Submit your post

Follow Us

राष्ट्रपति की बेटी की तस्वीर ने फिर बहस को हवा दी, क्या दूध पिलाना 'कामुक' है?

किर्गिस्तान के राष्ट्रपति की बेटी की तस्वीर खूब वायरल हो रही है. तस्वीर में बेटी आलिया शागयीवा अपने नन्हे बेटे को दूध पिला रही है. तस्वीर ने सोशल मीडिया पर आग लगा दी. वजह ज़ाहिर है, आलिया अंडरवियर में हैं और उनके स्तन दिख रहे हैं. साथ ही तस्वीर में उन्होंने लिखा है: ‘मेरे बेटे को भूख लगती है तो मैं कहीं भी और कभी भी दूध पिला देती हूं.’

aliya

आलिया को इस तस्वीर के लिए इतना ट्रोल किया गया कि अंततः हारकर उन्हें तस्वीर हटानी पड़ी. बीबीसी से बात करते हुए उन्होंने लोगों के इस रवैये पर अफ़सोस भी जताया. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि औरतों के शरीर को लोग हमेशा कामुकता से जोड़कर देखते हैं.

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां लोग रेप जैसे हिंसक गुनाह में भी कामुकता ढूंढ लेते हैं. चूंकि हम औरतों के शरीर और सेक्स, दोनों को ही छिपाकर रखना चाहते हैं, उसके सामने आते ही हम हड़बड़ा जाते हैं. भले ही वो शरीर नग्नावस्था में भी महज मातृत्व का परिचायक हो, मगर लोग उसमें अपनी सुविधानुसार कामुकता खोज लेते हैं.

ये तस्वीर, जिसमें एक औरत अपने बच्चे को दूध पिला रही है, न ही कैमरे की ओर देख रही है, न ही किसी तरह का संकेत दे रही है कि वो उसे देखने वाली आंखों को उत्तेजित करना चाहती है. मगर फिर भी इस तस्वीर ने लोगों को असहज कर दिया.

यहां तक कि आलिया के खुद के पिता, यानी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को लगा कि इस फोटो से उनकी छवि को ठेस पहुंच सकती है और वो बेटी से नाराज़ हो गए.

ये पहली बार नहीं है जब कोई औरत इस तरह के विवाद में आई है. ये कहना न होगा कि पुरुष को नंगे सीने के साथ किसी भी तस्वीर के लिए पोज देने के पहले एक बार भी नहीं सोचना पड़ता. खासकर बात इंडिया की हो, तो शायद ही कोई ऐसा पुरुष एक्टर हो जिसने नंगे सीने वाला शॉट न दिया हो. मगर औरत को यही काम करने की छूट नहीं है. सिर्फ इसलिए कि उसके पास मांस के दो लोथड़े हैं, जो दुनिया की सबसे नैसर्गिक चीज है. जो हर औरत और हर मादा जानवर के पास होते हैं. यानी स्तन.

1. लरिसा वॉटर्स

larissa waters

बीते महीने ऑस्ट्रेलिया की एक सांसद ने अपनी 3 महीने की बच्ची को संसद में स्तनपान करवाया. संसद में बाकी सांसदों को संबोधित करते हुए लरिसा ने अपनी बच्ची को थामे रखा. इसके बाद इसके बारे में ट्वीट भी किया: ‘मुझे ख़ुशी है कि मेरी बेटी संसद में स्तनपान करने वाली पहली बच्ची बनी. संसद में ऐसी और भी औरतें होनी चाहिए.’ जहां दुनिया के एक खेमे ने इसे प्रगतिशील कदम बताया वहीं दूसरे ने कहा कि ये मातृत्व का अपमान है.

2. जेमी ग्रूमेट

This image provided by Time magazine shows the cover of the May 21, 2012 issue with a photograph of Jamie Lynne Grumet, 26, breastfeeding her 3-year-old son for a story on "attachment parenting." Grumet, a stay-at-home mom in Los Angeles who says her mother breastfed her until she was 6 years old, told the magazine in an interview that she's given up reasoning with strangers who see her son nursing and threaten “to call social services on me or that it's child molestation." (AP Photo/Time)

लगभग 4 साल पहले जेमी ग्रूमेट नाम की ये औरत रातों-रात फेमस हो गई. अच्छी नहीं, बुरी वजह से. एक ब्लॉगर और जच्चा-बच्चा की सेहत पर लगातार काम रही जेमी अपने बच्चे को दूध पिलाते हुए टाइम मैगज़ीन के कवर पर दिखीं. लोगों ने कहा, टाइम वाले अपनी मैगज़ीन बेचने के लिए इतने गिर गए हैं कि इस तरह की अश्लील तस्वीरें लगा रहे हैं. चूंकि फोटो में दिख रहा बच्चा 3 साल का था, लोगों ने ये भी कहा कि ये फोटो डिस्टर्ब करने वाली है. आखिर तीन साल जितनी बड़ी उम्र के बच्चे को कौन दूध पिलाता है? मगर जेमी अपने मत पर जमी रहीं. उन्होंने कहा कि मैं अपने बच्चे को कैसे दूध पिलाऊं ये मेरा फैसला है. कोई जरूरी नहीं ये सबके लिए सही हो. मगर मेरे लिए सही है.

3. सलमा हायक

salma hayek

हॉलीवुड एक्टर सलमा हायक के एक वीडियो ने लगभग 10 साल पहले इस मुद्दे को माचिस लगाई थी. सलमा, जो पहले ही अपने ‘बोल्ड’ लुक के लिए जानी जाती हैं, ने जब एक मिशन पर एक अफ्रीकी बच्चे को स्तनपान करवाया तो लोगों को ये बात हजम नहीं हुई. अफ्रीका के गरीब देश सिएरा लियोन में, जहां बच्चे कुपोषण से मर रहे थे, वहां सलमा ने एक बच्चे को दूध पिलाकर मांओं को स्तनपान कराने का संदेश दिया. लेकिन बाकी सभी वाकयों की तरह इसे भी मीडिया का ध्यान खींचने का दांव माना गया. ये बात अलग है कि उनका स्तनपान कराता वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो गया था.

4. एंजलीना जोली

angelia jolie

2008 में W मैगज़ीन के लिए एंजलीना और ब्रैड पिट ने अपनी कुछ पर्सनल तस्वीरें दी थीं. कहा गया कि ये वो तस्वीरें हैं जो ब्रैड पिट ने खुद खींची हैं. इसमें अधिकतर तस्वीरें एंजलीना के पर्सनल मोमेंट्स की थीं, जिसमें एक में वो अपने बच्चे को दूध पिला रही थीं. हालांकि इन मार्मिक तस्वीरों का खूब स्वागत हुआ, मगर जिसका स्वागत नहीं हुआ, वो था इस तस्वीर से इंस्पायर होकर बनाया गया एक स्टैचू. अगले साल मूर्तिकार डेनियल एडवर्ड्स ने एक मूर्ति बनाई, जिसमें एंजलीना जोली को अपने जुड़वां बच्चों को दूध पिलाते हुए दिखाया गया था. इस काम को उन्होंने ‘लैंडमार्क फॉर ब्रेस्टफीडिंग’ का नाम दिया था. मगर इसमें मां यानी एंजलीना जोली के चेहरे पर लोगों को ममता नहीं दिखी, जिसके आधार पर डेनियल की खूब आलोचना हुई.

5. जस्टीन कलेन

justine elle magazizne

एल मैगजीन के ऑस्ट्रेलिया के अंक पर मॉडल जस्टीन कलेन की दूध पिलाती हुई तस्वीर दिखी. लेकिन मैगजीन की एडिटर इतना बड़ा कदम उठाने से डर गईं. इसलिए उन्होंने मैगजीन के दो तरह के कवर छपवाए. एक, जो उन तक पहुंचा जिन्होंने मैगजीन का सब्सक्रिप्शन ले रखा था. और दूसरा, जो मार्केट और किताबों की दुकानों में दिखा. एडिटर ने ये बात खुद मानी कि वो मैगजीन पर ब्रेस्टफीड करती हुई तस्वीर लगाने का रिस्क नहीं ले सकती थीं. इसलिए आम पब्लिक के लिए पूरे कपड़ों वाला कवर रखा गया.

***

मां का दूध किसी भी बच्चे की पहली खुराक होती है. यानी जो किसी बच्चे को जिंदा रखता है, जीवन देता है, वो मां का दूध है. लेकिन औरतों को हम इतने पर्दों में देखने के आदी हैं कि उनके शरीर से कपड़े के खिसकते ही हम उसे कामुकता से जोड़ देते हैं. बीते दिनों छिड़े विवाद के बाद आलिया ने बीबीसी को बताया, ‘जब मैं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हूं तो मुझे लगता है ये सबसे अच्छी चीज़ है जो मैं उसे दे सकती हूं. मेरे लिए अपने बच्चे की ज़रूरतों को पूरा करना ज़्यादा ज़रूरी है न कि लोगों की बातों पर ध्यान देना.’

अगर हम सभी ये बात अगर इतनी ही आसानी से समझ सकते तो किसी मां को बच्चे को स्तनपान कराने के पहले सोचना न पड़ता.


ये भी पढ़ें:

जिसके मटकते कूल्हों से तुम्हारा कल्चर खराब होता है, उस सपना की इतनी फिक्र क्यों करते हो?

मौलवी ने कहा, ‘बिकिनी-अंडरवियर पहन के बहस करने आओ,’ एंकर का जवाब सुनने वाला है

फातिमा सना की नंगी टांगों से आपके रमज़ान का क्या कनेक्शन?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

आरामकुर्सी

'मेरी तबीयत ठीक नहीं रहती, मुझे नहीं बनना पीएम-वीएम'

शंकर दयाल शर्मा जीके का एक सवाल थे. आज बड्डे है.

मांझी की घर-वापसी बिहार में दलित राजनीति के बारे में क्या बताती है?

कभी मांझी और नीतीश की ठन गई थी. अब फिर दोस्ती हो रही.

गुलज़ार पर लिखना डायरी लिखने जैसा है, दुनिया का सबसे ईमानदार काम

गुलज़ार पर एक ललित निबंध.

जब गुलजार ने चड्डी में शर्माना बंद किया

गुलज़ार दद्दा, इसी बहाने हम आपको अपने हिस्से की वो धूप दिखाना चाहते हैं, जो बीते बरसों में आपकी नज़्मों, नग़मों और फिल्मों से चुराई हैं.

सौरभ द्विवेदी ने धोनी के रिटायरमेंट पर जो कहा, उसे आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए

#DhoniRetires पर सौरभ ने साझा की दिल की बात.

अटल बिहारी बोले, दशहरा मुबारक और गोविंदाचार्य का पत्ता कट गया

अटल की तीन पंक्तियां उनके इरादे की इबारत थीं. संकेत साफ था, वध का समय आ गया था.

बचपन का 15 अगस्त ज्यादा एक्साइटिंग होता था! नहीं?

हाथों में केसरिया मिठाई लिए, सफेद बादलों के साए में, हरी जमीन पर फहराते थे साड्डा तिरंगा .

शम्मी कपूर के 22 किस्से: जिन्होंने गीता बाली की मांग में सिंदूर की जगह लिपस्टिक भरकर शादी की

'राजकुमार' फिल्म के गाने की शूटिंग के दौरान कैसे हाथी ने उनकी टांग तोड़ दी थी?

कहानी फूलन देवी की, जिसने बलात्कार का बदला लेने के लिए 22 ठाकुरों की जान ले ली

फूलन की हत्या को 19 साल हो गए. भारतीय समाज का हर पहलू छिपाए हुए है उसकी कहानी.

वो आदमी, जिसे राष्ट्रपति बनवाने पर इंदिरा को मिली सबसे बड़ी सज़ा

कहानी निर्दलीय लड़कर राष्ट्रपति बने आदमी की.

सौरभ से सवाल

दिव्या भारती की मौत कैसे हुई?

खिड़की पर बैठी दिव्या ने लिविंग रूम की तरफ मुड़कर देखा. और अपना एक हाथ खिड़की की चौखट को मजबूती से पकड़ने के लिए बढ़ाया.

कहां है 'सिर्फ तुम' की हीरोइन प्रिया गिल, जिसने स्वेटर पर दीपक बनाकर संजय कपूर को भेजा था?

'सिर्फ तुम' के बाद क्या-क्या किया उन्होंने?

बॉलीवुड में सबसे बड़ा खान कौन है?

सबसे बड़े खान का नाम सुनकर आपका फिल्मी ज्ञान जमीन पर लोटने लगेगा. और जो झटका लगेगा तो हमेशा के लिए बुद्धि खुल जाएगी आपकी.

'कसौटी ज़िंदगी की' वाली प्रेरणा, जो अनुराग और मिस्टर बजाज से बार-बार शादी करती रही

कहां है टेलीविज़न का वो आइकॉनिक किरदार निभाने वाली ऐक्ट्रेस श्वेता तिवारी?

एक्ट्रेस मंदाकिनी आज की डेट में कहां हैं?

मंदाकिनी जिन्हें 99 फीसदी भारतीय सिर्फ दो वजहों से याद करते हैं

सर, मेरा सवाल है कि एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री आजकल कहां हैं. काफी सालों से उनका कोई पता नहीं.

‘दामिनी’ के जरिए नई ऊंचाई तक पहुंचा मीनाक्षी का करियर . फिर घातक के बाद 1996 में उन्होंने मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को बाय बोल दिया.

ये KRK कौन है. हमेशा सुर्खियों में क्यों रहता है?

केआरके इंटरनेट एज का ऐसा प्रॉडक्ट हैं, जो हर दिन कुछ ऐसा नया गंधाता करना रचना चाहता है.

एक्ट्रेस किमी काटकर अब कहां हैं?

एडवेंचर ऑफ टॉर्जन की हिरोइन किमी काटकर अब ऑस्ट्रेलिया में हैं. सीधी सादी लाइफ बिना किसी एडवेंचर के

चाय बनाने को 'जैसे पापात्माओं को नर्क में उबाला जा रहा हो' कौन सी कहानी में कहा है?

बहुत समय पहले से बहुत समय बाद की बात है. इलाहाबाद में थे. जेब में थे रुपये 20. खरीदी हंस...

सर आजकल मुझे अजीब सा फील होता है क्या करूं?

खुड्डी पर बैठा था. ऊपर से हेलिकॉप्टर निकला. मुझे लगा. बाबा ने बांस गहरे बोए होते तो ऊंचे उगते.