The Lallantop
Advertisement

जसप्रीत बुमराह में घुसी युवराज की 'आत्मा', ब्रॉड के साथ कर दिया उतना ही बुरा!

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्ट में जारी पांचवें टेस्ट मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है.

Advertisement
Jasprit Bumrah. Photo: AP
जसप्रीत बुमराह. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
2 जुलाई 2022 (Updated: 2 जुलाई 2022, 18:10 IST)
Updated: 2 जुलाई 2022 18:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कप्तान बनकर ज़िम्मेदारी आती है और ज़िम्मेदारी से दबाव. ऐसा हमने बहुतेरे लोगों को कहते सुना है. लेकिन एजबेस्टन में खेले जा रहे इंग्लैंड-इंडिया टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह का बल्ला देख कोई भी ये नहीं कहेगा कि इस खिलाड़ी पर ज़रा भी दबाव दिख रहा है. टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत के नौ विकेट गिरने के बाद जसप्रीत बुमराह ने जिस तरह की अटैकिंग बल्लेबाज़ी की उसके बाद इंग्लैंड के गेंदबाज़ उनसे डरे-डरे फिरेंगे. मैच के दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह नाबाद 31 रन बनाकर लौटे. इस पारी में उन्होंने इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर से 35 रन लूट कर टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे अधिक रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.

भारत की पारी के 84वें ओवर में ब्रॉड को 35 रन पड़े. जिसमें जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक रन बटौरे. एक ओवर में 35 रन टेस्ट क्रिकेट इतिहास के किसी भी एक ओवर में सबके अधिक है. इससे पहले एक ओवर में सबसे ज़्यादा रन का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम था. जिन्होंने 2003 में साउथ अफ्रीकी गेंदबाज़ रॉबिन पीटरसन को जोहेनेस्बर्ग में 28 रन कूटे थे. साल 2013 में जॉर्ज बेली ने भी पर्थ में एक ओवर में 28 रन कूटे थे. वो गेंदबाज़ भी इंग्लैंड के ही थे जेम्स एंडरसन. टेस्ट के किसी एक ओवर में सबसे अधिक रन के मामले में सबसे करीबी साल 2020 रहा. जब केशव महाराज ने जो रूट को पोर्ट एलिज़ाबेथ में एक ओवर में 28 रन कूट दिए थे. लेकिन ये सभी रन्स बुमराह के लिए कम ही रहे.

इस रिकॉर्ड का एक इंडियन कनेक्शन और है. जिस गेंदबाज़ को जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट में सबसे अधिक रन कूटे हैं. उसी गेंदबाज़ को T20 क्रिकेट में भी एक भारतीय बल्लेबाज़ ने एक ओवर में छह छक्के लगाए थे. गेंदबाज़ तो स्टुअर्ट ब्रॉड हैं ही. वहीं बल्लेबाज़ थे युवराज सिंह.

ब्रॉड के लिए अब ये दिन भी भुलाने वाला है. क्योंकि T20I क्रिकेट में एक ओवर में सबसे अधिक 36 रन पिटवाने वाले ब्रॉड अब टेस्ट में भी एक ओवर में सबसे अधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं.

अगर मैच की बात करें तो भारत और इंग्लैंड के बीच बचा हुआ पांचवा टेस्ट अब खेला जा रहा है. पहले दिन भारत की बल्लेबाज़ी लड़खड़ाई थी. टीम इंडिया ने 98 रन पर ही पांच विकेट गंवा दिए थे. लेकिन उसके बाद ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा ने 222 रन की अहम पार्टनरशिप की. इस मैच में ऋषभ पंत ने पांचवा और रविन्द्र जडेजा ने तीसरा टेस्ट शतक बनाया है. मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम 416 रन बनाकर ऑल-आउट हुई है.

भारत के इस स्कोर के जवाब में खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड ने दो विकेट खोकर 31 रन बना लिए हैं. 

भारत और इंग्लैंड टेस्ट मैच के वो किस्से जिससे बनी है ये सीरीज़:

thumbnail

Advertisement