The Lallantop
Advertisement

यूक्रेन संकट: ऑपरेशन गंगा की रफ्तार तेज, रोमानिया से भारतीयों को लाएगी वायुसेना

वायुसेना ने C-17 ग्लोबमास्टर को मोर्चे पर लगाया

Advertisement
Img The Lallantop
वायु सेना का C 17 लाएगा रोमानिया से भारतीयों को वापस, यूक्रेन के बंकर में शरण लिए हुए भारतीय छात्र (फोटो इंडिया टुडे)
2 मार्च 2022 (Updated: 2 मार्च 2022, 07:31 IST)
Updated: 2 मार्च 2022 07:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia Ukraine War) शुरू हुए छह दिन बीत चुके हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव सहित तमाम बड़े शहरों में हालात और खराब होते जा रहे हैं. करीब 15 हजार भारतीय छात्र इस वक्त यूक्रेन में फंसे हैं, जिन्हें सुरक्षित वापस लाने के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन गंगा' (Operation Ganga) शुरू किया है. मंगलवार को खारकीव शहर में एक भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा की रूसी हमले में हुई मौत के बाद भारत सरकार ने इस ऑपरेशन को और तेज कर दिया है. इसी के तहत अब छात्रों को वापस लाने के लिए रेस्क्यू मिशन में भारतीय एयर फोर्स को भी शामिल किया गया है. इंडिया टुडे के मुताबिक गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस से एयर फोर्स का C-17 ग्लोबमास्टर (C-17 Globemaster) मालवाहक जहाज भारतीय छात्रों को वापस लाने के लिए उड़ान भर चुका है. बताया जाता है कि C-17 ग्लोबमास्टर विमान से एक बार में ही 500 से 700 स्टूडेंट्स वापस आ जाएंगे.
रोमानिया पहुंचे सिंधिया केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) छात्रों की सुरक्षित देश वापसी कराने के लिए रोमानिया (Romania) पहुंच चुके हैं. सिंधिया ने रोमानिया बुखारेस्ट एयरपोर्ट पहुंचकर भारतीय राजदूत से मुलाकात कर रेस्क्यू संबंधी मुद्दों पर चर्चा की. साथ ही उन्होंने वहां मौजूद छात्रों से भी मुलाकात की. कुल 46 फ्लाइट्स से आएंगे भारतीय वापस ऑपरेशन गंगा के तहत 219 भारतीय नागरिकों को रेस्क्यू कर पहली फ्लाइट शनिवार 27 फरवरी को मुंबई पहुंची थी. अबतक छह फ्लाइट्स छात्रों को लेकर भारत आ चुकी हैं. ऑपरेशन गंगा के तहत भारत 28 फरवरी से 8 मार्च तक बुडापेस्ट, बुखारेस्ट समेत अन्य स्थानों पर कुल 46 फ्लाइट्स भेजेगा. बुखारेस्ट में कुल 29 फ्लाइट्स जाएंगी. इनमें 13 एयरइंडिया की, 8 एयर इंडिया एक्सप्रेस की, 5 इंडिगो की, 2 स्पाइसजेट की और एक इंडियन एयरफोर्स का एयरक्रॉफ्ट होगा. वहीं, बुडापेस्ट में 10 फ्लाइट्स जाएंगी. इनमें से 7 इंडिगो की, 2 एयरइंडिया की और एक स्पाइस जेट की फ्लाइट होगी. जबकि Rzeszow पोलैंड में इंडिगो की 6 फ्लाइट, Kosice में स्पाइस जेट की एक फ्लाइट जाएगी.भारतीयों ने छोड़ा कीव विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा,
"हमारे सभी नागरिकों ने कीव छोड़ दिया है, हमारे पास जो जानकारी है, उसके मुताबिक कीव में हमारे और नागरिक नहीं हैं, वहां से हमें किसी ने संपर्क नहीं किया है."
हर्षवर्धन श्रृंगला के मुताबिक यूक्रेन में करीब 20 हजार भारतीय नागरिक फंसे थे. करीब 12 हजार भारतीयों ने यूक्रेन छोड़ दिया है. यानी कुल 60% भारतीय यूक्रेन से निकल चुके हैं. बचे हुए 40% में से आधे खारकीव में फंसे हैं. बाकी आधे संघर्ष क्षेत्र से बाहर हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement