The Lallantop
Advertisement

Wimbledon 2022: मैच के दौरान दर्शक पर थूकने वाले टॉप खिलाड़ी पर लगा तगड़ा जुर्माना

विम्बल्डन में फिर दिखी निक किर्गियोस की बदतमीजी.

Advertisement
Nick Kyrgios
निक किर्गिओस (फोटो: एपी)
1 जुलाई 2022 (Updated: 1 जुलाई 2022, 19:17 IST)
Updated: 1 जुलाई 2022 19:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑस्ट्रेलियन टेनिस स्टार निक किर्गियोस पर बड़ा जुर्माना लगा है. किर्गियोस ने पहले राउंड में एक फैन की ओर थूका था. और इस हरकत के लिए उन पर विम्बल्डन टूर्नामेंट का सबसे बड़ा जुर्माना लगाया गया है. निक पर खेल भावना के विपरीत आचरण करने के लिए 10,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. यह विम्बल्डन टूर्नामेंट में अभी तक घोषित किया गया सबसे बड़ा जुर्माना है. निक ने भी मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी गलती स्वीकार की थी.

गुरूवार को ऑल इंग्लैंड क्लब ने मैच के दौरान लगे जुर्माने की राशि की घोषणा की. किर्गियोस के बाद एलेक्जेंडर रिट्सचार्ड पर 5,000 डॉलर का जुर्माना लगा. रिट्सचार्ड पर यह जुर्माना क्वॉलिफाइंग में पहले दौर के मैच के दौरान खेल भावना के खिलाफ आचरण के लिए लगा था. सात अन्य खिलाड़ियों पर तीन-तीन हजार डॉलर का जुर्माना लगाया गया, जो खेल भावना के विपरीत आचरण या फिर अश्लील शब्द कहने के लिये लगाया गया. इनमें कुल पांच महिला खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जा चुका है. इनमें सबसे बड़ी राशि का जुर्माना दारिया साविले पर लगा. इन पर 4,000 डॉलर का जुर्माना लगा था, जो रैकेट या उपकरण पटकने से संबंधित था.

रिजल्ट्स की बात करें तो गुरुवार को विम्बल्डन (Wimbledon) के दूसरे दौर में 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्पेन के रफाएल नडाल (Rafael Nadal) ने जीत दर्ज कर ली है. नडाल ने सेंटर कोर्ट पर रिकार्डस बेरांकिस (Ricardas Berankis) को चार सेट वाले मैच में हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई. नडाल ने बेरांकिस को 6-4, 6-4, 4-6, 6-3 से हराकर रिकॉर्ड 307वीं जीत दर्ज की. नडाल का अगला मुकाबला लोरेंज़ो सोनेगो (Lorenzo Sonego) के खिलाफ़ होगा.

मैच की शुरुआत में नडाल पूरी तरह सहज नहीं दिख रहे थे, लेकिन इसके बावजूद स्पेन के इस अनुभवी खिलाड़ी ने पहले दो सेट लगातार जीते. हालांकि तीसरे सेट में बेरांकिस ने धमाकेदार वापसी की. चौथे सेट के दौरान नडाल पहले से कहीं बेहतर दिखे, लेकिन फिर बारिश के चलते मैच को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा. बारिश बंद होने के बाद जब मैच शुरू किया गया, तो नडाल ने अपने प्रतिद्वंद्वी को वापसी का एक मौका नहीं दिया. और 6-3 से आखिरी सेट जीतकर मैच अपने नाम किया. हालांकि नडाल इस मुकाबले में अपने प्रदर्शन से पूरी तरह खुश नहीं हैं. मैच के बाद उन्होंने कहा,

ईमानदारी से कहूं तो मेरी शुरुआत अच्छी नहीं रही. लेकिन मैंने अच्छा खेलते हुए मैच समाप्त किया. चौथे सेट में मेरी टेनिस का लेवल अच्छा था. बाकी चीजों में सुधार की गुंजाइश अभी भी है. लेकिन हां, इन चार सेट्स की जीत के लिए मैंने फिर से कोर्ट पर तीन घंटे बिताए और इससे मदद मिलती है.’

गौरतलब है कि दो मैच में ये लगातार दूसरी बार था, जब नडाल ने शुरूआती दो सेट में जीत हासिल करते हुए तीसरा सेट गंवाया था, लेकिन उन्होंने चौथे सेट के पहले 13 अंकों में से 12 अंक जीतकर 3-0 की बढ़त बना ली थी. नडाल के अलावा दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी इगा स्विआतेक (Iga Swiatek) ने भी विम्बल्डन के तीसरे राउंड में जगह पक्की कर ली है. डच खिलाड़ी लेस्ली पट्टिनामा केरखोव से इगा को कड़ी टक्कर मिली, लेकिन अंत में उन्होंने मुकाबले को 6-4, 4-6, 6-3 से अपने नाम कर लिया. यह इगा की लगातार 37वीं जीत है.

पुरूषों के ड्रॉ में निक किर्गियोस ने तीसरे दौर में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया के टॉप टेनिस खिलाड़ी निक किर्गियोस ने सर्बिया के फिलिप क्राजिनोविच को हराया. किर्गियोस ने कोर्ट-2 में हुए मुकाबले में क्राजिनोविच को 6-2, 6-3, 6-1 से सीधे सेट में मात दी. अब उनका सामन चौथे वरीय स्टेफानोस सितसिपास से होगा. जिन्होंने जॉर्डन थॉम्पसन पर 6-2, 6-3, 7-5 से जीत दर्ज की.

Wimbledon 2022 में फीकी पड़ी दिग्गजों की चमक Serena, Murray, Rudd और Raducanu Out

thumbnail

Advertisement