Submit your post

Follow Us

खान तिकड़ी की फिल्में प्रोड्यूस करने वाले आदित्य चोपड़ा पर FIR, आगे कुछ भी हो सकता है

5
शेयर्स

यश राज फिल्म्स, नाम तो सुना ही होगा. बॉलीवुड के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस में से एक. 70 के दशक में डायरेक्टर यश चोपड़ा द्वारा इसकी नींव रखी गई थी. 2012 में यश चोपड़ा की डेथ के बाद इस प्रोडक्शन के चेयरमैन उनके बड़े बेटे और ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा बन गए. अब वही ये प्रोडक्शन हाउस चलाते हैं. आदित्य चोपड़ा के बारे में हंसी-हंसी में ये कहा जाता है कि वो इनविज़िबल मैन हैं. किसी को नहीं दिखते. ना कोई पार्टी, ना कोई अवॉर्ड फंक्शन, कहीं आते-जाते भी नहीं. उनकी हालत भी दाउद इब्राहिम वाली है क्योंकि मीडिया के पास उनकी भी गिनी-चुनी और पुरानी तस्वीरें ही हैं. खैर, ये सब बातें हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि आदित्य चोपड़ा की देखरेख वाली यश राज फिल्म्स बड़ी मुश्किलों में फंस गई है. और मुश्किल भी कोई छोटी-मोटी नहीं. मुंबई पुलिस की ‘इकोनॉमिक ऑफेंस विंग’ ने यशराज फिल्म्स के खिलाफ 100 करोड़ रुपए हड़पने मामले में एफ.आई.आर. दर्ज करवाई है.

मामला क्या है?

एक संस्था है जो गीतकार, संगीतकार, गायक और संगीत निर्माता को रिप्रेज़ेंट करती है. नाम है ‘इंडियन परफॉर्मिंग राइट्स सोसाइटी’ (IPRS). इस संस्था की शिकायत के मुताबिक, यश राज फिल्म्स ने आर्टिस्टों से जबरदस्ती फर्जी कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाए और इसकी रॉयल्टी भी वसूल कर रही थी. इसी चक्कर में IPRS ने YRF के नाम केस दर्ज कर दिया है. इसमें YRF के चेयरमैन आदित्य चोपड़ा और उनके छोटे भाई उदय चोपड़ा (धूम सीरीज़ के अली भाई) का नाम है.

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक  YRF के खिलाफ जो शिकायत दर्ज की गई है, उसमें ये दावा किया गया है कि IPRS को कलाकारों और संगीत निर्माताओं की ओर से रॉयल्टी इकट्ठी करने का विशेष अधिकार है. लेकिन YRF ने इसे गैर-आधिकारिक रूप से कलेक्ट किया. पीटीआई ने IPRS के एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि यश राज फिल्म्स और उसके डायरेक्टर्स ने कथित रूप से IPRS के मेंबर्स की म्यूज़िक रॉयल्टी जमा करके 100 करोड़ रुपए हड़प लिए हैं.

इसके अलावा इस मामले में मुंबई पुलिस की ‘इकोनॉमिक ऑफेंस विंग’ (EOW) कुछ और प्रोडक्शन हाउसों की भी जांच कर रही है. इस प्रकार की एक्टिविटीज़ में इंवॉल्व होने पर दूसरे प्रोडक्शन हाउस पर भी कार्रवाई की जा सकती है. YRF के खिलाफ पुलिस ने IPC की धारा 409 और 34 के अलावा कॉपीराइट एक्ट के तहत भी FIR दर्ज की है. यशराज फिलहाल देश के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउसों में गिना जाता है. वो सलमान, शाहरुख और आमिर जैसे सुपरस्टार्स की फिल्में प्रोड्यूस कर हज़ारों करोड़ रुपए कमा चुके हैं. अभी हाल में आई ऋतिक-टाइगर स्टारर फिल्म ‘वॉर’ भी यशराज की ही फिल्म थी, जिसने 300 करोड़ रुपए से ज़्यादा का कारोबार किया है. ऐसे में अगर आदित्य चोपड़ा ने ऐसा किया है, तो हंसने वाली बात ही है.

आदित्य चोपड़ा पर दो मुसीबतें एक साथ आ गईं है

इस एफआईआर के अलावा आदित्य चोपड़ा एक और मसले में फंसे हुए हैं. वो मसला उनके बैनर के अंडर बनी फिल्म ‘मर्दानी 2’ से जुड़ा है. इसमें एक्ट्रेस और आदित्य की पत्नी रानी मुखर्जी लीड रोल कर रही हैं. कुछ समय पहले ही ‘मर्दानी 2’ का ट्रेलर आया था. और ट्रेलर के आने के कुछ ही समय बाद ये फिल्म विवादों में पड़ गई है. एक्चुअली ‘मर्दानी 2’ की कहानी राजस्थान के कोटा में घटती है. और जैसा कि आप सब लोगों को पता है कि ये फिल्म एक क्राइम ड्रामा है. इसलिए राजस्थान और कोटा में इस फिल्म के खिलाफ विरोध किया जा रहा है. लोगों का कहना है कि ये फिल्म उनके शहर की छवि खराब कर रही है. फिल्म से जुड़े कुछ सीन्स हटाने की भी मांग की गई है. मतलब एक तरह से ‘मर्दानी 2’ की पहचान ही छिन सकती है. इस मामले के निपटारे के लिए कुछ लोकल लीडर्स कोटा से सांसद और लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात भी कर चुके हैं. ये पूरा मामला जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.


Video: आदित्य चोपड़ा ने DDLJ में टॉम क्रूज़ के बदले शाहरुख़ को क्यों लिया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

मालेगांव बम ब्लास्ट की आरोपी प्रज्ञा ठाकुर देश की रक्षा करने जा रही हैं

रक्षा मंत्रालय की कमेटी में शामिल होंगी.

IIT गुवाहाटी के छात्र एक प्रोफेसर के लिए क्यों लड़ रहे हैं?

प्रोफेसर बीके राय लंबे समय से करप्शन के खिलाफ जंग छेड़े हुए हैं.

आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर में पत्थरबाजी कम हुई या बढ़ी?

राज्यसभा में सरकार ने आंकड़े बताए हैं.

फोन कंपनियां ये किस बात के लिए हम लोगों से पैसा लेने जा रही हैं?

कॉल और डाटा का पैसा बढ़ने वाला है, पढ़ लो!

BHU के मुस्लिम टीचर के पिता ने कहा, 'बेटे को संस्कृत पढ़ाने से अच्छा था, मुर्गे बेचने की दुकान खुलवा देता'

बीएचयू में मुस्लिम टीचर की नियुक्ति पर बवाल!

बरसों से इंडिया का मित्र राष्ट्र रहा नेपाल क्या अब ज़मीन को लेकर कसमसा रहा है?

'कालापानी' को लेकर उत्तराखंड के CM टीएस रावत चिंता में हैं या गुस्से में, कहना मुश्किल है.

सरकार Facebook से यूजर्स की जानकारी मांग रही है

2 साल में तीन गुनी हुई इमरजेंसी रिक्वेस्ट्स की संख्या.

पुनर्विचार की सभी याचिकाएं खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने रफ़ाल को हरी झंडी दी

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को रफ़ाल डील में भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए खूब घेरा था.

महाराष्ट्र में नहीं बनी शिवसेना-एनसीपी की सरकार, अब लगेगा राष्ट्रपति शासन

एनसीपी को सरकार बनाने के लिए आज शाम साढ़े आठ बजे तक का समय मिला था.

करतारपुर कॉरिडोर: PM मोदी ने इमरान को शुक्रिया कहा, लेकिन इमरान का जवाब पीएम मोदी को पसंद नहीं आएगा

वहां पर भी कॉरिडोर से ज़्यादा 'विवादित मुद्दे' पर ही बोलता नज़र आया पाकिस्तान.