Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

कोहली के इन रिकॉर्ड्स के बारे में मत पढ़ना वरना दिमाग भन्ना जाएगा

860
शेयर्स

अगर कोई आपसे पूछे कि क्या चल रहा है तो खबरदार जो उससे कहा “फॉग चल रहा है.” उससे कहना “कोहली चल रहा है.” क्यूंकि यही परम सत्य है. जो कुछ भी चलता दिखे समझो कोहली है. क्यूंकि चलने की परिभाषा को कोहली ने बदल दिया है. पहले जो चलते थे, आज रुके हुए मालूम दे रहे हैं. कोहली जहां है वहां से अगर वो पीछे मुड़कर देखे तो कोई भी दूर-दूर तक दिखाई नहीं देगा. लेकिन कोहली की ख़ास बात ये है कि वो पीछे मुड़कर देखना नहीं जानता. अगर देखे तो और अहंकार से भर जाए. उसके बारे में सबसे मारक बात एक गुमनाम शायर ने कही है – “कोहली कि अदाओं पे मैं वारी-वारी, आगे पढ़ो फॉर कोहली के रिकॉर्ड की इन्क्वायरी…” (अगर डस लिया हो तो शायरा को लानतें भेजें.)

विराट कोहली. वन-डे में नम्बर 1. टी-20 में नम्बर 1. टेस्ट मैचों में नम्बर 2. ये आदमी अपने करियर के शिखर पे खड़ा है. इसकी गिनती 100 से शुरू होती है. ये सुबह उठकर मंजन करता है और फिर सेंचुरी मारने निकल पड़ता है. जिस दिन मैच नहीं होता उस दिन ये कसरत कर रहा होता है. देह को मशीन बना दिया है इसने. बैकफ़ुट पर ऑन द राइज़ गेंदों को सीधे बल्ले के साथ ऐसे मारता है कि लगता है हाथों में मांसपेशी नहीं बल्कि ईंटें भरी हों. हो भी सकता है कि ये ईंटों का चूरा खाता हो. जिस हिसाब से खेल रहा है, इस संभावना से इनकार कम से कम मैं तो नहीं ही कर सकता हूं.

# रिकी पोंटिंग. दुनिया का सबसे क्रूर कप्तान. कोहली के आगे सिर्फ वही खड़ा है. इससे पहले सिर्फ़ रिकी पोंटिंग ही ऐसा खिलाड़ी रहा है जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नम्बर 1 पर काबिज़ हो. फिलहाल टेस्ट मैचों में कोहली के आगे ऑस्ट्रेलिया के ही कप्तान स्टीव स्मिथ हैं जो कोहली से 45 पॉइंट आगे हैं. इंडिया जनवरी महीने में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी. यहां कोहली के पास पहले नम्बर पर पहुंचने का मौका होगा. हालांकि वन-डे मैचों में श्रीलंका के ख़िलाफ़ कोहली ने छुट्टी ली है, अगर वो खेलते तो दूसरे नम्बर वाले डिविलियर्स से 17 पॉइंट्स के गैप को वो बढ़ा सकते थे. लेकिन डिविलियर्स साउथ अफ़्रीका और इंडिया की सीरीज़ तक खुद एक भी वन-डे नहीं खेलेंगे इसलिए ऐसा नहीं लगता कि कोहली की वन-डे रैंकिंग को कोई खतरा होगा.

इसके साथ ही कोहली टेस्ट, वन-डे और टी-20, तीनों में 50 से ऊपर का ऐवरेज लेकर घूम रहे हैं.

KOHLI CHAMPIONS TROPHY


# विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड बनाया है – एक साल में सबसे ज़्यादा इंटरनेशनल जीत का रिकॉर्ड. विराट कोहली ने इस मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी की है. पोंटिंग ने 2005 में 31 मैच जीते थे. कोहली ने ये काम 2017 में दोहरा दिया है. इसके अलावा तीसरे नम्बर पर 2001 में 29 जीत के साथ जयसूर्या हैं. 2003 और 2007 में 29-29 जीतों के साथ फिर रिकी पोंटिंग का नम्बर आता है. ग्रीम स्मिथ ने 2007 में 29 बार साउथ अफ़्रीका को भी जितवाया था. इस हिसाब से ये समझ में आता है कि 2007 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका क्रिकेट पर एकछत्र राज कर रहे थे. सनद रहे कि ये वही साल है जब ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर वाला और इंडिया ने 20 ओवर वाला वर्ल्ड कप जीता था.

kohli australia 700


# इंडिया ने यहीं एक और रिकॉर्ड बनाया. ये रिकॉर्ड पूरी तरह से कोहली की ही कप्तानी में बना. लगातार टेस्ट सीरीज़ जीतने का रिकॉर्ड. इसमें टीम इंडिया ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की बराबरी की है. इंग्लैंड ने 1884 से 1890 के बीच 9 सीरीज़ जीतीं. ऑस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 के बीच 9 सीरीज़ जीतीं. इंडिया ने 2015 से 2018 के बीच 9 सीरीज़ जीतीं हैं. इसका मतलब अगर साउथ अफ़्रीका को इंडिया ने अगले साल की शुरुआत में उन्हीं के घर में हरा दिया तो इस रिकॉर्ड में इंडिया का नाम 10 टेस्ट सीरीज़ के साथ सबसे ऊपर लिखा जाएगा.

team india


# कोहली इंडिया के वो कप्तान बन गए हैं जिसने टेस्ट सीरीज़ में 600 से ज़्यादा रन बनाए हैं. कोहली ने ये काम 3 बार किया है. इससे पहले गावस्कर और द्रविड़ ने ये काम 2-2 बार किया है:

कोहली – 3
बनाम ऑस्ट्रेलिया 2014
बनाम इंग्लैंड 2016
बनाम श्रीलंका 2017

गावस्कर – 2
बनाम वेस्ट इंडीज़ 1970
बनाम वेस्ट इंडीज़ 1978

द्रविड़ – 2
बनाम इंग्लैंड 2002
बनाम ऑस्ट्रेलिया 2003

KOHLI TEST 700


# कोहली ने साल 2017 में वन-डे मैचों में 1460 रन, टी-20 में 299 और टेस्ट मैचों में 1059 रन मारे हैं. कुल मिलकर कोहली ने साल 2017 में 2818 रन बनाए हैं. इंडिया के क्रिकेट इतिहास में ये किसी भी प्लेयर से ज़्यादा है.

kohli ODI 700


# कोहली साल 2017 में अब कोई भी मैच नहीं खेलने वाले हैं. उन्होंने श्रीलंका से वन-डे और टी-20 मैचों के लिए आराम मांगा है. इस वजह से वो कई रिकॉर्ड बनाने से चूकेंगे –

कोहली अगर ये मैच खेलते तो वो एक साल में दुनिया में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बन सकते थे. उन्हें ऐसा करने के लिए मात्र 51 रनों की ज़रूरत है. उनसे आगे कुमार संगकारा हैं जिन्होंने 2014 में 57 इनिंग्स में 2868 रन बनाए थे.

कोहली 1 साल में सबसे ज़्यादा शतक का रिकॉर्ड भी बना सकते थे. उन्हें रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 2 और बराबरी के लिए मात्र 1 शतक बनाना था. कोहली 11 शतकों के साथ पोंटिंग के साथ खड़े हैं. सचिन नम्बर 1 पर हैं जिन्होंने अपने सुनहरे साल 1998 में 12 शतक मारे थे.

कोहली को बतौर कप्तान मात्र 1 जीत और चाहिए थी और वो सबसे ज़्यादा मैच जिताने वाले कप्तान बन जाते.

kohli 700


 ये भी पढ़ें:

वो क्रिकेटर, जिसने 85 साल पहले भारत की तरफ से पहली गेंद खेली थी

इंडिया का वो बॉलर जिसका बॉलिंग एक्शन मैक्ग्रा को बहुत पसंद है

श्रीलंका के बैट्समैन का ध्यान भटकाने के लिए कोहली ने लिया दर्शकों का सहारा

रवीन्द्र जडेजा को सबसे बड़ा बर्थडे गिफ्ट तो अम्पायर ने दिया

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Records set by Virat Kohli in calender year 2017 after test series with Sri Lanka

टॉप खबर

मौत से बदतर वो 7 महीने जिस दौरान 11 साल की विकलांग से 18 लोग लगातार बलात्कार करते रहे

आपको ऐसी खबरें नहीं पढ़नी चाहिए, मूड खराब हो जाता है!

संभल में 35 साल की महिला को मंदिर में जिंदा जलाकर मार दिया गया

यूपी पुलिस फोन उठा लेती तो शायद ज़िंदा बच जाती महिला.

गूगल के इंजीनियर को भीड़ ने पीटकर मार डाला, वजह एक वायरल मैसेज था

ऐसे वायरल मैसेज की वजह से हो चुकी हैं 30 हत्याएं.

पीएम मोदी ने फसलों के दाम 200 से 1827 रुपये तक बढ़ा दिए हैं

कुल 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी हुई है.

सुप्रीम कोर्ट ने भी कह दिया - एलजी नहीं, केजरीवाल हैं दिल्ली के असली बॉस

केजरीवाल ने आखिरकार एलजी को पछाड़ ही दिया.

मध्य प्रदेश में एक और बच्ची से रेप, मरा हुआ समझकर फेंक दिया

मंदसौर के बाद अब सतना में 4 साल की बच्ची से हैवानियत.

28 सीटर बस में 55 से ज्यादा लोग थे, खाई में गिरी और 47 मौके पर मर गए

उत्तराखंड के पौड़ी में हुआ है हादसा.

नोटबंदी का सबसे बड़ा फायदा स्विस बैंक को हुआ, भारतीयों का जमा धन 50% बढ़ गया

अब हर भारतीय के खाते में 15 लाख नहीं, 22.5 लाख रुपये आएंगे.

निरहुआ का वो गंदा वीडियो, जिसकी वजह से उन पर केस दर्ज हो गया है

वीडियो देखकर पहचानें, आवाज निरहुआ की ही है न.

अखिलेश यादव के बंगले में क्या छिपा था, जिससे ध्यान भटकाने के लिए खुदाई हुई!

जानिए अखिलेश यादव के बंगला-विवाद के बारे में सब कुछ.