Submit your post

Follow Us

आलिया भट्ट ने अपनी फेवरेट सेक्स पोजीशन बताई तो वो हमारे लिए खबर क्यों है?

26.25 K
शेयर्स

एक लड़की 19 की उम्र में अपना बॉलीवुड करियर शुरू करती है, और झट से सफल हो जाती है. 24 की उम्र तक आते-आते उसे न सिर्फ लोग, बल्कि क्रिटिक भी पसंद करने लगते हैं. वो बोल्ड रोल्स करती है. उसने अपनी फिल्मों के किरदारों में शराब पी है, इंडिपेंडेंट सिंगल लड़की का किरदार निभाया है, लीड रोल किए हैं, पार्टी करते हुए जॉइंट भी फूंका है. ये वो नई लड़की है जो अब आदर्श पत्नियों और बेटियों के रोल नहीं करती. जो नैतिकतावादी किरदारों पर विश्वास नहीं करती. जो रिलेशनशिप जैसे मुद्दों को लेकर मीडिया से बचती नहीं है. और खुद पर बने चुटकुलों और ट्विटर ट्रोल को लेकर इतनी सकारात्मक है कि इंटरव्यू देते हुए इन सवालों से कन्नी नहीं काटती है. ये नई जनरेशन की एक्ट्रेस है.

PP KA COLUMN

बात आलिया भट्ट की.

आलिया भट्ट ने वोग मैगजीन को एक इंटरव्यू दिया है. तमाम चीजों में जब उनकी सेक्स लाइफ के बारे में पूछा गया, उन्होंने खुलकर बात की. यहां तक कि जब उनकी पसंदीदा सेक्स पोजीशन के बारे में पूछा गया, उन्होंने बताया ‘मिशनरी’. उन्होंने कहा वो एक सिंपल लड़की हैं इसलिए सिंपल सेक्स पोजीशन पसंद करती हैं.

alia

एक लंबे समय से लेकर अब तक बॉलीवुड सेक्सिस्ट रहा है. केवल एक्ट्रेस के किरदारों को लेकर ही नहीं, उनको फिल्मों में लिए जाने से लेकर उनकी एक्टिंग की फीस तक. एक्ट्रेस को हमेशा एक आदर्श औरत के रूप में देखना चाहा गया है. फिर वो उनका किरदार हो या उनकी रियल लाइफ. उनके बारे में ये माना गया है उनके दिन गिने हुए होते हैं. उनके लिए यही बेहतर है कि जितने दिन वो इंडस्ट्री में हैं, वो जितने बड़े एक्टर के साथ कास्ट होती हैं, वही उनकी सफलता का पैमाना बनता जाता है. वो दीपिका हों, अनुष्का हों या सोनाक्षी, उन्हें इस बात के लिए याद रखा गया कि उनका डेब्यू एक बड़े एक्टर के साथ हुआ. बड़े एक्टर्स इस तरह उनके गॉडफादर हो जाते हैं. फिर जब उनकी शादी होती है, लोग कहते हैं अच्छा हुआ फलां बिजनेसमैन या एक्टर से शादी कर ली. वरना परवीन बाबी की तरह अपने आखिरी दिनों में अकेली मर जाती, लाश सड़ जाती और कोई पूछने भी न आता.

ऐसे में हमें आलिया भट्ट जैसी एक्ट्रेस मिलती है जिसके लिए शर्म पिछले दौर की बात है. हमें रणवीर सिंह जैसे एक्टर मिलते हैं जो कॉन्डम का ऐड करने में नहीं लजाते. ये लोग अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के बारे में बात करते नहीं लजाते. ये पिछली पीढ़ी की नैतिकता से बाहर आ रहे हैं.

ऐसे में आलिया भट्ट जब किसी मैगजीन को बताती हैं कि उन्हें फलां सेक्स पोजीशन पसंद है, ये सिर्फ उनकी सेक्स लाइफ पर एक टिप्पणी भर नहीं है. ये बदलते समय का जिंदा उदाहरण है. कि ये लड़की अपनी सेक्स लाइफ के बारे में बात करने से शरमाती नहीं है. इसके लिए सेक्स एक वैसी ही चीज है जैसे उसका पसंदीदा खाना. सेक्स उसके लिए कोई टैबू नहीं, उसकी लाइफ का एक हिस्सा है. और उसे मालूम है कि ‘प्राइवेट’ और ‘पर्सनल’ को उसे कैसे मैनेज करना है. जब वो किसी मैगजीन को अपनी सेक्स लाइफ के बारे में बताती है, वो एक विकसित दिमाग वाली वयस्क के तौर पर बात करती है. और ये अपेक्षा रखती है कि उसे पढ़ने वाला भी एक विकसित दिमाग का वयस्क होगा.

one india

लेकिन दुर्भाग्यूर्ण बात ये है कि ऐसा होता नहीं है. हम सालों के सेक्सिज्म को तोड़ते एक युवा बॉलीवुड एक्ट्रेस के मुंह से निकले एक वाक्य, जिस वाक्य को हम प्रोग्रेसिव मान सकते हैं, असल में उसे पॉर्नोग्रफी बना देते हैं.

amar ujala

इसका ये अर्थ कतई न लगाया जाए कि पॉर्नोग्रफी कोई खराब या भद्दी चीज है. पॉर्नोग्रफी क्यों और कैसी हो, ये एक अलग मुद्दा है, जिस पर अभी बात करना बात से भटकना हो जाएगा. जिस बात को कहने का मैं प्रयास कर रही हूं, वो ये है कि जब हम किसी वाक्य को महज उसके पॉर्नोग्रफिक मायनों पर लाकर खड़ा कर देते हैं, हम उससे उसके बाकी अस्तित्व को छीन लेते हैं. और जो वाक्य बदलते समाज का प्रतिनिधि हो सकता था, अब महज ‘सेक्स’ रह जाता है.

bhaskar

कहने का अर्थ ये भी न लगाया जाए कि सेक्स के बारे में बात करना ही एक प्रगतिशील समाज का रूपक है. मगर सेक्स को दूसरी बातों की तरह एक आम बेपरवाही से कह जाना इस बात का प्रतीक है कि इस लड़की की दुनिया में अब सेक्स एक टैबू नहीं है.

कुछ समय पहले रणबीर कपूर और रणवीर सिंह ने ‘कॉफ़ी विद करन’ में एक साथ इंटरव्यू दिया. ये एक ख़ास इंटरव्यू था. क्योंकि कहने वाले कहते हैं, और रणबीर और रणवीर मानते भी हैं कि दीपिका पादुकोण रणबीर की एक्स गर्लफ्रेंड थीं और आज रणवीर के साथ हैं. एक ही प्रेमिका होने के कारण जो रकीब हो सकते थे वो साथ में हंस रहे हैं, वक़्त बिता रहे हैं. ऐसे में ही दोनों करण जौहर के साथ ‘डबल मीनिंग’ जोक मार रहे हैं. अपनी गलतियों के बारे में खुलकर बात कर रहे हैं. अकेलेपन में पॉर्न देखने से लेकर हस्तमैथुन तक, हर चीज पर बात कर रहे हैं.

इसी शो में सलमान खान, जो अब काफी हद तक पिछली पीढ़ी के हो चुके हैं, कहते हैं कि वो खुद को उसके लिए बचाकर रखेंगे जिससे शादी करेंगे. और अब भी वर्जिन हैं. जिस सवाल को कुछ भी न कहकर नकारा जा सकता था, सलमान ने उसका जवाब देना मुनासिब समझा. हमारे लिए जरूरी है इस आदर्श पुरुष को समझना. जो खुद को अपनी पत्नी के लिए बचाकर रखना चाहता है.

आलिया के लिए इस तरह की हेडिंग लगाने वाले ही नहीं, खुद हम भी एक ऐसे कारोबार में हैं, जहां अपनी बात को लोगों तक पहुंचा पाना जरूरी समझते हुए ‘कैची’ हेडिंग लगाने की कोशिश करते हैं. मगर ‘कैची’ हेडिंग को खोलने के बाद क्या? क्या हम सारी प्रगतिशीलता को पॉर्न में तब्दील करने के पहले एक बार भी नहीं सोचते? क्या आलिया के पूरे इंटरव्यू में उनकी फेवरेट सेक्स पोजीशन के अलावा कुछ नहीं था?


ये भी पढ़ें:

समाज को लगता है सेक्स सिर्फ लड़के-लड़की के बीच हो सकता है

‘लड़कों को भरे शरीर वाली लड़कियां अच्छी लगती हैं, थोड़ा वजन बढ़ा लो’

रेप करने के पहले वो औरत को पॉर्न क्यों दिखाते हैं?

अपने बच्चों को शादी नहीं, डिवोर्स के लिए तैयार करिए

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

आरामकुर्सी

वो संत, जो ज़मीन का छठा हिस्सा मांगता था और लोग खुशी-खुशी दे देते थे

गांधी के चुने पहले सत्याग्रही. ज़िंदगी में सिर्फ एक विवाद हुआ. इनका सपना आज भी अधूरा है.

तेज़ी से बढ़ रहा IIPM कैसे ख़त्म हुआ, जिसमें अब शाहरुख खान भी फंस गए हैं

जानिए उस पत्रकार की कहानी, जिसने IIPM के फर्ज़ीवाड़े का महल गिराया.

क्या है मैकमहोन लाइन, जिसके अंदर चीन के लकड़ी का पुल बनाने का दावा कर रहे BJP सांसद?

चीन और भारत के इस बॉर्डर का लंबा और विवादित इतिहास रहा है.

इन तीन औरतों ने इस छोटे से फायदे के लिए 42 बच्चों को मार डाला

एक बच्ची को उल्टा लटकाकर उसका सिर पानी में डाल दिया, उसे तड़पते देखती रहीं.

कहानी संविधान सभा में रहे राजा बहादुर सरदार सिंह की 2,500 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी की

जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट तक अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाया है.

इंडिया में 'वॉर एंड पीस' पर बवाल मचा है, जानिए लियो टॉल्स्टॉय की किताब में क्या है

चलिए इसी बहाने इस क्लासिक किताब की चर्चा तो हो रही है

भारत का सामान बॉयकॉट करने की धमकी देने वाले पाकिस्तानी ये बात नहीं जानते हैं

ट्विटर पर कोई टॉपिक ट्रेंड कैसे करता है?

अजीत जोगी पॉलिटिक्स में एंटर हुए तो 'आदिवासी' थे, मगर अब नहीं रहे!

मामला हेडफोन के तार की तरह उलझा हुआ है, मगर हम आसान और इंट्रेस्टिंग भाषा में समझाएंगे.

कश्मीर की टॉप 5 ख़बरें: सुप्रीम कोर्ट, पैलेट गन, महबूबा मुफ़्ती, पाकिस्तान और स्पेशल पैकेज

हिरासत में बंद बेटी से नहीं मिल पाई मां.

कहानी कश्मीर की कोटा रानी की, जो झांसी की रानी और पद्मावती का मिलाजुला रूप थी

जिन पर अब एक फिल्म बन रही है.

सौरभ से सवाल

दिव्या भारती की मौत कैसे हुई?

खिड़की पर बैठी दिव्या ने लिविंग रूम की तरफ मुड़कर देखा. और अपना एक हाथ खिड़की की चौखट को मजबूती से पकड़ने के लिए बढ़ाया.

कहां है 'सिर्फ तुम' की हीरोइन प्रिया गिल, जिसने स्वेटर पर दीपक बनाकर संजय कपूर को भेजा था?

'सिर्फ तुम' के बाद क्या-क्या किया उन्होंने?

बॉलीवुड में सबसे बड़ा खान कौन है?

सबसे बड़े खान का नाम सुनकर आपका फिल्मी ज्ञान जमीन पर लोटने लगेगा. और जो झटका लगेगा तो हमेशा के लिए बुद्धि खुल जाएगी आपकी.

'कसौटी ज़िंदगी की' वाली प्रेरणा, जो अनुराग और मिस्टर बजाज से बार-बार शादी करती रही

कहां है टेलीविज़न का वो आइकॉनिक किरदार निभाने वाली ऐक्ट्रेस श्वेता तिवारी?

एक्ट्रेस मंदाकिनी आज की डेट में कहां हैं?

मंदाकिनी जिन्हें 99 फीसदी भारतीय सिर्फ दो वजहों से याद करते हैं

सर, मेरा सवाल है कि एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री आजकल कहां हैं. काफी सालों से उनका कोई पता नहीं.

‘दामिनी’ के जरिए नई ऊंचाई तक पहुंचा मीनाक्षी का करियर . फिर घातक के बाद 1996 में उन्होंने मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को बाय बोल दिया.

ये KRK कौन है. हमेशा सुर्खियों में क्यों रहता है?

केआरके इंटरनेट एज का ऐसा प्रॉडक्ट हैं, जो हर दिन कुछ ऐसा नया गंधाता करना रचना चाहता है.

एक्ट्रेस किमी काटकर अब कहां हैं?

एडवेंचर ऑफ टॉर्जन की हिरोइन किमी काटकर अब ऑस्ट्रेलिया में हैं. सीधी सादी लाइफ बिना किसी एडवेंचर के

चाय बनाने को 'जैसे पापात्माओं को नर्क में उबाला जा रहा हो' कौन सी कहानी में कहा है?

बहुत समय पहले से बहुत समय बाद की बात है. इलाहाबाद में थे. जेब में थे रुपये 20. खरीदी हंस...

सर आजकल मुझे अजीब सा फील होता है क्या करूं?

खुड्डी पर बैठा था. ऊपर से हेलिकॉप्टर निकला. मुझे लगा. बाबा ने बांस गहरे बोए होते तो ऊंचे उगते.