The Lallantop
Advertisement

VHP का बयान, धर्म बदलने वाले ST समुदाय के लोगों को ना मिले आरक्षण का लाभ

कहा- जरूरत पड़े तो संविधान में संशोधन किया जाए

Advertisement
Img The Lallantop
VHP नेता आलोक कुमार(बाएं) दूसरी फोटो में दिख रहे हैं VHP के कार्यकर्ता.
font-size
Small
Medium
Large
19 दिसंबर 2021 (Updated: 19 दिसंबर 2021, 07:09 IST)
Updated: 19 दिसंबर 2021 07:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
विश्व हिन्दू परिषद (VHP) का कहना है कि ऐसे शेड्यूल ट्राइब यानी अनुसूचित जनजाति को मिलने वाला आरक्षण खत्म करना चाहिए, जिन्होंने कोई और धर्म अपना लिया है.नई दिल्ली में शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में वीएचपी नेता आलोक कुमार ने कहा,
जो शेड्यूल कास्ट के लिए रिजर्वेशन है, वो रिजर्वेशन, अगर कोई व्यक्ति अपना धर्म बदल लेता है, हिन्दू नहीं रहता है तो उसको नहीं मिलता है. हमको लगता है कि ऐसे ही शेड्यूल ट्राइब्स के लिए भी होना चाहिए. क्योंकि जो शेड्यूल ट्राइब्स में अपना धर्म छोड़कर दूसरा धर्म अपनाता है, वो पूजा पद्धति को, शैली को और अपनी मान्यताओं को बदल लेता है. तो सब सांसदों को हमने इस बार प्रार्थना की है कि संविधान में जरूरी हो तो संविधान में नहीं तो कानून में एक सही संशोधन आना चाहिए, जिससे की अगर कोई ट्राइबल, अपनी ट्राइबल परंपराओं को छोड़कर कोई और धर्म अपनाता है, तो उसको आरक्षण का लाभ मिलना बंद होना चाहिए.
वहीं पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले, विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि वह अवैध धर्मांतरण के खिलाफ सोमवार, 20 दिसंबर से 12 दिवसीय राष्ट्रव्यापी विरोध शुरू करेगा. विहिप के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव सुरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि अभियान का समापन 31 दिसंबर को होगा. उन्होंने कहा,
कोरोना आपदा के दौरान आम लोगों की लाचारी और आर्थिक तंगी का फायदा उठाकर ईसाई मिशनरियों और मौलवियों ने आक्रामक रूप से धर्मांतरण का सहारा लिया. जंगल और अनुसूचित जनजाति के लोग इस अवैध धर्मांतरण के शिकार हैं. हम केंद्र के साथ बातचीत कर रहे हैं. यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है. हम केंद्र और राज्य दोनों सरकारों से आग्रह करते हैं कि वे मुस्लिम और ईसाई प्रचारकों द्वारा जबरन धर्मांतरण को रोकें.
वहीं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने एक कार्यक्रम में कहा कि 40 हजार साल पूर्व से भारत के आज के लोगों का डीएनए समान है. ये आज का डीएनए मैचिंग कह रहा है. इससे पहले  चित्रकूट में आयोजित हिन्दू एकता महाकुंभ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि भारत में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति हिन्दू है. डर की वजह से हिन्दू धर्म छोड़ने वालों की जल्द घर वापसी होगी. उन्होंने कहा कि डर ज्यादा दिन तक लोगों को बांध नहीं सकता है.

thumbnail

Advertisement