Submit your post

Follow Us

निक फ्यूरी वो आदमी, जो सुपरहीरोज को दिहाड़ी पर रखता है

एक निशानची है. एक ढाल वाला आदमी है, जो 70 साल बाद जागा है. एक लड़की है जो पहले खलनायक होनी थी, फिर सुपरहीरोज की टीम में आ गई. जो दो हाथों से तीन बंदूकें भी चला सकती है. एक हथौड़े वाला है जो साक्षात देवता ही है. एक हरा दानव है जो हमेशा गुस्से में रहता है. और एक टीन का डब्बा है, जो बिना फौलादी कवच के जीनियस, अरबपति, प्लेबॉय और समाजसेवी होना क्लेम करता है.

अवेंजर

और इनके सिर पर एक आदमी बैठता है, जो सबको कंट्रोल करता है. कोशिश करता है, उनको एक टीम में बनाए रखने की. उन खतरनाक लोगों को जो किसी के रोके नहीं रुकते. उस कैरेक्टर का नाम निक फ्यूरी है. जो आदमी उसका कैरेक्टर प्ले करता है. उसका नाम सैमुअल एल जैक्सन है. 21 दिसंबर को उसका जन्मदिन होता है. एक अफवाह उड़ी थी, 21 दिसंबर को दुनिया नष्ट हो जाएगी. नहीं हुई. जो आदमी निक फ्यूरी बनता है. SHIELD का डायरेक्टर है. उसके जन्मदिन पर ये दुनिया कैसे नष्ट हो सकती है? अवेंजर्स धरती के महानतम सुपरहीरो कहलाते हैं, निक फ्यूरी वो आदमी है जो सुपरहीरोज को दिहाड़ी पर रखता है.

nick-fury-avengers2

हम उस निक फ्यूरी की बात कर रहे हैं, जिसे आपने आयरन मैन में पाया था, अवेंजर्स में देखा था. मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में सैमुअल ही हमारे लिए निक फ्यूरी है. कॉमिक्स में आप ये भी देखने को पाएंगे कि निक फ्यूरी वास्तव में दूसरे विश्व युद्ध का एक ‘श्वेत’ लड़ाका था. मार्वल ने जब अल्टीमेट यूनिवर्स के लिए अपनी चीजें अलटाई-पलटाईं तो तय हुआ अब कॉमिक्स में चेहरा सैमुअल होंगे. मार्वल वालों की अपनी सुभीता है, चीजें कुछ ऐसी व्यवस्थित हुईं कि निक फ्यूरी दरअसल में निक फ्यूरी जूनियर निकले जो निक फ्यूरी का अश्वेत अफ्रीकन-अमेरिकन बेटा है.

19fxa2y130rwtjpg

डीटेल्स में न खपिए. ये वो आदमी है जो सवाल करता है, ‘जब आपके आसपास देवता और दैत्य हों तो एक आदमी की क्या कीमत होती है.’ ये निक फ्यूरी के किरदार का मूलमंत्र है. वो देवता और दैत्य कोई भी हो सकते हैं. भले और बुरे की लड़ाई शाश्वत है. हर दौर में चलती है. किसी के भीतर भी चल सकती है. तब जो चीज बची रहनी चाहिए वो इंसान की जान. बड़ी लड़ाइयों में कुछ चीजें दांव पर लग जाती है, कुछ चीजें बहुत छोटी हो जाती हैं. निक फ्यूरी उस सबसे छोटी चीज की परवाह करता है. इंसानियत बची रहनी चाहिए.

tumblr_inline_na6cu8Tq1u1r0bdyg

एक वक्त ऐसा आता है जब निक फ्यूरी के आभामंडल तले हर चीज छोटी नजर आ रही होती है. रिसर्च फैक्ट्री में जब वार्महोल से लोकी धरती पर आ पहुंचता है, तो निक फ्यूरी उसे अपनी छड़ी रखने को ऐसे कहता है जैसे नुक्कड़ के उचक्के को दरोगा सरेंडर करने को कह रहा हो. वो तब भी नहीं घबराता जबकि उसे पता होता है कि हॉकआई लोकी की गिरफ्त में आ चुका है. खलनायक जितना बड़ा हो हीरो और मजबूत नज़र आता है. अपने तौर-तरीकों से वक्त खर्चता और टेसेरेक्ट लेकर निकलने की फ़िराक में तैयार फ्यूरी वैसा ही लगता है. इस दौरान से घमंड से भरा, लोकी फ्यूरी को धमकाता है. एक चींटी का एक जूते से कोई झगड़ा हो भी नहीं सकता.

tumblr_m6q0deVBBm1rypnklo1_500

वक्त बदलता है, लोकी को वो तोते जैसे एक बाड़े में बंद कर देता है. जबकि उसे भी अंदेशा होता है वो वहां टिकने वाला नहीं है. इसी दौरान वो लोकी को उल्टा धमकाता है. कहने का लब्बोलुआब ये रहता है. “ये बात भेजे में बिठा लो, भागने की कोशिश की या कांच पर रगड़ भी आई. तो मैं ये बटन दबाऊंगा और तुम स्टील के पिंजरे के साथ तीस हजार फुट नीचे गिरोगे. समझ आया कैसे. चींटी…जूता..”

nick 1

निक फ्यूरी बड़ी लड़ाइयों में इंसानों की जगह खोजने की कोशिश भी लगते हैं. इंसान उस मेजबान की तरह लगते हैं, जिनके बसाए घर में सबकुछ हो रहा है, फिर वो क्यों न घटनाओं को कंट्रोल करें? लोकी के हाथों फिल कॉल्सन मारा जाता है. कॉल्सन की मौत से ज्यादा दुखद पूरे मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में कुछ नहीं हुआ होगा. फ्यूरी उसके मरने पर भी अपना काम नहीं भूलते, सारे सुपरहीरोज को साथ लाते हैं. झूठ बोलकर ही सही. वो कैप्टन अमेरिका को फिल के खून में भीगा वो कार्ड दिखाते हैं, जिसमें वो कैप्टन अमेरिका से ऑटोग्राफ चाहते थे. बाद में पता लगता है फ्यूरी ने झूठ कहा था. (ठीक वैसे ही जैसे फिल की मौत की खबर झूठी होती है. फिल कॉल्सन ज़िंदा है, ये बात एजेंट्स ऑफ शील्ड देखने वालों को पता है. फिल्म में इसका जिक्र नहीं है. येन तेन प्रकारेण निक फ्यूरी अपने एजेंट को बचा ही लेते हैं. भले इस बात का कहीं जिक्र न हो, लेकिन निक फ्यूरी का सम्मान करने को एक ये फैक्ट भी वाजिब वजह है.)

CoulsonsCards

जैसा कि निक फ्यूरी कहते हैं लीजेंड्स हमें एक चीज बताते हैं, इतिहास दूसरी. लेकिन अब और तब में एक चीज होती है जो दोनों से जुड़ी होती है. ये जो हम हैं वही सब हैं. यही सबसे जुड़े होते हैं. वो आदमी जिसकी आंख एक ग्रेनेड के धमाके के बाद चली गई, वो बुरा है. वो बहुत गालियां देता है. उसकी उम्र नहीं बढ़ती. वो आपके प्यारे सुपरहीरो के पिछवाड़े पर लात मार सकता है. जो बंदूक के बूते अपनी बात मनवा सकता है, उसे हीरोज पर भी उतना ही भरोसा है जितना अपनी मशीनों पर. उसने धोखे खाए, घाव सहे , लोगों को खोया पर वो फिर खडा हो जाता है, अपना काम नहीं भूलता. वो ट्रबलशूटर है अपने पर आए तो शहर के शहर को पनाह दे सकता है. उसका काम ही यही है.

shield


ह्यू जैकमैन को देखता हूं, तो मरा हुआ भाई याद आ जाता है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

गंदी बात

'इस्मत आपा वाला हफ्ता' शुरू हो गया, पहली कहानी पढ़िए लिहाफ

उस अंधेरे में बेगम जान का लिहाफ ऐसे हिलता था, जैसे उसमें हाथी बंद हो.

PubG वाले हैं क्या?

जबसे वीडियो गेम्स आए हैं, तबसे ही वे पॉपुलर कल्चर का हिस्सा रहे हैं. ये सोचते हुए डर लगता है कि जो पीढ़ी आज बड़ी हो रही है, उसके नास्टैल्जिया का हिस्सा पबजी होगा.

बायां हाथ 'उल्टा' ही क्यों हैं, 'सीधा' क्यों नहीं?

मां-बाप और टीचर बच्चों को पीट-पीट दाहिने हाथ से काम लेने के लिए मजबूर करते हैं. क्यों?

फेसबुक पर हनीमून की तस्वीरें लगाने वाली लड़की और घर के नाम से पुकारने वाली आंटियां

और बिना बैकग्राउंड देखे सेल्फी खींचकर लगाने वाली अन्य औरतें.

'अगर लड़की शराब पी सकती है, तो किसी भी लड़के के साथ सो सकती है'

पढ़िए फिल्म 'पिंक' से दर्जन भर धांसू डायलॉग.

मुनासिर ने प्रीति को छह बार चाकू भोंककर क्यों मारा?

ऐसा क्या हुआ, कि सरे राह दौड़ा-दौड़ाकर उसकी हत्या की?

हिमा दास, आदि

खचाखच भरे स्टेडियम में भागने वाली लड़कियां जो जीवित हैं और जो मर गईं.

अलग हाव-भाव के चलते हिजड़ा कहते थे लोग, समलैंगिक लड़के ने फेसबुक पोस्ट लिखकर सुसाइड कर लिया

'मैं लड़का हूं. सब जानते हैं ये. बस मेरा चलना और सोचना, भावनाएं, मेरा बोलना, सब लड़कियों जैसा है.'

ब्लॉग: शराब पीकर 'टाइट' लड़कियां

यानी आउट ऑफ़ कंट्रोल, यौन शोषण के लिए आमंत्रित करते शरीर.

औरतों को बिना इजाज़त नग्न करती टेक्नोलॉजी

महिला पत्रकारों से मशहूर एक्ट्रेसेज तक, कोई इससे नहीं बचा.

सौरभ से सवाल

दिव्या भारती की मौत कैसे हुई?

खिड़की पर बैठी दिव्या ने लिविंग रूम की तरफ मुड़कर देखा. और अपना एक हाथ खिड़की की चौखट को मजबूती से पकड़ने के लिए बढ़ाया.

कहां है 'सिर्फ तुम' की हीरोइन प्रिया गिल, जिसने स्वेटर पर दीपक बनाकर संजय कपूर को भेजा था?

'सिर्फ तुम' के बाद क्या-क्या किया उन्होंने?

बॉलीवुड में सबसे बड़ा खान कौन है?

सबसे बड़े खान का नाम सुनकर आपका फिल्मी ज्ञान जमीन पर लोटने लगेगा. और जो झटका लगेगा तो हमेशा के लिए बुद्धि खुल जाएगी आपकी.

'कसौटी ज़िंदगी की' वाली प्रेरणा, जो अनुराग और मिस्टर बजाज से बार-बार शादी करती रही

कहां है टेलीविज़न का वो आइकॉनिक किरदार निभाने वाली ऐक्ट्रेस श्वेता तिवारी?

एक्ट्रेस मंदाकिनी आज की डेट में कहां हैं?

मंदाकिनी जिन्हें 99 फीसदी भारतीय सिर्फ दो वजहों से याद करते हैं

सर, मेरा सवाल है कि एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री आजकल कहां हैं. काफी सालों से उनका कोई पता नहीं.

‘दामिनी’ के जरिए नई ऊंचाई तक पहुंचा मीनाक्षी का करियर . फिर घातक के बाद 1996 में उन्होंने मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को बाय बोल दिया.

ये KRK कौन है. हमेशा सुर्खियों में क्यों रहता है?

केआरके इंटरनेट एज का ऐसा प्रॉडक्ट हैं, जो हर दिन कुछ ऐसा नया गंधाता करना रचना चाहता है.

एक्ट्रेस किमी काटकर अब कहां हैं?

एडवेंचर ऑफ टॉर्जन की हिरोइन किमी काटकर अब ऑस्ट्रेलिया में हैं. सीधी सादी लाइफ बिना किसी एडवेंचर के

चाय बनाने को 'जैसे पापात्माओं को नर्क में उबाला जा रहा हो' कौन सी कहानी में कहा है?

बहुत समय पहले से बहुत समय बाद की बात है. इलाहाबाद में थे. जेब में थे रुपये 20. खरीदी हंस...

सर आजकल मुझे अजीब सा फील होता है क्या करूं?

खुड्डी पर बैठा था. ऊपर से हेलिकॉप्टर निकला. मुझे लगा. बाबा ने बांस गहरे बोए होते तो ऊंचे उगते.