The Lallantop
Advertisement

पत्रकार ने ट्विटर पर मर्डर की खबर दी, यूपी पुलिस ने नोटिस थमा दिया

मेरठ पुलिस ने नोटिस में लिखा- आपका पोस्ट आपत्तिजनक, अपमानजनक और दुर्भावनापूर्ण

Advertisement
meerut-police-notice
मृतक साजिद की फाइल फोटो और पत्रकार सचिन गुप्ता का ट्वीट (फोटो: आजतक)
1 जुलाई 2022 (Updated: 1 जुलाई 2022, 19:32 IST)
Updated: 1 जुलाई 2022 19:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मेरठ के परीक्षितगढ़ में 25 जून को साजिद नाम के व्यक्ति लापता हो गए थे. परिवार और पुलिस दोनों साजिद की तलाश में थे. फिर 30 जून को साजिद के घर के आंगन में एक चिट्ठी पड़ी मिली, जिसमें लिखा था कि साजिद की मौत हो चुकी है. चिट्ठी में ये भी लिखा था कि साजिद का शव कहां है. पुलिस चिट्ठी में बताई गई जगह पर पहुंची, तो वहां साजिद का शव मिला.

वहीं, जब इस मर्डर के बारे में मेरठ के एक पत्रकार सचिन गुप्ता ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए, तो मेरठ पुलिस ने पत्रकार को नोटिस भेज दिया. पुलिस का कहना है कि पत्रकार का पोस्ट नियमों के खिलाफ है.

घर के आंगन में पड़ी चिट्ठी में लिखा था- साजिद अब इस दुनिया में नहीं है

आजतक के उस्मान चौधरी की रिपोर्ट के मुताबिक 46 साल के साजिद मेरठ के किठौर थाना क्षेत्र के ललियाना इलाके के रहने वाले थे. साजिद की परीक्षितगढ़ कस्बे में मवाना अड्‌डे पर वेल्डिंग की दुकान थी. 25 जून की शाम को साजिद अपनी दुकान से चले थे, उसके बाद घर नहीं पहुंचे. इसके बाद परिजनों ने उन्हें तलाश किया, लेकिन साजिद का कोई पता नहीं चला. 29 जून को परिजनों ने परीक्षितगढ़ थाने में तहरीर दी, जिसके बाद पुलिस ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कर ली.

इसी बीच, 30 जून को लापता हुए साजिद के घर के आंगन में परिजनों को हाथ से लिखी हुई एक चिट्ठी पड़ी मिली. इसमें लिखा था कि साजिद अब इस दुनिया में नहीं है. उसकी बॉडी नहर के पास पड़ी है. उसके कपड़े, जूते, बनियान और तौलिया भी ठीक उसके सामने झाड़ी में पेड़ के नीचे पड़े हैं.

Letter in Sajid house
घर के आंगन में पड़ी थी चिट्ठी (फोटो: आजतक)

परिजन और पुलिस चिट्ठी में बताई गई जगह पर पहुंचे, तो वहां साजिद का शव मिला. इसके बाद शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया.

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में साजिद की मौत की वजह साफ नहीं

साजिद के शव का पोस्टमार्टम हुआ. वहीं मेरठ के एसपी देहात केशव कुमार का कहना है कि पोस्टमॉर्टम में मौत की वजह स्पष्ट नही हैं. मौत का कारण पता न चलने से विसरा सुरक्षित रखा गया है. उनके मुताबिक साजिद के शरीर पर कोई भी चोट या चाकू के या गोली के निशान नहीं है. उन्होंने कहा कि संभावना यह भी है कि जहर से मौत हुई हो. पुलिस ने कहा कि विसरा की रिपोर्ट के बाद नियम के मुताबिक कार्यवाही की जाएगी.

पत्रकार ने क्या ट्वीट किया?

इस खबर के बारे में ट्वीट करने पर पत्रकार सचिन गुप्ता को मेरठ पुलिस ने धारा 149 के तहत एक नोटिस जारी कर दिया है. सचिन गुप्ता ने ट्वीट किया था,

कानून का खौफ कितना है, पढ़िए...उत्तर प्रदेश के मेरठ में साजिद नामक शख्स की हत्या कर दी गई. हत्यारों ने घर में चिट्ठी डालकर बताया कि हमने मर्डर कर दिया है और लाश कहां पड़ी है. तब फैमिली वाले वहां पर गए और लाश रिकवर की.

सचिन गुप्ता को रिप्लाई करते हुए मेरठ पुलिस ने नोटिस जारी किया,

धारा 149 सीआरपीसी के तहत नोटिस

हमने देखा है कि आप आपत्तिजनक/घृणास्पद/अपमानजनक/दुर्भावनापूर्ण पोस्ट करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं. मेरठ साइबर पुलिस विंग, मेरठ में साइबर अपराध की नोडल एजेंसी, आपको आपत्तिजनक संदेश पोस्ट करने के लिए सीआरपीसी की धारा 149 के तहत एक नोटिस जारी कर रही है. आपको ऐसा करने से परहेज करने की चेतावनी दी जाती है, क्योंकि यह सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, आईपीसी और अन्य प्रासंगिक लागू कानूनों के तहत एक अपराध है. अगर आप उपरोक्त कानूनों के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं, तो आपको सख्त दंडात्मक कार्यवाही और परिणामों का सामना करना पड़ेगा. जिसके लिए आप पूरी तरह से उत्तरदायी और जिम्मेदार होंगे.

पत्रकार के ट्वीट पर पुलिस की ओर से जारी नोटिस पर भी सवाल उठ रहे हैं. पत्रकार सचिन गुप्ता ने ट्विटर पर पूछा कि उनके ट्वीट में आपत्तिजनक या दुर्भावनापूर्ण जैसा क्या था कि पुलिस उन्हें नोटिस जारी कर रही.

वहीं ऐसा बताया जा रहा है कि साजिद की पत्नी का एक साल पहले निधन हो गया था. पुलिस इस मामले के हर पहलू पर जांच कर रही है. 

वीडियो- ‘घंटों पड़ा रहा कन्हैया लाल का शव’, हत्या के बाद क्या-क्या हुआ, स्थानीय ने बताया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement