The Lallantop
Advertisement

UP चुनाव छोड़िए, ओडिशा के इस चुनाव में तो बीजेपी-कांग्रेस दोनों की बुरी हालत हुई

नवीन पटनायक की पार्टी ने रचा इतिहास

Advertisement
Img The Lallantop
ओडिशा पंचायत चुनाव में बीजेडी ने सभी 30 जिलों में दर्ज की जीत. फोटो- आजतक
14 मार्च 2022 (Updated: 14 मार्च 2022, 09:40 IST)
Updated: 14 मार्च 2022 09:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
ओडिशा (Odisha) में रूलिंग पार्टी बीजू जनता दल (BJD) ने इतिहास रच दिया है. बीजेडी ने जिला परिषद चुनाव में राज्य के सभी 30 जिलों में जीत दर्ज दर्ज की है. उससे भी दिलचस्प बात यह है कि 30 में 21 जिले ऐसे हैं जहां महिलाओं ने चुनाव जीता है. आपको बता दें, राज्य की कुल 851 सीटों में से 766 पर बीजेडी ने जीत दर्ज की है. खबरों के मुताबिक़, भाजपा ने 21 प्रखंडों में, कांग्रेस ने 13 और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी यानी माकपा ने 3 प्रखंडों में जीत दर्ज की है.

23 साल की सरस्वती माझी भी जीतीं

जिला परिषद चुनाव जीतने वाली सरस्वती माझी महज 23 साल की हैं. इस जीत के साथ वे सबसे युवा जिला परिषद अध्यक्ष बन गईं हैं. सरस्वती का ताल्लुक आदिवासी जिला रायागड़ा से हैं. सरस्वती बीएससी ग्रेजुएट हैं और वे अपने क्षेत्र से इकलौती उम्मीदवार थी. उनके सामने किसी भी दल ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा. नक्सल प्रभावित मलकानगिरी जिले से समारी तांगुल, बालांगीर जिले से देबकी साहू, बारगढ़ से मानिनी भोई, धेनकेनाल से अर्चना पुहाना, पुरी से स्वप्ना रानी स्वैन, अंगुल से बबीता प्रधान, बौद्ध से प्रभासिनी दास समेत कुल 21 महिलाएं इस बार जिला परिषद की अध्यक्ष बनेंगीं. 67 प्रतिशत जिला परिषद अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग से जीतने वाले परिषद अध्यक्षों में 67 फीसदी पिछड़ा वर्ग से हैं. वहीं महिलाओं की जीत का प्रतिशत 70 हैं.

नवीन पटनायक ने कहा- धन्यवाद!

बीजेडी सुप्रीमों नवीन पटनायक ने क्षेत्रीय पार्टी पर भरोसा रखने के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया और इसे एक निर्णायक जीत करार दिया है. वहीं, इस जीत के बाद पुरी से बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा ने ट्विटर पर लिखा,

"यदि कोई पार्टी नेता बात पर चलने और महिला नेतृत्व बनाने के लिए तैयार है तो संवैधानिक संशोधन (महिला आरक्षण विधेयक) की आवश्यकता किसे है. जिला पंचायत अध्यक्षों में से 70% महिलाएं हैं, और उनकी औसत आयु 41 वर्ष है"

Who needs a constitutional amendment (Women’s Reservation Bill) if a party leader is willing to walk the talk and create women’s leadership. 70% of the ZP Presidents are women, and their average age is 41 years. @Naveen_Odisha@CMO_Odisha

— Pinaki Misra, Puri MP (@OfPinaki) March 13, 2022
उन्होंने आदिवासी क्षेत्रों से उम्मीदवारों की जीत को लेकर आगे लिखा,

"संबलपुर जिले की सुश्री कुमुदिनी नायक भी सुदूर बमरा प्रखंड की हैं. यह उम्मीद की जाती है कि आने वाले वर्षों में इन क्षेत्रों में स्थानीय जिला परिषद अध्यक्षों के नेतृत्व में और विकास गतिविधियां देखने को मिलेंगी."

Ms. Kumudini Nayak in Sambalpur District is also from remote Bamra block. It is expected that these areas will see further development activities in the coming years under the leadership of the local ZP Presidents.

— Pinaki Misra, Puri MP (@OfPinaki) March 13, 2022

नवीन पटनायक के नेतृत्त्व वाली पार्टी ने 52.73 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया है. यह पार्टी के लिए अब तक का सबसे ज्यादा शेयर है.

ये उम्मीदवार भी जीते

बीजेडी के जीतने वाले उम्मीदवारों में बालासोर में नारायण प्रधान, जाजपुर में नलिनीप्रभा जेना, मलकानगिरी में सामरी डांगुलु, खोरधा में रूपश्री रानी गुमानसिंह, संबलपुर में कुमुदिनी नायक, गजपति जिले से तिरुपति राव, क्योंझर में सागरिका साहू, देवगढ़ में कौशिक कुमार प्रधान, मयूरभंज में भारती हांसदा, सुबरनापुर में सुपार थेला, नुआपाड़ा में डाली मांझी, जगतसिंहपुर में मनोज भोई, कटक में किशोर चंद्र मिश्रा, गंजम में अंजलि स्वैन, केंद्रपाड़ा में गीतांजलि सेठी, भद्रक में प्रफुल्ल जेना, कोरापुट में टिकाई जेमेल, सुंदरगढ़ जिले में कुंती प्रधान और कालाहांडी जिले में पुष्पेंद्र कुमार सिंह देव शामिल हैं. बालासोर और जाजपुर जिलों में बीजेडी उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement