Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

जब दिल्ली में बम दागने के लिए रॉ ने एक आतंकवादी को विस्फोटक दिए थे

592
शेयर्स

आईएसआईएस. दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी संगठन. इसकी नज़र भारत पर भी है. इस संगठन से जुड़े 100 से ज्यादा लोगों को एनआईए और अलग-अलग राज्यों की पुलिस ने देश के अलग-अलग राज्यों से गिरफ्तार भी किया है. लेकिन सितंबर 2017 में खुफिया एजेंसियों ने राजधानी दिल्ली से जिस एक आतंकी को गिरफ्तार किया था, उसकी कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक आतंकी की गिरफ्तारी सितंबर 2017 में हुई थी, लेकिन अब जाकर अधिकारियों ने उसकी पुष्टि की है.

भारत की सुरक्षा एजेंसियों को 2016 में पता चला कि आईएसआईएस के 12 आतंकी पाकिस्तान में ट्रेनिंग ले रहे हैं. 18 महीने तक अफगानिस्तान, दुबई और दिल्ली के हजारों फोन कॉल्स और खुफिया संकेतों को डिकोड करने के बाद खुफिया एजेंसियां नतीजे पर पहुंची थीं. इस दौरान अफगानिस्तान में दुबई से 50,000 डॉलर की रकम भेजी गई थी, जिसे खुफिया एजेंसियों ने ट्रैक कर लिया था. पता चला था कि इन 12 आतंकियों में एक लड़का अफगानिस्तान के एक रईस कारोबारी का बेटा है, जिसका मकसद दिल्ली पर हमला करना है और ये पैसे उसी को भेजे गए हैं. इतनी जानकारी पुख्ता होने के बाद भारतीय एजेंसियां उसे आसानी से गिरफ्तार कर सकती थीं, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.

भारतीय खुफिया एजेंसियों को पता चला था कि आईएसआईएस के 12 लड़ाके आत्मघाती हमला करने की तैयारी कर रहे हैं. इनमें से एक हमला दिल्ली पर भी होने वाला था.

एजेंसियों का मकसद आईएसआईएस के गढ़ में सेंध लगाने का था, जिसके लिए उन्होंने इस लड़के का इस्तेमाल किया. एजेंसियों ने इसके लिए अपने एक एजेंट को चुना, जिसका मकसद अफगानिस्तान वाले आतंकी से दोस्ती करना था. वहीं पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेने के बाद अफगानी आतंकी नई दिल्ली पहुंच गया. दिल्ली में अपनी जगह बनाने के लिए उसने दिल्ली-फरीदाबाद हाईवे पर एक इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला ले लिया. कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद वो कॉलेज के हॉस्टल में रहने लगा. कुछ दिनों तक तो वो हॉस्टल में ही रहता रहा, लेकिन उसके बाद वो किराए पर कमरा तलाश करने लगा. इसके बाद उसने एक शख्स की मदद से दिल्ली के लाजपत नगर में थर्ड फ्लोर पर किराए पर एक अपार्टमेंट ले लिया. बाद में वो थर्ड फ्लोर की बजाय ग्राउंड फ्लोर पर रहने के लिए आ गया.

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने आईएसआईएस के गढ़ में सेंध लगाई और एक आत्मघाती हमलावर को ट्रैप कर गिरफ्तार कर लिया.

और जिस शख्स ने इस अपार्टमेंट को दिलवाने में उसकी मदद की थी, वो वही भारतीय खुफिया एजेंसी का एजेंट था, जिसे उस लड़के से जान-पहचान करने का टार्गेट दिया गया था. खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) ने उस लड़के की निगरानी के लिए 80 से ज्यादा अधिकारी तैनात कर रखे थे. मकसद ये था कि हमेशा उस लड़के पर खुफिया अधिकारियों की नज़र बनी रहे. वहीं वो लड़का पढ़ाई के साथ ही अपने मकसद को भी अंजाम देने की कवायद में लगा रहा. उसे पता भी नहीं चल सका कि जिस लड़के ने उसे कमरा दिलवाया है, वो भारतीय जासूस है. वो आतंकी उसे आईएसआईएस का हमदर्द ही समझता रहा. इस दौरान आतंकी ने दिल्ली एयरपोर्ट, अंसल प्लाजा मॉल, वसंतकुंज का एक मॉल और साउथ एक्सटेंशन में कई जगहों की रेकी की थी. उसने पूरी जानकारी अफगानिस्तान में अपने आकाओं को सौंपी थी, जिसके बाद उसके आकाओं की ओर से उसे विस्फोट के निर्देश दिए गए थे. अब विस्फोट के लिए उसे बम की ज़रूरत थी और इसे मुहैया करवाया उस आदमी ने जिसने उसे किराए पर कमरा दिलवाया था और जो भारतीय सुरक्षा एजेंसी का अधिकारी था. उसने आतंकी को विस्फोटक तो दिए, लेकिन उसके साथ उसने ट्रिगर नहीं दिया. इसके बिना विस्फोट नहीं किया जा सकता था. और जब भारतीय अधिकारी ने उसे ये विस्फोटक दिए, उसी दौरान लाजपत नगर के उसके किराए के घर की घेराबंदी करके भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

Police offices add to the flowers for the victims of Monday night pop concert explosion, in St Ann's Square, Manchester, Tuesday May 23, 2017. A 23-year-old man was arrested in connection with Monday's Manchester concert bomb attack. The Islamic State group claimed responsibility Tuesday for the suicide attack at an Ariana Grande show that left over 20 people dead and dozens injured. ( Martin Rickett/PA via AP)
2017 में मैनचेस्टर में हुए हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी.

इससे पूछताछ के दौरान ये पता चला कि ब्रिटेन के मैनचेस्टर में 22 मई 2017 में हुए आत्मघाती हमले में इसी ग्रुप का हाथ था. इस हमले में 30 से ज्यादा लोग मारे गए थे. सुरक्षा एजेंसियों ने इस बात की पुष्टि इसलिए भी की, क्योंकि उसने दिल्ली को दहलाने के लिए जिस किस्म के विस्फोटक मांगे थे, वही विस्फोटक मैनचेस्टर में हमला करने के लिए भी इस्तेमाल किए गए थे. हालांकि उस अफगान आतंकी की गिरफ्तारी भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने की थी, लेकिन बाद में उसे अफगानिस्तान भेज दिया गया, ताकि अमेरिका के बेस में उससे पूछताछ की जा सके. इस ऑपरेशन की कामयाबी इस बात से भी साबित होती है कि उससे मिली जानकारी के आधार पर अमेरिका में अफगानिस्तान में तालिबान के कई ठिकानों को तबाह करने में कामयाबी मिली थी.


ये भी पढ़ें:

चीफ जस्टिस’ रह चुका है तालिबान का नया मुखिया

अफगानिस्तान का वो राष्ट्रपति जिसे तालिबान ने चौराहे पर टांग दिया था

वो क़ौम जिसकी औरतों को सेक्स वर्कर बनाया गया, मर्दों-बच्चों को क़त्ल कर दिया गया

बगदादी को अब ISIS की कम, नॉर्थ कोरिया की फिक्र ज़्यादा है!

क्या नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद पासपोर्ट रैंकिंग में सुधार आया?

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
RAW : Indian Intelligence infiltrated ISIS ring and arrested an Afghan suicide bomber who was about to blast in New Delhi

टॉप खबर

नरेंद्र मोदी के 'जेम्स बॉन्ड' अजीत डोभाल पर CBI DIG के गंभीर आरोप

सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई है, जिसके लपेटे में नरेंद्र मोदी का ऑफिस भी है.

लल्लनटॉप कहानी लिखकर 1 लाख रुपए तक का इनाम जीतने का आज आखिरी मौका

2016 और 2017 की अपार सफलता के बाद वही परंपरा हम दोहरा रहे हैं 2018 में भी!

साहित्य आज तक 2018: इस साल और भी बड़ा, और भी भव्य

हमसे मिलिए इंडिया गेट स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में 16, 17 और 18 नवंबर को

CBI की फूट के बाद अब RBI की एकता के चलते मोदी सरकार में खलबली मच गई है

जिनसे सरकार का ट्वेंटी-ट्वेंटी और टेस्ट-मैच को लेकर विवाद चल रहा है वो BCCI नहीं RBI है!

स्मृति ईरानी का 'खून से सने पैड' वाला बयान फ़ेक न्यूज़ से प्रेरित है!

फेसबुक-व्हाट्सऐप पर खबर फैली कि रेहाना खून से सना पैड लेकर सबरीमाला मंदिर गई.

खबर पक्की है, रणवीर और दीपिका शादी करेंगे, वो भी इसी साल

यकीन नहीं आता तो ये स्पेशल कार्ड देख लो यार.

फरीदाबाद के एक परिवार ने आत्महत्या कर ली, सुसाइड नोट में बुराड़ी का ज़िक्र है!

सुसाइड नोट पढ़कर पुलिस इसके बुराड़ी कनेक्शन की जांच कर रही है.

अमृतसर: रावण दहन के दौरान बड़ा हादसा, 50 से ज्यादा लोग ट्रेन से कटे

घटना का वीडियो भी सामने आया है.

अमृतसर में दशहरा देखने आए लोगों पर चढ़ी ट्रेन, लाशों के ढेर लग गए

उत्सव के मौके पर पूरे पंजाब में मातम का माहौल पसर गया है

एमजे अकबर ने अपने दोस्त की बेटी का भी यौन शोषण किया!

आरोप लगाने वाली पत्रकार ने कहा वो उस वक्त 18 साल की थी और अकबर 55 के.