Submit your post

Follow Us

तनिष्क के सपोर्ट में एक्ट्रेस ने एक तस्वीर से ट्रोल्स की बढ़िया कानूनी क्लास लगा दी

पंजाब की सरकारी नौकरियों में औरतों को 33 फीसद रिज़र्वेशन

IMF की इस इकॉनमिस्ट को है भारत पर भरोसा

बिहार चुनाव की अभी तक की सबसे अमीर प्रत्याशी कौन हैं? 

इन सबके बारे में जानेंगे ऑडनारी के स्पेशल न्यूज बुलेटिन WIN, यानी विमन इन न्यूज में. जहां हम बात करते हैं महिलाओं की, उनसे जुड़ी खबरों की और ख़बरों में महिलाओं की. बढ़ते हैं पहली खबर की ओर.

# गोरखपुर की महिला ने लीबिया में कैद 7 भारतीय छुड़वाए

तबस्सुम मंसूर. लीबिया के बेंगाज़ी शहर के एक इंडियन स्कूल की प्रिंसिपल हैं. जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ था. तबस्सुम इस वक्त खबरों में इसलिए हैं, क्योंकि उन्होंने लीबिया में अगवा किए गए 7 भारतीयों को छुड़ाने में बड़ी मदद की है. सातों आदमी लीबिया में एक एनर्जी कंपनी में काम करते थे. 13 सितंबर को भारत वापस आना था इन्हें. त्रिपोली एयरपोर्ट जा रहे थे. लेकिन रास्ते में ही एक मिलिटेंट ग्रुप ने इन्हें अगवा करके बंदी बना लिया. तभी से भारतीय दूतावास इन्हें छुड़ाने की जुगत में था, सफलता मिली 11 अक्टूबर को.

Tabassum Mansoor

‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस काम में तबस्सुम ने दूतावास की बड़ी मदद की. उन्होंने कई लीबियाई अधिकारियों और बडे़ लोगों की मदद से आतंकवादियों से संपर्क किया. बातचीत की, उन्हें मनाया. तब कहीं जाकर ये भारतीय छूट सके. TOI की रिपोर्ट बताती है कि तबस्सुम 30 बरस से लीबिया में रह रही हैं. उन्होंने 2011 में भी 3000 फंसे हुए भारतीयों की मदद की थी.

# तनिष्क के सपोर्ट में एक्ट्रेस ने एक तस्वीर के ज़रिए ट्रोल्स की क्लास लगाई

ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क का एक विज्ञापन हाल में आया था. एक मुस्लिम परिवार हिंदू बहू की गोदभराई कर रहा था, हिंदू रिवाज़ के अनुसार. इसे देखकर सोशल मीडिया पर कई लोग भड़क गए. ‘लव जिहाद’ कहकर विरोध करने लगे. बवाल हुआ. आखिर में तनिष्क ने एड वापस ले लिया. इस पर अब फिल्म ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ में काम करने वाली एक्ट्रेस और राइटर रसिका अगाशे ने तनिष्क का सपोर्ट किया है. ट्विटर पर अपनी तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,

मेरी गोदभराई, सोचा शेयर कर दूं. और लव जिहाद चिल्लाने से पहले, स्पेशल मैरिज एक्ट के बारे में जान लीजिए.

दरअसल, रसिका के पति हैं एक्टर ज़ीशान अयूब, जो कि मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखते हैं. और रसिका हिंदू हैं. लेकिन उनकी गोदभराई की तस्वीर से साफ है कि ये रस्म हिंदू रिवाज़ से की गई थी. बिल्कुल वही सीन है, जैसा तनिष्क के विज्ञापन में दिखाया गया था. और जिस स्पेशल मैरिज एक्ट का ज़िक्र रसिका ने किया है, वो कहता है कि भारत में दो अलग-अलग धर्म के लोग आपस में शादी कर सकते हैं. बिना अपना धर्म बदले.

# बिहार चुनाव की अभी तक की सबसे अमीर प्रत्याशी हैं मनोरमा

मनोरमा देवी. बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं. पहले चरण में अतरी विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगी, जेडीयू के टिकट पर. पहले फेज की वोटिंग होगी 28 अक्टूबर को. ‘आज तक’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फेज के लिए हुए नामांकन के आधार पर, मनोरमा सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. चल-अचल दोनों संपत्तियां मिलाकर उनकी 89.77 करोड़ की प्रॉपर्टी है.

Manorama Devi 2

बिहार विधान परिषद की वेबसाइट के मुताबिक, मनोरमा JDU एमएलसी हैं. पहली बार विधायकी का चुनाव लड़ने जा रही हैं. पति थे बिंदेश्वरी यादव. कुख्यात डॉन. हाल में कोरोना के चलते जिनका निधन हो गया. पति पर कई गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज थे. बेटे का नाम है रॉकी यादव. साल 2016 में रॉकी तब चर्चा में आया था, जब एक रोडरेज केस में आरोपी बना था. आदित्य सचदेवा नाम के लड़के को गोली मारने के आरोप उस पर लगे थे. बाद में कोर्ट ने दोषी पाते हुए उम्रकैद की सज़ा सुनाई थी.

# पंजाब की सरकारी नौकरियों में औरतों को 33 फीसद रिज़र्वेशन मिलेगा

पंजाब सरकार ने महिलाओं के हक में बड़ा फैसला लिया है. अब राज्य की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मिलेगा. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को स्टेट कैबिनेट की एक मीटिंग हुई, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में. मीटिंग में ‘पंजाब सिविल सेवा (महिलाओं के लिए पदों का आरक्षण) नियम, 2020’ को मंज़ूरी दी गई.

इसी में प्रावधान है कि पंजाब की सिविल सेवाओं, बोर्ड और कॉर्पोरेशन्स की ग्रुप A,B,C और D की नौकरियों में औरतों को 33 फीसद आरक्षण मिलेगा. सीएम अमरिंदर सिंह ने ट्वीट करते हुए इसे पंजाब की औरतों के लिए ऐतिहासिक दिन बताया. कहा कि इससे बेटियों को सशक्त बनाने का लंबा रास्ता तय होगा. न्यायपूर्ण समाज भी बनेगा. कांग्रेस पार्टी और उसके नेतागण भी इस फैसले पर खुश होते हुए दनादन ट्वीट्स कर रहे हैं.

इससे पहले पंजाब में पंचायतों और स्थानीय निकायों में औरतों को 33 फीसद आरक्षण दिया गया था. अब इसका दायरा बढ़ाने का फैसला हुआ है.

# गीता गोपीनाथ ने जताया भारत की इकॉनमी पर भरोसा

अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी IMF. इस संस्था ने GDP को लेकर अपने अनुमान जारी किए हैं. इसके मुताबिक, 2020-21 में भारत की प्रति व्यक्ति GDP में 10.3 फीसद की गिरावट आ सकती है. वहीं बांग्लादेश की आर्थिक विकास दर 4 फीसद तक बढ़ सकती है. अगर ऐसा हुआ, तो भारत प्रति व्यक्ति GDP के लिहाज़ से बांग्लादेश से भी पीछे हो जाएगा. इसके बाद विपक्षी दलों ने मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया.

Gita Gopinath
IMF की चीफ इकॉनमिस्ट गीता गोपीनाथ. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

‘इंडिया टुडे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अब इस मुद्दे पर IMF की चीफ इकॉनमिस्ट गीता गोपीनाथ ने भारत की इकॉनमी पर भरोसा जताया है. उन्होंने कहा-

भारत एक बड़ी अर्थव्यवस्था है. हमें ये देखने की ज़रूरत है कि इस हालत से बाहर आने के लिए क्या किया जा सकता है. भारत के पास बहुत क्षमता है. ये सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली बड़ी इकॉनमी थी. भारत में युवाओं की जनसंख्या ज्यादा है. 2019 के स्तर पर वापस जाने के लिए भारत को नई नीतियां सही जगह पर लानी होंगी.

इसके अलावा, गीता ने ये भी कहा कि कोरोना का भारत में ज्यादा असर हुआ है. लॉकडाउन में कई सारे काम बंद हो गए थे, इस वजह से भी GDP में गिरावट हुई है.

# पुलिस की गोलियों से मरने वाली औरत के बॉयफ्रेंड ने दर्द बयां किया

ब्रियोना टेलर. उम्र 26 साल. अश्वेत थीं. अमेरिका के केंटकी स्टेट में रहती थीं, अपने बॉयफ्रेंड केनेथ वॉकर के साथ. 13 मार्च के दिन पुलिस ने उनके घर पर तथाकथित ड्रग्स की तलाश में रेड मारी. गोलियां चलीं. ब्रियोना को 6 गोलियां लगीं. इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. पुलिस ने मर्डर की कोशिश के आरोप में केनेथ को ही अरेस्ट कर लिया. बाद में अदालत से आरोप खारिज हो गए. इस गोलीबारी के लिए 4 पुलिस अफसरों पर सवाल उठे. अमेरिका में ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान छिड़ा हुआ है. लोग अश्वेतों पर पुलिस की ज्यादती के खिलाफ झंडा बुलंद किए हुए हैं. ऐसे में ब्रियोना की हत्या के लिए पुलिसवालों पर केस दर्ज करने को आंदोलन शुरू हो गया. देशभर में लोग सड़कों पर उतरे.

Breonna Taylor
ब्रियोना टेलर और केनेथ वॉकर. (फोटो- PTI/वीडियो स्क्रीनशॉट)

अब भी कई जगहों पर प्रदर्शन हो रहे हैं. ब्रियोना की मौत को 6-7 महीने हो चुके हैं. केनेथ भी इंसाफ के लिए लड़ रहे हैं. पहली बार केनेथ ने एक न्यूज़ चैनल को इंटरव्यू दिया, जो 14 अक्टूबर की सुबह टेलीकास्ट हुआ. केनेथ ने 13 मार्च की रात की पूरी कहानी बताई और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए. कहा कि ब्रियोना जब खून से लथपथ पड़ी थीं, तब भी पुलिस ने उन्हें बचाने की कोशिश नहीं की. बहुत खराब बर्ताव किया.

# आज की ऑडनारी.

अब हमारा आखिरी सेक्शन आज की ऑडनारी. इसमें हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसी आम महिला या लड़की से, जो कोई सिलेब्रिटी नहीं होती. लेकिन उससे देश की सभी महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं.

आज की ऑडनारी हैं जोआना वांग. खबरों में इसलिए हैं क्योंकि कुछ ही दिन पहले इन्होंने शादी की और शादी का जश्न मनाने के लिए 500 लावारिस कुत्तों को खाना खिलाया. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, जोआना वांग और यूरेका आप्टा ने 25 सितंबर को भुवनेश्वर में शादी की. उन्होंने एक एनिमल वेलफेयर की मदद से भुवनेश्वर के 500 लावारिस कुत्तों को खाना खिलाया. एनिमल शेल्टर को डोनेशन भी दिया. कपल का कहना है-

हम शादी के मौके पर बस कुछ अच्छा करना चाहते थे, समाज को कुछ देना चाहते थे. हमने एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट एकाम्रा और उसकी फाउंडर पूर्वी के साथ प्लानिंग की, कुत्तों को खाना खिलाने की. हमने उनके शेल्टर के लिए दवा और थोड़े पैसे भी दिए.

बता दें कि जोआना और यूरेका ने शादी भी बहुत सिंपल तरीके से की थी. मंदिर में, बिना किसी डेको-डाई के.

तो ये थीं आज की ख़बरें. कल फिर मिलेंगे विमन इन न्यूज़ में. अगर आप भी जानते हैं ऐसी महिलाओं को, लड़कियों को, जो दूसरों के लिए मिसाल हैं, तो हमें उनके बारे में बताइए. मेल करिए lallantopwomeninnews@gmail.com पर.


वीडियो देखें: बालाकोट की वॉरियर स्क्वाड्रन लीडर को मेडल मिला है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

घर पर सो रही थीं बहनें, तब हुआ हमला.

हाथरस केस: हाई कोर्ट ने पुलिस के बड़े अफसर से पूछा- अपनी बेटी का अंतिम संस्कार ऐसे होने देंगे?

कोर्ट ने यूपी पुलिस की कार्रवाई पर नाराज़गी जताई है.

बक्सर: 7 लोगों पर आरोप- महिला को अगवा कर गैंगरेप किया, मासूम बेटे समेत नदी में फेंक दिया

डूबने से बच्चे की मौत हो गई है.

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

विपक्षी दल गहलोत सरकार को घेरने में जुटे हैं

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

मध्य प्रदेश के रीवा की घटना, आरोपी भी नाबालिग है.

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

दफन हो चुके शव को निकालकर जांच के लिए भेजा गया.

जोक ऑफ द डे: खुद 44 अपराधों में आरोपी बीजेपी नेता ने हाथरस विक्टिम को ही दोषी बता दिया

इस नेता ने चारों आरोपियों के लिए मुआवजे की मांग भी की है.

बलरामपुर केस: पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या निकला?

दो लड़कों पर 22 साल की दलित लड़की से गैंगरेप का आरोप है.