The Lallantop
Advertisement

आलू टमाटर के दाम पर पाकिस्तान PM इमरान खान ने ऐसा बयान दिया कि हंसी उड़ने लगी!

"राजनीति आलू और टमाटर के दाम जानने के लिए नहीं ज्वॉइन की थी"

Advertisement
Img The Lallantop
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (फोटो: इंडिया टुडे)
14 मार्च 2022 (Updated: 14 मार्च 2022, 06:07 IST)
Updated: 14 मार्च 2022 06:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
पाकिस्तान (Pakistan) में बढ़ती महंगाई से आम जनता परेशान है. आटा, तेल, दाल, सब्जियां, गैस और डीजल-पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं. इस वजह से विपक्ष ने प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया. इमरान खान बौखला गए. इसी बौखलाहट में 13 मार्च को पंजाब प्रांत में आयोजित एक रैली में इमरान खान ने जनसभा को संबोधित किया. ऐसा भाषण दिया कि दुनियाभर में मज़ाक बन रहा है. 'युवाओं की खातिर ज्वॉइन की थी राजनीति': इमरान पाकिस्तानी पंजाब के हाफिजाबाद में रविवार, 13 मार्च को इमरान खान एक रैली को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने बढ़ती महंगाई से पल्ला झाड़ते हुए कहा कि वह राजनीति में आलू और टमाटर की कीमत जानने के लिए नहीं आए हैं. इमरान ने कहा कि देश उन तत्वों के खिलाफ खड़ा होगा जो "पैसों का इस्तेमाल कर [विधायकों] के विवेक को खरीदकर" उनकी सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही इमरान ने कहा कि उनकी सरकार ने जो अच्छे बदलाव किए हैं, जल्दी ही उनका असर भी दिखेगा और पाकिस्तान उनके बचे हुए कार्यकाल में एक महान देश बनने वाला है. क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ने अपने भाषण में कहा कि 25 साल पहले उन्होंने पाकिस्तान के युवाओं की खातिर राजनीति में कदम रखा था, राजनीति में आने के बाद क्योंकि ऐसा कर उन्हें कोई निजी फायदा नहीं हुआ है क्योंकि उनके पास पहले से ही जीवन में वह सब कुछ है जिसका एक व्यक्ति सपना देखता है. उन्होंने कहा,
"मैंने राजनीति आलू और टमाटर के दाम जानने के लिए नहीं ज्वॉइन की थी, मैंने देश के युवाओं की खातिर राजनीति ज्वॉइन की थी. अगर हमें एक महान देश बनना है तो हमें सच का साथ देना होगा. और मैं पिछले 25 सालों से इसी की सीख दे रहा हूं."
अपने भाषण में इमरान खान ने जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजली के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान, पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज के सुप्रीमो नवाज़ शरीफ (Nawaz Sharif) और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) की जमकर आलोचना की. इमरान ने इन नेताओं पर आरोप लगते हुए कहा कि पाकिस्तान में 2008 से 2018 के बीच अमेरिकी ड्रोन हमलों पर चुप्पी साधने वाले लोगों ने कभी भी पाकिस्तान के हक के लिए आवाज नहीं उठाई. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग उन्हें उनके पद से हटाने की कोशिश कर रहे हैं, वे अपनी ही साजिश के बोझ तले दब जाएंगे, ये सब देखेंगे. अपने भाषण के दौरान इमरान ने पाकिस्तान को रियासते-मदीना की तर्ज पर विकासित करने की बात भी की. बढ़ती महंगाई से खफा है विपक्ष देश में लगतार बढ़ती महंगाई के कारण विपक्ष इमरान सरकार के शासन पर सवाल उठा रहा है. रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों के दाम भी बेहिसाब बढ़ रहे हैं. यही नहीं पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी लगातार गिरता जा रहा है. इसे बढ़ाने के लिए इमरान सरकार ने कई देशों से पहले ही बेहद ऊंची दरों पर कर्ज ले रखा है. साथ ही पाकिस्तान का निर्यात काफी कम है जबकि आयात काफी ज्यादा है. अब विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने के लिए पाकिस्तान सरकार की निगाहें पाकिस्तानियों के सोने पर टिकी हुई है. पाकिस्तान सरकार अपने नागरिकों से सोने के बिस्कुट और सोने के बार उधार लेने पर विचार कर रही है. इन सब कारणों से विपक्ष इमरान खान से खफा है. सोमवार, 14 मार्च को विपक्ष के कई बड़े नेता शहबाज़ शरीफ के घर पर उनसे मुलाकात करेंगे. शहबाज़ शरीफ पाकिस्तानी संसद में नेता प्रतिपक्ष हैं. इस मुलाकात का मकसद इमरान खान के खिलाफ पारित अविश्वास मत को और प्रभावी बनने के लिए रणनीति बनना है.

thumbnail

Advertisement