The Lallantop
Advertisement

यूपी के व्यापारी ने PM मोदी को जिम्मेदार बताते हुए फेसबुक लाइव पर खाया जहर

व्यापारी हॉस्पिटल में है. उनकी पत्नी नहीं रहीं.

Advertisement
Img The Lallantop
सांकेतिक फोटो. (साभार- Pixabay)
9 फ़रवरी 2022 (Updated: 9 फ़रवरी 2022, 15:24 IST)
Updated: 9 फ़रवरी 2022 15:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के एक जूता व्यापारी ने मंगलवार 8 फरवरी को फेसबुक पर लाइव आकर अपनी पत्नी के साथ जहर खा लिया. बाद में दोनों को गंभीर हालत में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहां व्यापारी की पत्नी ने दम तोड़ दिया. वहीं व्यापारी की हालत गंभीर बताई जा रही है. ये मामला इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि व्यापारी ने आत्महत्या की कोशिश से पहले केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी का नाम लिया था.

घटना यूपी के बागपत जिले की है. आत्महत्या की कोशिश करने वाले व्यापारी का नाम राजीव तोमर बताया गया है. इंडिया टुडे/आजतक की खबर के मुताबिक राजीव तोमर आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं. आत्महत्या की कोशिश से पहले फेसबुक लाइव के दौरान वो काफी नाराज दिखाई दिए. उन्होंने केंद्र सरकार पर किसानों और छोटे दुकानदारों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम लिया और आत्महत्या के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया. फेसबुक लाइव पर राजीव तोमर ने कहा,

मोदी मेरी मौत का जिम्मेदार होगा. जिसका कर्ज है मैं दूंगा. शरीर बदलता हैं आत्मा नहीं बदलती. देशद्रोही नहीं हूं, देश पर विश्वास है, लेकिन अगर मोदी जी को शर्म होगी तो आज से अपने काम बदल लें. मैंने नहीं कहा सारे काम खराब किए हैं, लेकिन छोटे दुकानदार और किसान के बिल्कुल भी हितैषी नहीं हैं. जो मेरा और मेरे बच्चों का होगा, उसके लिए भगवान पर विश्वास है.

राजीव तोमर जब ये सब बोल रहे थे, उस समय उनकी पत्नी पूनम उन्हें आत्महत्या करने से रोकने की पूरी कोशिश कर रही थीं. लेकिन वो सफल नहीं हुईं. आखिरकार राजीव तोमर ने जहरीला पदार्थ खा लिया. इसके बाद पत्नी ने भी आत्महत्या कर ली.

क्यों उठाया ये कदम?

आजतक से जुड़े दुष्यंत त्यागी की रिपोर्ट के अनुसार 40 साल के राजीव तोमर मूल रूप से कासिमपुर खेड़ी गांव के रहने वाले हैं. वे पिछले पांच सालों से अपनी पत्नी और दो बेटों के साथ सुभाष नगर में रह रहे हैं. बावली रोड पर उनकी जूते की दुकान है. राजीव होल सेल व्यापारी भी हैं. पिछले कुछ महीने से वे आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं. कई बार उन्होंने परिजनों और अन्य व्यापारियों को बताया था कि जीएसटी की वजह से उनका कारोबार काफी प्रभावित हुआ है और वो इससे परेशान हैं.

माली हालत में सुधार नहीं हुआ तो राजीव तोमर ने घातक कदम उठाने का फैसला कर लिया. 8 फरवरी को वो अपनी पत्नी पूनम के साथ फेसबुक पर लाइव आए. इसमें उन्होंने कारोबार में होने वाली दिक्कतों का जिक्र किया. वो सरकार से नाराजगी जता ही रहे थे कि अचानक जहरीला पदार्थ खा गए. पत्नी ने उन्हें काफी रोका, लेकिन राजीव तोमर नहीं रुके. उनके जहर खाने के बाद पत्नी पूनम ने भी वही जहरीला पदार्थ खा लिया.

इस बीच किसी ने मेरठ के दिल्ली रोड इलाके में रहने वाले उनके परिचित को घटना की जानकारी दे दी. वो दंपती को लेकर एक निजी अस्पताल पहुुंचे. लेकिन इलाज के दौरान पूनम ने दम तोड़ दिया. जबकि राजीव की हालत गंभीर बनी हुई है. वो इस समय ईसीयू में भर्ती हैं.

विपक्ष ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा

बागपत की इस घटना पर राजनीतिक दलों ने भी प्रतिक्रिया दी है. जयंत चौधरी की पार्टी राष्ट्रीय लोक दल ने ट्वीट करते हुए लिखा,

बागपत के व्यवसायी राजीव जी की आत्महत्या की कोशिश और उनकी पत्नी की मौत की खबर बेहद दुखद है. सरकारी की अनदेखी और खराब नीतियों के कारण किसी व्यापारी का आत्महत्या करना शर्मनाक है. ईश्वर से राजीव जी के जल्द स्वस्थ होने और शोकाकुल परिवार के लिए सम्बल प्रदान की कामना करते हैं.

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर महिला की मौत पर दुख जताया. उन्होंने लिखा,

बागपत में एक व्यापारी और उनकी पत्नी की आत्महत्या के प्रयास और उनकी पत्नी की मृत्यु के बारे में जान कर बेहद दुख हुआ. परिजनों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं. मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि राजीव जी को जल्द स्वास्थ्य लाभ मिले.

विपक्ष भले ही बीजेपी पर हमलावर हो, लेकिन खबर लिखे जाने तक मामले पर पीड़ित पक्ष की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी. वहीं बागपत सीओ हरीश भदौरिया ने बताया कि अभी उन्हें इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है. शिकायत आने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement