Submit your post

Follow Us

मदीना में 'शिया हो' पूछकर मां के सामने 6 साल के बच्चे का गला काटने का आरोप

33.37 K
शेयर्स

सऊदी अरब में एक मां के सामने उसके छह साल के बेटे का गला काट दिया गया. बच्चे का नाम था जकारिया अल-जबेर. ये मदीना शहर की बात है. वहां दिनदहाड़े एक टैक्सी ड्राइवर ने कांच के टुकड़े से बच्चे का गला काट दिया. शिया संगठनों का आरोप है कि बच्चे को इसलिए मारा गया क्योंकि वो शिया था. कुछ जगहों पर ये घटना अलग तरीके से रिपोर्ट हो रही है. इन रिपोर्ट्स का कहना है कि जिसने मारा, वो मानसिक तौर पर बीमार है. ये रिपोर्ट्स शिया ऐंगल को खारिज़ करती हैं.

पहले हमें लगा कि शायद ये फेक न्यूज हो. क्योंकि कई बार अपना कोई अजेंडा भुनाने के लिए इस तरह की फर्ज़ी खबरें बनाकर चला देते हैं लोग. मगर फिर हमने चेक किया. कई न्यूज एजेंसियों और वेबसाइट्स पर हमें ये न्यूज मिली. सऊदी अरब की भी वेबसाइट्स पर ये न्यूज दिखी.

‘ड्राइवर ने मारने से पहले पूछा, शिया हो क्या’
शिया मुस्लिमों के एक संगठन ‘शिया राइट्स वॉच’ के मुताबिक, जबेर अपनी मां के साथ हजरत मुहम्मद की कब्र पर जा रहा था. ये मदीना में है. दोनों टैक्सी में थे. रास्ते में एक जगह बच्चे की मां ने कोई दुआ पढ़ी. ये दुआ खास शिया मुस्लिम ही पढ़ते हैं. ये सुनकर टैक्सी ड्राइवर ने उनसे पूछा. कि क्या वो शिया मुसलमान हैं. बच्चे की मां ने जवाब दिया, हां. इसके बाद बच्चे को भूख लगी. उसने मां से कुछ खाने को मांगा. मां ने ड्राइवर से सड़क किनारे कार रोकने को कहा. ताकि वो पास की किसी दुकान से कुछ खाने-पीने की चीज खरीद सके.

बोतल फोड़ी, फिर टूटे कांच से गला काट दिया
ड्राइवर ने एक किनारे कार रोकी और बच्चे को खींचकर बाहर निकाला. कई जगहों पर ये भी रिपोर्ट हो रहा है कि ड्राइवर ने खुद ही कार रोकी थी. फिर उसने एक कांच की बोतल फोड़ी. और उसी टूटे हुए कांच के टुकड़े से बच्चे का गला काट दिया. ‘शिया राइट्स वॉच’ के मुताबिक, ड्राइवर ने जबेर के सिर को पीछे की तरफ से काटा. जब वो ये कर रहा था, तब बच्चे की मां वहीं मौजूद थी. वो रो रही थी. चिल्ला रही थी. फिर वो वहीं बेहोश हो गई. ये घटना दिन के उजाले में हुई. आसपास लोग मौजूद थे. उन्होंने सब कुछ होते हुए देखा, मगर कोई ड्राइवर को रोकने आगे नहीं आया. सन न्यूज़ के मुताबिक, पास ही में मौजूद एक पुलिसवाले ने ड्राइवर को रोकने की कोशिश की. मगर वो बच्चे को नहीं बचा सका.

इस घटना का एक और वर्ज़न है
सऊदी गजेट के मुताबिक, 35 साल के जिस आदमी ने हत्या की वो मानसिक तौर पर बीमार है. घटना वाले दिन वो एक कॉफी शॉप के बाहर बैठा था. उसने देखा, एक बच्चा (जबेर) अपनी मां के साथ जा रहा है. हत्यारा उस पर झपटा. पास में एक बोतल पड़ी थी. उसे फोड़ा और उस टूटे कांच से बच्चे पर हमले कर दिया. इस न्यूज के मुताबिक, जबेर की मां जेद्दाह में रहती हैं. उन्हें दिल की बीमारी है. वो मदीना दुआ मांगने आई थीं. जिस समय घटना हुई, उस समय वो जबेर के साथ एक रेस्तरां जा रही थीं. न्यूज के मुताबिक, इस घटना को शिया वाला ऐंगल देना गलती है.

वैसे इस रिपोर्ट में जो घटनाक्रम बताया गया है, वो भी पच नहीं रहा. कोई कॉफी शॉप पर बैठा है. उसने एकाएक एक अनजान औरत और उसके बच्चे को देखा. बोतल फोड़ी और बच्चे को मार डाला! मानसिक बीमार हो, तो भी ये बहुत अजीब है.

ये सऊदी गजट की खबर का स्क्रीनशॉट है. इसमें घटना से इनकार नहीं किया गया है. घटना बहुत कुछ उसी तरह बताई गई है. हां, इसे शिया वाला ऐंगल देने वालों को गलत बताया गया है.
ये सऊदी गजट की खबर का स्क्रीनशॉट है. इसमें घटना से इनकार नहीं किया गया है. घटना बहुत कुछ उसी तरह बताई गई है. हां, इसे शिया वाला ऐंगल देने वालों को गलत बताया गया है.

सऊदी में अल्पसंख्यक हैं शिया
शिया बिरादरी कह रही है कि ये सांप्रदायिक नफ़रत का मामला है. कि बच्चे को शिया होने की वजह से कत्ल किया गया. सऊदी सुन्नी मुसलमानों की नुमाइंदगी करता है. इस्लाम की उनकी परिभाषा शियाओं को मुसलमान ही नहीं मानती. वहां शिया अल्पसंख्यक हैं, जिन पर आए दिन हमले होते हैं.

शिया संगठन जबेर के लिए इंसाफ़ मांग रहे हैं. ट्विटर पर हैशटैग JusticeForZakaria चल रहा है. जबेर को शिया होने की वजह से मारा गया हो या किसी और वजह से, हम पुख्ता कुछ नहीं जानते. मगर ये बात कम खौफनाक है क्या कि दुनिया में किसी को छह साल के बच्चे का गला काटने की कोई वजह मिल गई. छह साल का बच्चा!


योगी आदित्यनाथ, स्मृति ईरानी और प्रियंका गांधी की तस्वीरों पर वाहियात कमेंट करने वाले कौन हैं?

काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, घर में मिली लाश

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ने वाला पाकिस्तानी सैनिक मारा गया!

पाकिस्तानी आर्मी की तस्वीर में अभिनंदन को पकड़े हुए दिखा था अहमद खान.

नकली दूध बेचा, पुलिस ने आतंकियों वाला NSA लगा दिया

सरकार ने तो पहले ही कह दिया था.

कांग्रेस और सपा छोड़कर भाजपा में आए नेताओं ने मोदी के बारे में क्या कहा?

वो भी कल लखनऊ में...

कश्मीर में बैन के बाद भी किसकी मेहरबानी से गिलानी इस्तेमाल कर रहे थे फोन-इंटरनेट?

बैन के चार दिन बाद तक गिलानी के पास इंटरनेट और फोन था. प्रशासन को इसकी भनक भी नहीं थी.

पीएम मोदी ने छठवीं बार लाल किले पर फहराया तिरंगा, 92 मिनट के भाषण में नया क्या था?

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई.

बीफ़-पोर्क के नाम पर ज़ोमैटो कर्मचारियों को भड़काने वाले लोकल भाजपा नेता निकले!

और एक नहीं, कई हैं ऐसे. देखिए तो...

यूपी के एक और अस्पताल में 32 बच्चों की मौत, डॉक्टरों को कारण का पता नहीं

किसी ने कहा था, "अगस्त में तो बच्चे मरते ही हैं"

भगवान राम के इतने वंशज निकल आए हैं कि आप भी माथा पकड़ लेंगे

अभी राम पर खानदानी बहस हो रही है. खुद ही देखिए...

उन्नाव मामले में भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर अब लंबा फंस गए हैं

सीबीआई ने केस में रोचक खुलासे किए हैं

राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने बताया क्या है उनका 'मिशन कश्मीर'

पीएम मोदी ने लगभग 40 मिनट तक अपनी बात रखी.