Submit your post

Follow Us

NZ vs SA: वर्ल्डकप का अब तक का सबसे इंट्रेस्टिंग मैच

282
शेयर्स

वर्ल्डकप का 25वां मैच. न्यूजीलैंड वर्सेज साउथ अफ्रीका. न्यूजीलैंड जो अब तक एक भी मैच हारी नहीं है. और दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका जो ये मैच हर हाल में जीतना चाहती थी. वजह सेमीफाइनल की दौड़ जिसमें वो बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज से भी पीछे थी. और इस मैच के बाद भी वो पीछे ही रह गई. वजह ये मैच न्यूजीलैंड ने कांटे की टक्कर में ही सही, 4 विकेट से जीत लिया.

मैच की शुरू से बात करें तो न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. ओपनिंग आए डीकॉक और हाशिम अमला. डीकॉक के सामने सबसे बड़ा चैलेंज था ट्रेंट बोल्ट को फेस करना. जो वो कर नहीं पाए और बोल्ट के पहले ही ओवर में बोल्ड हो गए. अमला और डू प्लेसी ने पारी आगे बढ़ाई मगर टीम का स्कोर 59 ही पहुंचा था कि कप्तान डू प्लेसी फरग्यूसन की यॉर्कर का शिकार बने. इसके बाद मारक्रम आए. तो कुछ देर बाद पचासा बना चुके हाशिम अमला चले गए. उन्होंने इस पारी में 8000 रनों का आंकड़ा भी पार किया. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों में सबसे तगड़ा खेले इसके बाद आए वैन डर डुसेन. 67 रन बनाए 64 बॉलों पर. किलर मिलर ने 36 रन तो बनाए मगर उस अंदाज में नहीं, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. कुल मिलाकर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज पहले बैटिंग करते हुए कोई ज्यादा तीर नहीं मार सके. 241 रन बना पाए. 49 ओवरों में. जी हां मैच 49 ओवर का ही था. पहले बारिश हुई थी तो एक-एक ओवर घटा के मजे का समय बचा लिया गया.

न्यूजीलैंड ने मौके दिए, फायदा नहीं उठा सकी अफ्रीका

खैर अब 242 के टार्गेट का सामने करने उतरी न्यूजीलैंड टीम. सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिल. दोनों ही विस्फोटक. मगर मुनरो पर आज फट पड़े रबाडा. तीसरे ही ओवर में उनको चलता किया. मगर मजेदार रहा इसके बाद वाला विकेट. दूसरे ओपनर गुप्टिल का विकेट. मामला मैच के 15वें ओवर का है. गुप्टिल कप्तान विलियमसन के साथ मिलके 60 रन की पार्टनरशिप कर चुके थे. बल्ला चल रहा था. मगर फिर फेलुकवायो ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद डाली. गुप्टिल ने शॉर्ट बॉल को घुमाया. इसके साथ ही वो भी पूरा घूम गए और उनका पैर स्लिप कर गया और लगा जाकर स्टंप पर. हिट विकेट के कारण उन्हें 35 रन के स्कोर पर लौटना पड़ा.

हाशिम अमला बड़ी पारी नहीं खेल सके.
हाशिम अमला बड़ी पारी नहीं खेल सके.

अब क्रीज पर आए टेलर. मगर मॉरिस ने उनको टिकने नहीं दिया और एक ओवर बाद 17वें ओवर में ही टेलर को वापस जाना पड़ा. अपने अगले ओवर में मॉरिस ने ही टॉम लैथम का विकेट निकाल दिया. न्यूजीलैंड का स्कोर 80 रन पर 4 विकेट हो गया. लगा साउथ अफ्रीका इज बैक. मगर इस बैक के बीच अभी एक आदमी खड़ा था. केन विलियमसन. और वो आखिर तक खड़ा रहा. केन ने पहले नीशाम के साथ मिलकर 57 रनों की पार्टनरशिप की. नीशाम आउट हुए तो ग्रैंडहोम टिक गए. और एकदम मार-धाड़ मचा दी.

दूसरी तरफ से विलियमसन खड़े थे. मगर इसमें साउथ अफ्रीका की पूरी कृपा थी. ऐसे दो मौके आए जब विलियमसन आसानी से आउट हो सकते थे. पहला 37वें ओवर में. जब इमरान ताहिर की बॉल पर विलियमसन का हलका सा एज लगा था. मगर न मजबूत अपील हुई न डीआरएस के लिए साउथ अफ्रीका गई. बाद में रिव्यू में इसमें एज दिखा. ताहिर का मुंह देखने वाला था. दूसरा मौका था 41वें ओवर की पहली बॉल पर रनआउट का. रबाडा बॉल डाल रहे थे. मगर ने शॉट खेला. विलियमसन और ग्रैंडहोम के बीच रन को लेकर कुछ मिस कम्युनिकेशन हुआ. हड़बड़ी में दोनों दौड़ पड़े. मगर साउथ अफ्रीका इस मौके का भी फायदा नहीं उठा सका. तीसरा मौका 43.4 ओवर में आया जब फेलुकवायो की बॉल पर विलियमसन का कैच छूटा. हालांकि ये नोबॉल निकली.

विलियमसन ने मारा शतक.
विलियमसन ने मारा शतक.

मगर इन गल्तियों के बावजूद मैच आखिरी ओवर तक गया. इसे अब तक का सबसे इंट्रेस्टिंग मैच कहा जा सकता है. आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 8 रन चाहिए थे. पहली गेंद पर ही सैंटनर ने एक रन लेकर स्ट्राइक विलियमसन को दे दी. जो उस वक्त 96 रन के स्कोर पर थे. चार रन चाहिए थे शतक के लिए. मगर दूसरी गेंद पर विलियमसन ने चौका नहीं, छक्का मारकर मैच का रिजल्ट बता दिया. साथ ही अपनी सेंचुरी भी पूरी की. नाबाद रहे 103 रन बनाकर. और इस तरफ फिर साबित हो गया कि साउथ अफ्रीका वाकेयी अव्वल दर्जे की चोकर है.

न्यूजीलैंड के 80 रन पर 4 विकेट के स्कोर के बावजूद मैच नहीं बचा पाई. विलियमसन को आउट करने के कई मौके छोड़े. और इसी के साथ मैच गंवा दिया. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड का अजेय रथ और आगे बढ़ गया. पॉइंट्स टेबल पर भी न्यूजीलैंड टॉप पर आ गई है.


लल्लनटॉप वीडियो देखें-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

पूर्व CBI जज ने कहा, ज़मानत के लिए भाजपा नेता ने की थी 40 करोड़ की पेशकश

और अब भाजपा के "कुबेर" गहरा फंस चुके हैं.

आशीर्वाद मांगने पहुंचे खट्टर, आदमी ने खुद को आग लगा ली

दो बार मुख्यमंत्री से मिला, फिर भी नहीं लगी नौकरी.

नेटफ्लिक्स पर आने वाली शाहरुख़ की 'बार्ड ऑफ़ ब्लड' में कश्मीर क्यूं खचेर रहा है पाकिस्तान?

पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता के बयान पर सोशल मीडिया कहने लगा 'पीछे तो देखो'.

केरल बाढ़ के हीरो आईएएस कन्नन गोपीनाथन ने कश्मीर मसले पर नौकरी छोड़ते हुए ये बातें कही हैं

नौकरी छोड़ दी. अब न कोई सेविंग्स है, न ही रहने को अपना ख़ुद का घर.

धरती पर क्राइम तो रोज़ होते हैं, लेकिन पहली बार अंतरिक्ष में हुए क्राइम की खबर आई है

अंतरिक्ष में रहते क्राइम करने की बात चौंकाती है.

अरुण जेटली नहीं रहे, यूएई से पीएम मोदी ने कुछ यूं किया याद

गौतम गंभीर ने जेटली को पिता तुल्य बताया.

रफाल के अलावा फ्रांस से और क्या-क्या लाने वाले हैं पीएम मोदी?

इस बड़े मुद्दे पर भारत की तगड़ी मदद करने वाला है फ्रांस.

चंद्रमा पर पहुंचने वाला है चंद्रयान-2, कैसे करेगा काम?

चंद्रयान के एक-एक दिन का हिसाब दे दिया है

विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ने वाला पाकिस्तानी सैनिक मारा गया!

पाकिस्तानी आर्मी की तस्वीर में अभिनंदन को पकड़े हुए दिखा था अहमद खान.

नकली दूध बेचा, पुलिस ने आतंकियों वाला NSA लगा दिया

सरकार ने तो पहले ही कह दिया था.