The Lallantop
Advertisement

कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या, हिजाब विवाद से जोड़ने पर गृहमंत्री ने बताई ये बात

इस हत्या को हिजाब विवाद से क्यों जोड़ा जा रहा है? जानिए

Advertisement
Img The Lallantop
मृतक हर्षा (बाएं), दाईं ओर- ऊपर से पहला प्रतीकात्मक फोटो, दूसरे में घरवालों से मिलते कर्नाटक के गृहमंत्री (सभी फोटो: आजतक)
21 फ़रवरी 2022 (Updated: 21 फ़रवरी 2022, 09:44 IST)
Updated: 21 फ़रवरी 2022 09:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
कर्नाटक इस समय हिजाब विवाद का केंद्र बना हुआ है. हिजाब को लेकर यहां के शिवमोगा जिले में काफी समय से लगातार विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. प्रदर्शनों को रोकने के मकसद से यहां कुछ समय के लिए धारा-144 भी लगाई गई थी. मामला कुछ दिनों से शांत था, लेकिन अब शिवमोगा में 23 साल के एक बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के बाद तनाव फिर बढ़ गया है.
आजतक से जुड़े नोलान पिंटो से मिली जानकरी के मुताबिक मामला रविवार, 20 फरवरी की रात का है. शहर की भारती कालोनी में कुछ अज्ञात लोगों ने बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्षा पर अचानक चाकूओं से हमला कर दिया. हमले के तुरंत बाद हर्षा को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया. इस हत्या के बाद से पूरे इलाके में तनाव का माहौल देखने को मिल रहा है. घटना के कुछ घंटे बाद शिवमोगा के सीगेहट्टी इलाके में कुछ लोगों ने पथराव किया और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया. दमकल की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई. इस घटना के बाद से पूरे शहर में धारा-144 लगा दी गई है और भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है.
Harsha
मृतक हर्षा (फ़ाइल फोटो: आजतक)

आजतक के नोलान पिंटो के मुताबिक बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या को लेकर अभी तक ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. शिवमोगा पुलिस ने भी इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. ऐसे में किस वजह से इस हत्या को अंजाम दिया गया, किसने ये हमला करवाया, अभी कई सवालों के जवाब मिलना बाकी हैं. हिजाब विवाद से जोड़ने पर गृहमंत्री ने क्या कहा? जब से कर्नाटक में हिजाब विवाद शुरू हुआ है, शिवमोगा इसे लेकर काफी सुर्ख़ियों में है. बजरंग दल ने इस मामले में एक सक्रिय भूमिका निभाई है. ऐसे में इस हत्या के बाद से अटकलों का दौर शुरू हो गया है. कुछ लोग इसे हिजाब विवाद से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं. हाल ही में हर्षा ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर हिजाब के खिलाफ और भगवा शॉल के समर्थन में एक पोस्ट लिखी थी, कुछ लोग इस पोस्ट के चलते भी इस हत्या को हिजाब विवाद से जोड़ रहे हैं.
हालांकि, कर्नाटक के गृहमंत्री अरगा जननेंद्र ने ऐसी अटकलों का खंडन किया है, उनके मुताबिक इस मामले के हिजाब विवाद से जुड़े होने के अब तक कोई सबूत नहीं मिले हैं. अरगा जननेंद्र ने सोमवार, 21 फरवरी को मृतक हर्षा के परिजनों से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने कहा,
'हत्या रविवार रात साढ़े नौ बजे मेन रोड पर हुई. कुछ सुराग हमारे पास हैं. इस घटना में 4-5 युवक शामिल हो सकते हैं. जल्द ही हम उन्हें गिरफ्तार करेंगे. शिवमोगा के लोगों को शांत रहने की जरूरत है. आज नहीं तो कल गिरफ्तारी होगी. मुझे अभी तक हत्या के पीछे का कोई खास कारण पता नहीं चल पाया है. शुरुआती जानकारी से पता चला है कि यह हिजाब का मुद्दा नहीं है, लेकिन हमें इंतजार करने की जरूरत है. शिवमोगा में पुलिस के साथ-साथ RAF की भी तैनाती कर दी गई है. 23 फरवरी तक धारा-144 लगी रहेगी.'
Harsha 3
मृतक हर्षा के परिजनों से मुलाकात करते कर्नाटक के गृहमंत्री अरगा जननेंद्र (फोटो: आजतक)

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घटना पर दुःख जताया है. कू ऐप पर किए अपने एक पोस्ट में उन्होंने लिखा,
'शिवमोगा में एक हिंदू कार्यकर्ता हर्ष की हत्या से गहरा दुख हुआ. जांच जारी है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. पुलिस अधिकारियों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया गया है और मैं लोगों से भी शांत रहने का अनुरोध करता हूं.'

बतादें कि कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद पर अब हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है. सोमवार, 21 फरवरी को कोर्ट में इसी मुद्दे पर फिर बहस होनी है. ये विवाद जनवरी 2022 में तब तेज हो गया था, जब एक कॉलेज में 6 छात्राओं को हिजाब की वजह से एंट्री नहीं दी गई थी. उस एक घटना के बाद से ही दूसरे कॉलेज और स्कूलों में भी प्रदर्शन शुरू हो गए और देखते ही देखते कर्नाटक हिजाब विवाद का एपीसेंटर बन गया.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement