The Lallantop
Advertisement

शशि थरूर अगर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव हार गए तो क्या करेंगे?

कहा जा रहा है कि अशोक गहलोत को पार्टी हाईकमान का समर्थन है.

Advertisement
Congress President Election Shashi Tharoor
शशि थरूर. (फाइल फोटो)
25 सितंबर 2022 (Updated: 25 सितंबर 2022, 20:41 IST)
Updated: 25 सितंबर 2022 20:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनने के लिए नामांकन पत्र भरने की शुरुआत हो चुकी है. वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सबसे पहले नामांकन पत्र लिया है. थरूर अगर चुनाव लड़ते हैं तो गहलोत को कितनी टक्कर देंगे ये अक्टूबर में साफ हो जाएगा लेकिन इस बीच ये भी सवाल उठ रहे हैं कि अगर शशि थरूर हार जाते हैं तो वो फिर क्या करेंगे. कांग्रेस आलाकमान अशोक गहलोत के साथ दिखाई दे रहा है. कहा जा रहा है कि वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तो गहलोत को बकायदा बुलाकर ये जिम्मेदारी दी है कि वे अब पार्टी का नेतृत्व करें.

इन परिस्थितियों में यदि थरूर को हार का सामना करना पड़ा है तो वे क्या कदम उठा सकते हैं, इसे लेकर दि लल्लनटॉप के स्पेशल शो नेतानगरी में विस्तार से चर्चा की गई है. 

कार्यक्रम में इंडिया टुडे के कन्सल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने बताया कि कुछ जगहों से जरूर ये बातें आ रही हैं कि आम आदमी पार्टी (AAP) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) भी कांग्रेस के कुछ नेताओं को अपने में मिलाने की कोशिश कर रही है, लेकिन शशि थरूर ने कहा है कि वे एक कांग्रेसमैन रहे हैं और आगे भी बने रहेंगे.

उन्होंने कहा, 

‘शशि थरूर को ये लगता है कि यदि वे चुनाव लड़ते हैं, वे हारते हैं या जीतते हैं, दोनों स्थितियों में उनका कद जरूर बढ़ेगा. आज की तारीख में वह केरल की राजनीति में भी टॉप-5 में नहीं है, लेकिन यदि वे अध्यक्ष का चुनाव लड़ते हैं तो उनका जरूर राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ेगा.'

ये पूछे जाने पर कि यदि थरूर हार जाते हैं तो वह क्या करेंगे, सरदेसाई ने कहा, 

‘इस पर उन्होंने मुझसे साफ कहा है कि मैं एक कांग्रेसमैन हूं. हालांकि कुछ लोगों का कहना था कि उन्हें आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस से ऑफर है. TMC और AAP इस समय कुछ कांग्रेस नेताओं के लिए प्लान-बी की तरह नजर आ रहे हैं. अब वो उसमें कितने सफल होते हैं, वो बात अलग है. हालांकि शशि थरूर ने मुझसे साफ कहा कि वह कही नहीं जा रहे हैं और कांग्रेस के साथ ही हैं.'

सरदेसाई ने यह भी कहा कि चूंकि केरल में TMC और AAP की कोई पकड़ नहीं है, इसलिए भी थरूर द्वारा पार्टी बदलने की अटकलों की सही नहीं माना जा सकता है.

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए नामांकन दायर करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और नतीजों की घोषणा 19 अक्टूबर को होगी.

वीडियो: सौरभ द्विवेदी ने चुटकी ली तो राजदीप ने सुनाया किस्सा जब एक खबर ने PM बदल दिया

thumbnail

Advertisement