और उसके साथ अत्याचारों की श्रंखला चलती रहती है.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

गंदी बात

'इस्मत आपा वाला हफ्ता' शुरू हो गया, पहली कहानी पढ़िए लिहाफ

उस अंधेरे में बेगम जान का लिहाफ ऐसे हिलता था, जैसे उसमें हाथी बंद हो.

PubG वाले हैं क्या?

जबसे वीडियो गेम्स आए हैं, तबसे ही वे पॉपुलर कल्चर का हिस्सा रहे हैं. ये सोचते हुए डर लगता है कि जो पीढ़ी आज बड़ी हो रही है, उसके नास्टैल्जिया का हिस्सा पबजी होगा.

बायां हाथ 'उल्टा' ही क्यों हैं, 'सीधा' क्यों नहीं?

मां-बाप और टीचर बच्चों को पीट-पीट दाहिने हाथ से काम लेने के लिए मजबूर करते हैं. क्यों?

फेसबुक पर हनीमून की तस्वीरें लगाने वाली लड़की और घर के नाम से पुकारने वाली आंटियां

और बिना बैकग्राउंड देखे सेल्फी खींचकर लगाने वाली अन्य औरतें.

'अगर लड़की शराब पी सकती है, तो किसी भी लड़के के साथ सो सकती है'

पढ़िए फिल्म 'पिंक' से दर्जन भर धांसू डायलॉग.

मुनासिर ने प्रीति को छह बार चाकू भोंककर क्यों मारा?

ऐसा क्या हुआ, कि सरे राह दौड़ा-दौड़ाकर उसकी हत्या की?

हिमा दास, आदि

खचाखच भरे स्टेडियम में भागने वाली लड़कियां जो जीवित हैं और जो मर गईं.

अलग हाव-भाव के चलते हिजड़ा कहते थे लोग, समलैंगिक लड़के ने फेसबुक पोस्ट लिखकर सुसाइड कर लिया

'मैं लड़का हूं. सब जानते हैं ये. बस मेरा चलना और सोचना, भावनाएं, मेरा बोलना, सब लड़कियों जैसा है.'

ब्लॉग: शराब पीकर 'टाइट' लड़कियां

यानी आउट ऑफ़ कंट्रोल, यौन शोषण के लिए आमंत्रित करते शरीर.

औरतों को बिना इजाज़त नग्न करती टेक्नोलॉजी

महिला पत्रकारों से मशहूर एक्ट्रेसेज तक, कोई इससे नहीं बचा.

सौरभ से सवाल

दिव्या भारती की मौत कैसे हुई?

खिड़की पर बैठी दिव्या ने लिविंग रूम की तरफ मुड़कर देखा. और अपना एक हाथ खिड़की की चौखट को मजबूती से पकड़ने के लिए बढ़ाया.

कहां है 'सिर्फ तुम' की हीरोइन प्रिया गिल, जिसने स्वेटर पर दीपक बनाकर संजय कपूर को भेजा था?

'सिर्फ तुम' के बाद क्या-क्या किया उन्होंने?

बॉलीवुड में सबसे बड़ा खान कौन है?

सबसे बड़े खान का नाम सुनकर आपका फिल्मी ज्ञान जमीन पर लोटने लगेगा. और जो झटका लगेगा तो हमेशा के लिए बुद्धि खुल जाएगी आपकी.

'कसौटी ज़िंदगी की' वाली प्रेरणा, जो अनुराग और मिस्टर बजाज से बार-बार शादी करती रही

कहां है टेलीविज़न का वो आइकॉनिक किरदार निभाने वाली ऐक्ट्रेस श्वेता तिवारी?

एक्ट्रेस मंदाकिनी आज की डेट में कहां हैं?

मंदाकिनी जिन्हें 99 फीसदी भारतीय सिर्फ दो वजहों से याद करते हैं

सर, मेरा सवाल है कि एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री आजकल कहां हैं. काफी सालों से उनका कोई पता नहीं.

‘दामिनी’ के जरिए नई ऊंचाई तक पहुंचा मीनाक्षी का करियर . फिर घातक के बाद 1996 में उन्होंने मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को बाय बोल दिया.

ये KRK कौन है. हमेशा सुर्खियों में क्यों रहता है?

केआरके इंटरनेट एज का ऐसा प्रॉडक्ट हैं, जो हर दिन कुछ ऐसा नया गंधाता करना रचना चाहता है.

एक्ट्रेस किमी काटकर अब कहां हैं?

एडवेंचर ऑफ टॉर्जन की हिरोइन किमी काटकर अब ऑस्ट्रेलिया में हैं. सीधी सादी लाइफ बिना किसी एडवेंचर के

चाय बनाने को 'जैसे पापात्माओं को नर्क में उबाला जा रहा हो' कौन सी कहानी में कहा है?

बहुत समय पहले से बहुत समय बाद की बात है. इलाहाबाद में थे. जेब में थे रुपये 20. खरीदी हंस...

सर आजकल मुझे अजीब सा फील होता है क्या करूं?

खुड्डी पर बैठा था. ऊपर से हेलिकॉप्टर निकला. मुझे लगा. बाबा ने बांस गहरे बोए होते तो ऊंचे उगते.