The Lallantop
Advertisement

राजस्थान: दलित बच्चे के अंतिम संस्कार के दौरान पुलिस पर पथराव, गहलोत बोले-मुद्दा ना बनाए विपक्ष

गहलोत ने पूछा कि आखिर किस राज्य में ऐसी घटना नहीं होती?

Advertisement
Inder Meghwal Jalore Ashok Gehlot
Inder Meghwal का अंतिम संस्कार मौत के 40 घंटे के बाद हुआ. (फोटो: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
15 अगस्त 2022 (Updated: 15 अगस्त 2022, 15:30 IST)
Updated: 15 अगस्त 2022 15:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान के जालोर (Jalore) जिले के सुराणा गांव के एक प्राइवेट स्कूल के टीचर की पिटाई से हुई दलित बच्चे (Inder Meghwal) की मौत के बाद माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है. बच्चे की मौत के 40 घंटे के बाद अंतिम संस्कार हुआ. इस बीच प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया. वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि किस राज्य में ऐसी घटना नहीं होती. उन्होंने कहा कि इसे मुद्दा नहीं बनाया जाना चाहिए और उनकी सरकार ने एक्शन लेते हुए टीचर को गिरफ्तार किया है. गहलोत ने कहा कि वो इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं.

इंडिया टुडे से जुड़े नरेश सरनाऊ की रिपोर्ट के मुताबिक, 14 अगस्त को बच्चे का शव गांव पहुंचा. इस दौरान उसके परिजन मांगें ना पूरी होने तक अंतिम संस्कार ना करने की बात कहने लगे. परिजनों ने 50 लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की. इस बीच प्रशासन और परिजनों के बीच कई बार बातचीत हुई. 

पुलिस ने किया लाठीचार्ज

रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के ऊपर पत्थर फेंके. जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इस लाठीचार्ज में एक महिला समेत कई लोग घायल हो गए. पुलिस ने भीम आर्मी के दस लोगों को हिरासत में ले लिया. शाम को मुआवजे पर सहमति बनने के बाद बच्चे इंद्र मेघवाल का अंतिम संस्कार किया गया.

इधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में चाहे उदयपुर की घटना हो या फिर जालोर की, उनकी सरकार लोगों को संतुष्ट करने वाले फैसले लिए. उन्होंने कहा कि बीजेपी इसे मुद्दा ना बनाए. गहलोत ने कहा कि उनकी सरकरा ने एक्शन लेते हुए टीचर को गिरफ्तार किया है. उन्होंने पूछा कि आखिर इससे ज्यादा और क्या हो सकता है?

इससे पहले 20 जुलाई को स्कूल को सुराणा गांव में टीचर छैल सिंह ने छात्र इंद्र मेघवाल की पिटाई की थी. ऐसा इसलिए किया था क्योंकि बच्चे ने टीचर के मटके से पानी पी लिया था. इस पिटाई से बच्चे की हालत बिगड़ गई थी. उसे उदयपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां से उसे अहमदाबाद रेफर किया गया. लेकिन इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई थी. बाद में पुलिस ने SC/ST एक्ट और IPC की धारा 302 के तहत छैल सिंह को गिरफ्तार कर लिया. 

वीडियो- स्कूल में दलित छात्राओं की यूनिफॉर्म उतरवाकर दूसरों को पहना दी, दो टीचरों पर FIR

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement