Submit your post

Follow Us

जब खबर आई रेखा ने विनोद मेहरा के लिए काक्रोच मारने वाला जहर खा लिया है

5.80 K
शेयर्स

आज बात रेखा की. जिन पर हर कोई बात करना चाहता है. मगर क्या कहें क्या जानें. इस मिस्ट्री के बारे में. इस पहेली को सुलझाने की कोशिश की है टीवी जर्नलिस्ट यासिर उस्मान ने. वह इससे पहले राजेश खन्ना की बायोग्राफी लिख चुके हैं. कुछ तो लोग कहेंगे टाइटल है उसका. एक किताब रेखा पर भी है. रेखा- द अनटोल्ड स्टोरी. इसे जगरनॉट पब्लिकेशन ने छापा है. किताब क्या है, किस्सा है. मद्रास की लड़की का. जिसे बाप ने नहीं कबूला. इंडस्ट्री ने भद्दा कहा. एक्टर्स ने इश्क की खाल में इस्तेमाल किया. फिर छोड़ दिया. जिसे पूरी जिंदगी दूसरी औरत कहा और माना गया. मर्दखोर कहा गया. रेखा के कई किस्से यहां. मगर ये सिर्फ ट्रेलर है. पूरी पिक्चर के लिए किताब पढ़ें. हमें किताब तक पहुंच देने के लिए शुक्रिया यासिर उस्मान.

unnamed
यासिर उस्मान

– रेखा का हस्बैंड मुकेश दिल्ली में रहता था. रेखा ने झगड़े के बाद उससे बात करनी बंद कर दी. वो मुंबई पहुंचा. रेखा की कार के पीछे बारिश में भागा. रोया. मगर रेखा नहीं रुकी.

– रेखा बाईसेक्शुअल हैं. उनकी पर्सनल सेक्रेट्री फरजाना उनकी पार्टनर है. ऐसा मुकेश के घरवालों ने कहा.

– रेखा जब 14 साल की थीं. तब उन्हें एक पहली हिंदी फिल्म के हीरो विश्वजीत ने कैमरे के सामने किस कर लिया. रेखा को इस सीन के बारे में बताया तक नहीं गया था. वह आंख बंद किए रोती रहीं कट होने तक.

– रेखा ने विनोद मेहरा से कलकत्ता में शादी कर ली. दोनों वापस मुंबई में विनोद के घर पहुंचे. विनोद की मां चप्पल लेकर रेखा को मारने दौड़ीं

– रेखा ने इंटरव्यू में कहा, गनीमत है कि मैं अभी तक प्रेग्नेंट नहीं हुई. वैसे शादी के पहले बच्चे करने में मुझे कोई दिक्कत नहीं है.

– रेखा को जया ने डिनर के लिए बुलाया. जब वो जाने लगीं तो जया ने कहा, मैं अमित को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ूंगी

रेखा. भानुरेखा गणेशन. दुनिया की नजर में हरामी. एक घटिया शब्द. उन बच्चों के लिए, जिनके मां-बाप ने शादी नहीं की, फिर भी बच्चे कर लिए. रेखा की मां पुष्पवल्ली तमिल एक्ट्रेस थीं. पचास के दशक की. शादीशुदा. तभी उनका केमिस्ट्री लेक्चर से एक्टर बने जेमिनी गणेशन के साथ इश्क शुरू हो गया. दोनों के पहली बेटी हुई भानुरेखा. और भी बच्चे हुए. मगर गणेशन ने कभी उन्हें अपना नाम नहीं दिया. घर और प्यार तो दूर की बात.

पुष्पवल्ली का करियर ढलान पर आया तो रेखा को स्कूल छोड़कर काम करना पड़ा. सब उसे काली मोटी कहते. सब उसका शोषण करना चाहते. मगर रेखा कभी रोकर तो कभी निश्चय कर आगे बढ़ती गई. 14 की उम्र में तमिल सिनेमा छोड़ मुंबई आ गई. ये वो वक्त था, जब अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी भी अपना करियर शुरू कर रहे थे. जब राजेश खन्ना सुपरस्टार बन रहे थे.

happy-birthday-super-rekha-rekha-4

रेखा का मुंबई में पहला इश्क हुआ जितेंद्र के साथ

दोनों शिमला में फिल्म एक बेचारा के लिए शूटिंग कर रहे थे. मगर ये जल्द खत्म हो गया. जितेंद्र अपनी एयरहोस्टेस गर्लफ्रेंड शोभा के साथ ज्यादा सीरियस थे. दिल टूटी रेखा को फिर सहारा दिया विनोद मेहरा ने. कहते हैं कि विनोद ही वो इकलौते शख्स थे, जिन्होंने रेखा को उसके पूरे कलेवर में समझा और प्यार किया. मगर दोनों के एक होने में एक दिक्कत थी. विनोद की मां. उन्हें रेखा के मीडिया को दिए बोल्ड बयान पसंद नहीं थे. उसकी इमेज पसंद नहीं थी. एक सांवली मोटी लड़की, जो फिल्म में लटके झटकों के लिए ली जाती है. कैमरा जब उसकी क्लीवेज पर फोकस करता रहता है. और सबसे बड़ी बात, जो कथित रूप से नाजायज है. इन सबके बावजूद रेखा मम्मी जी को मनाने के लिए ट्राई करती रहीं. इसी दौरान खबर आई कि रेखा ने काक्रोच मारने वाला जहर खा लिया है. क्योंकि विनोद शादी के लिए राजी नहीं हो रहे थे. कुछ दिनों बाद दोनों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. सफाई दी गई कि रेखा ने जहर नहीं खाया. उनके खाने में काक्रोच था. जिसके चलते फूड प्वाइजनिंग हो गई. इसके कुछ महीनों बाद दोनों की कलकत्ता में शादी हो गई. मगर मम्मी जी तब भी नहीं मानीं. उन्होंने अपने फ्लैट के दरवाजे से रेखा को दौड़ा दिया. कुछ दिनों में ये रिश्ता भी टूट गया. रेखा और विन विन का रिश्ता. रेखा विनोद को इसी नाम से पुकारती थीं.

1944920

विन विन के बाद किन किन

फिर रेखा की जिंदगी में एक्टर किरण कुमार आए. मशहूर विलन जीवन के बेटे. उनका करियर भी शुरू ही हो रहा था. रेखा विन विन के जाने के बाद किन किन के साथ खुश थीं. वह प्रेस वालों से अपने इश्क के बारे में बिना किसी लाग लपेट के बात करती थीं. बात जीवन तक भी पहुंची और उन्होंने बेटे पर अंकुश लगा दिया.

रेखा की ‘दीदी भाई’ जया भादुड़ी 

उधर अमिताभ बच्चन और जया थे. जंजीर की सफलता के बाद अमिताभ का करियर चढ़ा. फिल्म की रिलीज के बाद रेखा की अपार्टमेंट मेट जया ने अमित से शादी कर ली. रेखा जया को बहुत मानती थीं. दीदी भाई बोलती थीं. मगर जया ने उन्हें अपनी शादी में भी नहीं बुलाया. रेखा को बुरा लगा. फिर वक्त बीत गया. लगा कि बात खत्म हो गई.

mfrcHmhccaasi

मगर बात को तो शुरू होना था. और इसकी शुरुआत हुई खून पसीना और मुकद्दर का सिकंदर से. रेखा और अमिताभ करीब आए. ये वो दौर था, जब फिल्मी मीडिया ने इमरजेंसी के बाद अमिताभ पर बैन लगा रखा था. अमिताभ ने पलटकर मीडिया पर ही बैन लगा दिया अपनी तरफ से. ऐसे में रेखा गॉसिप की भूखी प्रेस का इकलौता सोर्स थीं. वह सीधे-सीधे उनका नाम नहीं लेतीं. मगर सब कुछ कह देतीं. सिलसिला चलता रहा. और रुका कुली फिल्म के चर्चित एक्सिडेंट के बाद. जया ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सबको आने दिया. मौत से जूझ रहे पति से मिलने. मगर रेखा के लिए दरवाजा बंद था. हालांकि कहा जाता है कि एक अल सुबह सफेद साड़ी में लिपटीं रेखा अमिताभ के कमरे तक गईं. दरवाजे से उन्हें निहारती रहीं और फिर लौट आईं.

पति की मौत के बाद लोगों ने रेखा के फिल्म पोस्टर पर कालिख मली थी

रेखा-अमिताभ की स्टोरी में पॉज आया. और उसके बाद उनकी जिंदगी में आए 80 के दशक के बिलकुल आखिर में मुकेश अग्रवाल. दिल्ली के बर्तन कारोबारी. दोनों ने एक महीने के अंदर शादी कर ली. जल्द ही अलगाव की शुरुआत हो गई. और सात महीने बाद डिप्रेशन के मरीज रहे मुकेश ने अपने फार्म हाउस में खुदकुशी कर ली. प्रेस ने लिखा, मुकेश ने रेखा के दुपट्टे से लटक जान दी. देश ने उन्हें वैंप करार दिया. उनकी फिल्म शेषनाग के पोस्टर पर कालिख मली जाने लगी.

rekha

मगर रेखा चुप रहीं. फिर फिल्मों में लौटीं. उनकी फूल बने अंगारे सुपरहिट रही. मगर इसके बाद करियर खत्म होने को आया. रेखा और अमिताभ की स्टोरी पर जब तक सुरगे छूटते रहे. दोनों चुप्पी और गरिमा के साथ उन्हें इग्नोर करते रहे. मुकेश की मौत के बाद रेखा ने मीडिया से खुलना बंद कर दिया. लगभग दसेक साल ये दौर चला. 2004 में सिम्मी ग्रेवाल ने उनका इंटरव्यू लिया. अपने टीवी शो के लिए. वहां एक दूसरी रेखा सामने थीं. सबके सामने कबूलतीं. हां, मैं अमिताभ बच्चन से बहुत बहुत प्यार करती हूं. मगर ये स्कूप नहीं था. क्योंकि अगली लाइन रेखा ने ये कही. वैसे ही जैसे इस देश के करोड़ों दर्शक करते हैं. वो इतने परफेक्ट हैं कि कोई उनसे प्यार कैसे नहीं कर सकता. रेखा ने अमिताभ के साथ अफेयर को सिरे से नकार दिया. विनोद मेहरा के साथ शादी की बात को भी झूठा बोल दिया.

rekha-kajol-hot-091014

सच-झूठ, प्यार-तकरार-इनकार. खूबसूरत रेखा. रहस्यमयी रेखा. सिलसिला अब तक कायम है. अब भी पब्लिक फंक्शन में अमिताभ रेखा जया होते हैं तो कैमरा उन्हीं पर टिका रहता है. रेखा को पता है. कैमरे को कैसे भरमाए रखना है. और खुद उनकी नजर में वह क्या हैं. एक प्यार में डूबी अकेली लड़की.

यासिर उस्मान ने अपनी कमाल किताब रेखा- द अनटोल्ड स्टोरी में सिलसिलेवार ढंग से उनके किस्से लिखे हैं. हर स्कैंडल, हर तकलीफ, हर फिल्म, हर बयान. सबको एक कहानी की शकल में पिरोया है. किताब ऐसी है कि मैंने कल शाम पढ़नी शुरू की और रात 2 बजे खत्म कर ही सोया. आपको अगर रेखा में दिलचस्पी है तो ये किताब आपके लिए है. एक लड़की की फाइट की कहानी. जिसे पहले दुनिया ने मोटा और भद्दा कहा. और फिर उसकी खूबसूरती, उसकी फिटनेस, उसके चार्म, उसकी आवाज के दीवाने हो गए.

81XmHSoWVDL

किताब खरीदने के लिए किताब का अमेजन लिंक नीचे है

रेखा- द अनटोल्ड स्टोरी


 

Also Read-

‘मुझे विचलित करता है जब आदमी क्रूर हो जाता है’: गोविंद नामदेव (Interview)

सैनिकों के लिए फिल्में भारत में सिर्फ ये एक आदमी बनाता है

राज कुमार के 42 डायलॉगः जिन्हें सुनकर विरोधी बेइज्ज़ती से मर जाते थे!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

गंदी बात

'इस्मत आपा वाला हफ्ता' शुरू हो गया, पहली कहानी पढ़िए लिहाफ

उस अंधेरे में बेगम जान का लिहाफ ऐसे हिलता था, जैसे उसमें हाथी बंद हो.

PubG वाले हैं क्या?

जबसे वीडियो गेम्स आए हैं, तबसे ही वे पॉपुलर कल्चर का हिस्सा रहे हैं. ये सोचते हुए डर लगता है कि जो पीढ़ी आज बड़ी हो रही है, उसके नास्टैल्जिया का हिस्सा पबजी होगा.

बायां हाथ 'उल्टा' ही क्यों हैं, 'सीधा' क्यों नहीं?

मां-बाप और टीचर बच्चों को पीट-पीट दाहिने हाथ से काम लेने के लिए मजबूर करते हैं. क्यों?

फेसबुक पर हनीमून की तस्वीरें लगाने वाली लड़की और घर के नाम से पुकारने वाली आंटियां

और बिना बैकग्राउंड देखे सेल्फी खींचकर लगाने वाली अन्य औरतें.

'अगर लड़की शराब पी सकती है, तो किसी भी लड़के के साथ सो सकती है'

पढ़िए फिल्म 'पिंक' से दर्जन भर धांसू डायलॉग.

मुनासिर ने प्रीति को छह बार चाकू भोंककर क्यों मारा?

ऐसा क्या हुआ, कि सरे राह दौड़ा-दौड़ाकर उसकी हत्या की?

हिमा दास, आदि

खचाखच भरे स्टेडियम में भागने वाली लड़कियां जो जीवित हैं और जो मर गईं.

अलग हाव-भाव के चलते हिजड़ा कहते थे लोग, समलैंगिक लड़के ने फेसबुक पोस्ट लिखकर सुसाइड कर लिया

'मैं लड़का हूं. सब जानते हैं ये. बस मेरा चलना और सोचना, भावनाएं, मेरा बोलना, सब लड़कियों जैसा है.'

ब्लॉग: शराब पीकर 'टाइट' लड़कियां

यानी आउट ऑफ़ कंट्रोल, यौन शोषण के लिए आमंत्रित करते शरीर.

औरतों को बिना इजाज़त नग्न करती टेक्नोलॉजी

महिला पत्रकारों से मशहूर एक्ट्रेसेज तक, कोई इससे नहीं बचा.

सौरभ से सवाल

दिव्या भारती की मौत कैसे हुई?

खिड़की पर बैठी दिव्या ने लिविंग रूम की तरफ मुड़कर देखा. और अपना एक हाथ खिड़की की चौखट को मजबूती से पकड़ने के लिए बढ़ाया.

कहां है 'सिर्फ तुम' की हीरोइन प्रिया गिल, जिसने स्वेटर पर दीपक बनाकर संजय कपूर को भेजा था?

'सिर्फ तुम' के बाद क्या-क्या किया उन्होंने?

बॉलीवुड में सबसे बड़ा खान कौन है?

सबसे बड़े खान का नाम सुनकर आपका फिल्मी ज्ञान जमीन पर लोटने लगेगा. और जो झटका लगेगा तो हमेशा के लिए बुद्धि खुल जाएगी आपकी.

'कसौटी ज़िंदगी की' वाली प्रेरणा, जो अनुराग और मिस्टर बजाज से बार-बार शादी करती रही

कहां है टेलीविज़न का वो आइकॉनिक किरदार निभाने वाली ऐक्ट्रेस श्वेता तिवारी?

एक्ट्रेस मंदाकिनी आज की डेट में कहां हैं?

मंदाकिनी जिन्हें 99 फीसदी भारतीय सिर्फ दो वजहों से याद करते हैं

सर, मेरा सवाल है कि एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री आजकल कहां हैं. काफी सालों से उनका कोई पता नहीं.

‘दामिनी’ के जरिए नई ऊंचाई तक पहुंचा मीनाक्षी का करियर . फिर घातक के बाद 1996 में उन्होंने मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को बाय बोल दिया.

ये KRK कौन है. हमेशा सुर्खियों में क्यों रहता है?

केआरके इंटरनेट एज का ऐसा प्रॉडक्ट हैं, जो हर दिन कुछ ऐसा नया गंधाता करना रचना चाहता है.

एक्ट्रेस किमी काटकर अब कहां हैं?

एडवेंचर ऑफ टॉर्जन की हिरोइन किमी काटकर अब ऑस्ट्रेलिया में हैं. सीधी सादी लाइफ बिना किसी एडवेंचर के

चाय बनाने को 'जैसे पापात्माओं को नर्क में उबाला जा रहा हो' कौन सी कहानी में कहा है?

बहुत समय पहले से बहुत समय बाद की बात है. इलाहाबाद में थे. जेब में थे रुपये 20. खरीदी हंस...

सर आजकल मुझे अजीब सा फील होता है क्या करूं?

खुड्डी पर बैठा था. ऊपर से हेलिकॉप्टर निकला. मुझे लगा. बाबा ने बांस गहरे बोए होते तो ऊंचे उगते.