The Lallantop
Advertisement

चाकू से हमले में सलमान रुश्दी खो सकते हैं अपनी आंख, कौन है हमलावर हादी मतार?

सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) के लीवर में गहरी चोट आई है.

Advertisement
Salman Rushdie Hadi Matar
बाएं से दाएं. Salman Rushdie पर हमले के बाद की और पकड़ा गया हमलावर Hadi Matar की तस्वीर . (फोटो: एपी/सोशल मीडिया)
font-size
Small
Medium
Large
13 अगस्त 2022 (Updated: 13 अगस्त 2022, 14:00 IST)
Updated: 13 अगस्त 2022 14:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जाने माने लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) की हालत नाजुक बनी हुई है. वो अभी वेंटिलेटर पर बने हुए हैं. आशंका जताई जा रही है कि रुश्दी अपनी एक आंख खो सकते हैं. उनकी आंख और एक हाथ की नर्व में गहरी चोट पहुंची है. वहीं उनके लीवर में भी गहरी चोट है. 75 साल के रुश्दी पर 12 अगस्त को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान चाकू से हमला हुआ था. उनके गले और पेट पर चाकू से वार किया गया था. घायल रुश्दी को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी सर्जरी की गई. इधर पुलिस ने हमलावर को मौके से गिरफ्तार कर लिया था.

सलमान रुश्दी को अपने उपन्यास 'सैटनिक वर्सेस' के चलते 80 के दशक में मौत की धमकियां मिलनी शुरू हुई थीं. उनके खिलाफ ईरान के तत्कालीन सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खोमिनी ने फतवा निकाला था. खोमिनी ने रुश्दी को जान से मारने का फतवा निकाला था. इन धमकियों के चलते सलमान रुश्दी को छिपकर रहना पड़ा. वो अपना नाम बदलकर भी रहे.

कौन है Hadi Matar?

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर की पहचान 24 साल के हादी मतार (Hadi Matar) के तौर पर हुई है. हालांकि, पुलिस अभी तक रुश्दी के ऊपर हमले के कारण का पता नहीं लगा पाई है. हमलावर हादी मतार (Hadi Matar) के बारे में जानकारी देते हुए न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस के मेजर यूजीन स्टेनिसजेवेस्की ने बताया कि वो स्टेज पर चढ़ गया और उसने रुश्दी के ऊपर कम से कम दो बार हमला किया. एक बार गले पर और एक बार पेट में.

मेजर स्टेनिसजेवेस्की ने बताया कि पुलिस अलग-अलग सर्च वॉरेंट हासिल करने की प्रकिया में है. उन्होंने बताया कि घटनास्थल से एक बैकपैक मिला है और कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी मिले हैं. उन्होंने कहा कि जांच अभी शुरुआती स्टेज में है अभी तक हमले के मंसूबे का पता नहीं चला है. मेजर ने बताया कि न्यूयॉर्क पुलिस, FBI के साथ मिलकर काम कर रही है. मेजर ने आगे बताया कि फिलहाल ये माना जा रहा है कि हमलावर ने अकेले ही इस हमले को अंजाम दिया.

वीडियो- जब सलमान रुश्दी सोलन के अनीस विला जाकर रोने लगे थे

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement