The Lallantop
Advertisement

ओडिशा में एंबुलेंस अब आसमान में भी दिख सकती है!

नवीन पटनायक सरकार ने पिछड़े इलाकों के लोगों के लिए एयर-एंबुलेंस की शुरुआत कर दी है.

Advertisement
Img The Lallantop
एयर-एंबुलेंस सर्विस लॉन्च करते सीएम नवीन पटनायक. (तस्वीर- पीटीआई)
font-size
Small
Medium
Large
20 दिसंबर 2021 (Updated: 20 दिसंबर 2021, 18:38 IST)
Updated: 20 दिसंबर 2021 18:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
जमीन पर एंबुलेंस मिलती नहीं, आसमान की बात करते हो. हां, करते हैं. ओडिशा सरकार ये बात कर रही है. उसने गरीब और पिछड़े इलाके के लोगों को समय पर इलाज मुहैया कराने के लिए एयर-एंबुलेंस की शुरुआत की है. सोमवार 20 दिसंबर को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर स्थित बीजू पटनायक एयरपोर्ट से ये सर्विस लॉन्च कर दी. इसके साथ ही ओडिशा देश के उन कुछेक राज्यों में शामिल हो गया है, जहां लोगों को एयर-एंबुलेंस सर्विस दी जाती है.
इस सुविधा का उद्देश्य गरीब और स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित इलाकों और वहां रहने वाले लोगों को बेहतर, आसान और मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं देना हैं. फिलहाल ओडिशा के चार जिलों में एयर-एंबुलेंस की शुरुआत की गई है. ये जिले हैं मलकानगिरी, नबरंगपुर, नुआपाड़ा और कालाहांडी. सरकार की तरफ से कहा गया है कि इस सुविधा के तहत इन जिलों के जनजातीय समूहों को बेहतर और मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी.
Odisha Air Ambulance
तस्वीर- इंडिया टुडे.

आजतक से जुड़े मोहम्मद सूफियां की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का कहना है कि इस सुविधा के होने से दूर-दराज के इलाकों तक मेडिकल फैसिलिटी तो पहुंचेगी ही, साथ ही ये भी जानने में आसानी होगी कि कौन से इलाके में कितनी और किस प्रकार की सुविधाओं की जरूरत है. मसलन, डॉक्टर उन अति पिछड़े इलाकों में रह रहे लोगों का इलाज कर सकेंगे, जहां पहुंचना भी अब तक चुनौतीपूर्ण काम माना जाता रहा है. साथ ही, स्वास्थ्यकर्मी ऐसे इलाकों का मुआयना कर मेडिकल सुविधाओं का आंकलन कर पाएंगे.

मुफ्त होगी सुविधा

नवीन पटनायक सरकार द्वारा दी जा रही इस सुविधा का नाम है- मुख्यमंत्री वायु स्वास्थ्य सेवा. इस कार्यक्रम के तहत गरीबों को पूरी तरह मुफ्त एयर-एंबुलेंस सुविधा मिलेगी. ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नाबा किशोर दास ने इंडिया टुडे को बताया,
"एयर-एंबुलेंस की सेवा मलकानगिरी, नबरंगपुर, नुआपाड़ा और कालाहांडी जिले के लोगों को मुफ्त में मुहैया करवाई जाएगी. इस सुविधा के अंतर्गत डॉक्टरों की टीमों को जिला अस्पतालों की ओर हवाई मार्ग के जरिये रवाना किया जाएगा ताकि जरूरतमंदों का सही तरीके से इलाज किया जा सके और जरूरत पड़ने पर उन्हें भुवनेश्वर या कटक के लिए एयरलिफ्ट किया जा सके."
वहीं लॉन्चिंग कार्यक्रम में मौजूद एक सीनियर अधिकारी ने बताया,
"30 जिलों में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना और राज्य के लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराने से राज्य में जो स्वास्थ्य संबंधी कार्य चल रहे थे, वे एयर-एंबुलेंस की सुविधा आ जाने से और दुरुस्त हो गए हैं. राज्य सरकार निरंतर इस प्रयास में है कि एक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवा सकें."
Air Ambulance
तस्वीर- इंडिया टुडे.

मोहम्मद सूफियां की रिपोर्ट के मुताबिक इस काम के लिए डॉक्टरों की पहली टीम 20 दिसंबर को ही बीजू पटनायक एयरपोर्ट से मलकानगिरी के लिए रवाना की जा चुकी है. वहीं कटक में इस काम के लिए एससीबी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल की टीम का गठन किया जा चुका है.
इसके अलावा भविष्य में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत अन्य इलाकों में भी एयर-एंबुलेंस दी जाएगी. इसके लिए सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों से मदद ली जाएगी. बरहामपुर स्थित एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल, बुरला स्थित वीआईएमएसएआर और कई प्राइवेट अस्पतालों की टीमों का भी गठन किए जाने की बात कही गई है.

(ये स्टोरी हमारे यहां इंटर्नशिप कर रहे अभिषेक ठाकुर ने लिखी है.)


thumbnail

Advertisement