The Lallantop
Advertisement

कौन हैं टीएमसी के अनिरुल हुसैन, जिन्हें बीरभूम हिंसा मामले में अरेस्ट किया गया है?

ममता बनर्जी ने अनिरुल हुसैन के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया था.

Advertisement
Img The Lallantop
अनिरुल हुसैन की तस्वीर. (साभार- इंडिया टुडे)
24 मार्च 2022 (Updated: 24 मार्च 2022, 14:41 IST)
Updated: 24 मार्च 2022 14:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
पश्चिम बंगाल के बीरभूम हिंसा मामले में पुलिस ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता और ब्लॉक प्रमुख अनिरुल हुसैन को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि अनिरुल हुसैन को तारापीठ स्थित एक होटल से गिरफ्तार किया गया है.
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ही रामपुरहाट मामले में अनिरुल हुसैन को गिरफ्तार करने का आदेश दिया था. गुरुवार 24 मार्च को सीएम ममता बनर्जी घटनास्थल के दौरे पर थीं. वहां पीड़ित परिजनों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने अपनी पार्टी के नेता के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही थी. ममता ने कहा था कि अनिरुल सरेंडर करें वर्ना उन्हें अरेस्ट किया जाए.
बीते मंगलवार, 22 मार्च को पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में आगजनी की घटना हुई थी. इसमें यहां के रामपुरहाट गांव में कई घरों में आग लगा दी गई थी. इससे कम से कम आठ लोगों की जिंदा जला कर मौत हो गई. ये घटना टीएमसी के पंचायत नेता भादू शेख की हत्या के तुरंत बाद हुई थी, जिन पर कथित तौर पर देसी बम से हमला किया गया था. आरोप है कि राजनीतिक प्रतिशोध के लिए आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया है. इन आठ मृतकों में तीन महिलाएं और दो बच्चे भी शामिल थे, जिन्हें जिंदा जला दिया गया.
Birbhum Incident Pti
आगजनी की घटना के बाद की तस्वीरें. (पीटीआई/आजतक)

कौन हैं अनिरुल?

रामपुरहाट हत्याकांड मामले में शुरू से ही अनिरुल हुसैन का नाम सामने आ रहा था. उन पर इस मामले में शामिल होने का आरोप लगा है. पीड़ित परिवार उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. उन्होंने इस मुद्दे को सीएम ममता बनर्जी के सामने भी उठाया था.
पीड़ितों ने कथित तौर पर सीएम ममता बनर्जी को बताया कि जब उनके घरों में आग लगाई गई, तब स्थानीय लोग फोन पर अनिरुल तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक पुलिस इस बात की जांच करेगी कि अनिरुल हुसैन घटना के बारे में पुलिस को सूचित करने से क्यों हिचक रहे थे.
अनिरुल हुसैन रामपुरहाट के ही रहने वाले हैं. पहले वो कांग्रेस के नेता थे, बाद में टीएमसी में चले गए. उन्हें बंगाल विधानसभा के डिप्टी स्पीकर आशीष बनर्जी का करीबी माना जाता है, जो बीरभूम से विधायक हैं. अनिरुल टीएमसी के ब्लॉक अध्यक्ष हैं. वो बागतुई गांव में पार्टी की गतिविधियों और राजनीतिक मुद्दों को देख रहे थे. जलाने से पहले पीटा गया था इस बीच घटना में मारे गए लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है. इसमें खुलासा हुआ है कि पीड़ितों को जिंदा जलाने से पहले उन्हें बुरी तरह पीटा गया था. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स की प्राथमिक जांच में ये बात पता चली है.
वारदात का पता चलने के बाद से अब तक कम से कम 20 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. रामपुरहाट में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है ताकि कोई और अप्रिय घटना न हो. वहीं ममता बनर्जी ने कहा है कि इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
इसके अलावा बंगाल पुलिस ने राज्य के सभी एसपी और पुलिस आयुक्तों को अवैध हथियारों और गोला-बारूदों की बरामदगी के लिए निर्देश जारी किए हैं. गुरुवार, 24 मार्च को राज्य के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने तमाम जिलों में सभी अवैध हथियारों को बरामद करने के लिए विशेष पुलिस अभियान चलाने का निर्देश जारी किया जो अगले दस दिनों तक चलेगा. संबंधित जोन के डीआईजी इस ऑपरेशन की निगरानी करेंगे. इसे लेकर उन्हें हर दिन पुलिस मुख्यालय को एक रिपोर्ट भेजनी होगी.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement