The Lallantop
Advertisement

विराट कोहली फ़ैन्स ने सोचा नहीं होगा, ये दिन भी देखेंगे किंग कोहली!

ICC रैंकिंग में कोहली को लगा बड़ा झटका.

Advertisement
VIRAT KOHLI
कोहली को लगा झटका (AP)
6 जुलाई 2022 (Updated: 6 जुलाई 2022, 16:16 IST)
Updated: 6 जुलाई 2022 16:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए एजबेस्टन टेस्ट का नतीजा आ चुका है. मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में कुछ खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी सबने निराश ही किया. और इस बात का असर बुधवार, 6 जुलाई को जारी हुई ताजा ICC टेस्ट रैंकिंग में भी देखने को मिला.

ऋषभ पंत ने ताजा जारी रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है. उनके साथ चेतेश्वर पुजारा और रविंद्र जडेजा की रैंकिंग में भी सुधार देखने को मिला है. वहीं विराट कोहली को बड़ा झटका लगा है.

विराट को बड़ा नुकसान

लगातार खराब प्रदर्शन से जूझ रहे विराट कोहली ICC की नई टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 से बाहर हो गए हैं. छह साल में पहली बार टीम इंडिया के पूर्व कप्तान इस लिस्ट से बाहर हुए हैं. इंग्लैंड खिलाफ़ खेले गए टेस्ट मैच में भी विराट कोई बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे. इस वजह से वो बल्लेबाजों की रैंकिंग में 13वें स्थान पर खिसक गए हैं. इससे पहले वो 10वें स्थान पर मौजूद थे.

पंत-बेयरस्टो ने लगाई छलांग

इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है. पंत ने छह स्थान की बड़ी छलांग लगाते हुए टॉप-5 में अपनी जगह पक्की कर ली है. ये उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. पंत ने पिछली छह टेस्ट पारियों में दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं.

वहीं भारत के खिलाफ गदर काटने वाले जॉनी बेयरस्टो पहली बार टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. वो 11 स्थान की छलांग लगाकर 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं. बेयरस्टो ने पिछले तीन टेस्ट मैच में चार शतक लगाए हैं. इसमें भारतीय टीम के खिलाफ दोनों पारियों में लगाए गए शतक भी शामिल हैं.

जबकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपनी टॉप पोजिशन बरकरार रखी है. एजबेस्टन में नाबाद शतक की बदौलत उन्होंने अपने करियर के बेस्ट 923 रेटिंग पॉइंट्स हासिल कर लिए हैं. वो दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन से 44 रेटिंग अंक आगे हो गए हैं.

जडेजा-पुजारा को हुआ फायदा

बाकी भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो चेतेश्वर पुजारा तीन पायदान की छलांग के साथ 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं रविंद्र जडेजा ने भी आठ स्थान के फायदे के साथ 34वें पायदान पर कब्जा कर लिया है. गेंदबाजों की बात करें तो इंग्लैंड के वेटरन बोलर जेम्स एंडरसन एक स्थान के फायदे के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में रविंद्र जडेजा ने अपना पहला स्थान बरक़रार रखा है.

thumbnail

Advertisement