The Lallantop
Advertisement

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली में कई तरह की पाबंदियां लगीं

सिनेमा हॉल, बैंकट, जिम वालों के लिए बुरी खबर है.

Advertisement
Img The Lallantop
तस्वीरें पीटीआई और एएनआई से साभार हैं.
font-size
Small
Medium
Large
28 दिसंबर 2021 (Updated: 28 दिसंबर 2021, 10:48 IST)
Updated: 28 दिसंबर 2021 10:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे के चलते देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस अलर्ट के तहत दिल्ली में कई तरह की पाबंदियां लागू हो गई हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार 28 दिसंबर को ये घोषणा की. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने कहा,
"पिछले कुछ दिनों से कोविड पॉजिटिविटी रेट 0.5 प्रतिशत से अधिक है. ऐसे में हम ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत येलो अलर्ट जारी कर रहे हैं. जल्द ही पाबंदियों की विस्तृत जानकारी जारी कर दी जाएगी."
अरविंद केजरीवाल ने ये घोषणा उच्च अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद की. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक केजरीवाल ने ये भी बताया कि कोरोना के जो नए मामले सामने आ रहे हैं, वो माइल्ड हैं. उन्होंने बताया कि मामले बढ़ने के बाद भी ऑक्सीजन और वेंटिलेटर्स के प्रयोग में बढ़ोतरी नहीं हुई है. येलो अलर्ट के प्रतिबंध दिल्ली सरकार की तरफ से अभी प्रतिबंधों के संबंध में विस्तृत आदेश जारी नहीं किया है. हालांकि, येलो अलर्ट के तहत इन प्रतिबंधों के लागू होने का प्रावधान है. - रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. - गैर-जरूरी सेवाओं और सामान वाले मॉल और दुकानें ऑड-ईवन नियम के तहत खुलेंगे. - रेस्त्रां सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे. - बार दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे. - सिनेमा हॉल्स और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे. - बैंकट हॉल और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे. - होटल खुलेंगे. हालांकि, उनके अंदर के बैंकट हॉल और कॉन्फ्रेंस रूम बंद रहेंगे. - स्पा, जिम, योग संस्थान और मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे. - दिल्ली मेट्रो बैठने की 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी. यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी. - अंतरराज्यीय बसें भी बैठने की 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलेंगी. - ऑटो, टैक्सी, ई रिक्शॉ और साइकिल रिक्शॉ में केवल दो यात्रियों के बैठने की इजाजत होगी. - स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टेडियम्स और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे. हालांकि, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी. - शादी समारोह और अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों के शामिल होने की मंजूरी होगी. - धार्मिक स्थल खुले रहेंगे लेकिन श्रद्धालुओं के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे. - स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. - प्राइवेट ऑफिस सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक केवल आधी क्षमता के साथ ही खुलेंगे. इन प्रतिबंधों के इतर येलो अलर्ट के तहत निर्माण कार्य चालू रहेगा. सलून और ब्यूटी पॉर्लर भी खुलेंगे. वहीं पब्लिक पार्क में जाने पर भी पाबंदी नहीं होगी. लोगों को बाहर बैठकर योग और शारीरिक व्यायाम करने की इजाजत होगी. कब लगता है येलो अलर्ट? ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान्स के तहत येलो अलर्ट को पहले लेवल का अलर्ट कहा जाता है. ये तब लगता है, जब पॉजिटिविटी रेट लगातार दो दिन 0.5 प्रतिशत से अधिक रहे. दिल्ली में 27 दिसंबर को 0.68 फीसदी के पॉजिटिविटी रेट के साथ कोविड के कुल 331 मामले सामने आए. ये 9 जून के बाद दिल्ली में एक दिन के भीतर आए नए कोरोना मामलों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले 26 दिसंबर को दिल्ली का कोविड पॉजिटिविटी रेट 0.55 फीसदी था. राजधानी में ओमिक्रॉन के मामले भी बढ़कर 165 हो गए हैं. वहीं देश में ये संख्या 653 हो चुकी है.

thumbnail

Advertisement