The Lallantop
Advertisement

Netflix India ने यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा, नए प्लान जान उछल पड़ेंगे!

और Amazon Prime का फैसला उसके यूजर्स का मूड खराब ना कर दे.

Advertisement
Img The Lallantop
नेटफ्लिक्स इंडिया ने तमाम प्लान्स के रेट घटाए.
14 दिसंबर 2021 (Updated: 14 दिसंबर 2021, 14:28 IST)
Updated: 14 दिसंबर 2021 14:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
Netfilx ने भारतीय दर्शकों को नए साल का तोहफा दिया है. Netflix India ने अपने तमाम प्लान की कीमतें कम कर दी हैं. नए प्लान रेट मंगलवार 14 दिसंबर से लागू हो गए हैं. Netfilx का ये भी कहना है कि यूजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए वो कई बड़ी फिल्में और शो भी रिलीज करने वाला है.
ये तो अब सभी जानते हैं कि नेटफ्लिक्स अब अकेला OTT किंग नहीं है. डिज़नी प्लस हॉटस्टार (Disney+Hotstar), एमेज़ॉन प्राइम (Amazon Prime) और अन्य OTT प्लेटफॉर्म से उसे कड़ी टक्कर मिल रही है. अंग्रेजी अखबार इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक इसी वजह से उसने अपने तमाम प्लान में बदलाव किया है. हालांकि कंपनी का कहना है कि इस फैसले का मकसद यूजर्स की संख्या बढ़ाना है. जानिए नए प्लान्स के बारे में ईटी के मुताबिक Netflix ने अपने नए प्लान्स को 'हैपी न्यू प्राइस' नाम दिया है. उसने अपने सबसे लोकप्रिय मोबाइल प्लान की कीमत भी घटा दी है. पहले एक महीने के मोबाइल प्लान की कीमत 199 रुपये थी, जिसे अब घटा कर 149 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है. ये प्लान 480 Pixel Resolution वाली (Good) वीडियो क्वालिटी के साथ मोबाइल और टैबलेट दोनों पर उपलब्ध है. इसी तरह दूसरे प्लान्स की कीमतें भी घटाई गई हैं.
मंथली प्लान्स के नाम नई कीमत (रुपये/प्रतिमाह)पुरानी कीमत (रुपये/प्रतिमाह)
 बेसिक प्लान 199 499
 स्टैन्डर्ड प्लान 499 649
 प्रीमियम प्लान 649 799
पैसा तो पता चल गया बॉस, लेकिन इसके अलावा भी कुछ चीज़ें हैं जिनकी जानकारी होना ज़रूरी है. तो थोड़ा उसका तिया-पांचा समझ लीजिए-
  • 199 वाले बेसिक प्लान में आपको गुड क्वालिटी वीडियो मिलेगी. लेकिन एक बार में इसको एक ही डिवाइस पर देख पाएंगे आप. यानी अगर अपने आईडी पासवर्ड से लैपटॉप पर नेटफ्लिक्स देख रहे हैं, तो उसी समय अपने आईडी पासवर्ड से किसी और फ़ोन या लैपटॉप पर नहीं देख पाएंगे.
  • 499 वाले प्लान में आपको बेटर वीडियो क्वालिटी मिलेगी. और इसके साथ ही आप एक साथ दो डिवाइसेज पर वीडियो देख पाएंगे.
  • 649 वाला जो प्रीमियम प्लान है, इसमें आपको बेस्ट क्वालिटी वीडियो मिलेगी. साथ ही आप चार डिवाइसेज पर एक साथ वीडियो देख सकते हैं इस वाले सब्स्क्रिप्शन के साथ.
Netflix Plan प्लैन लेने से पहले उसके सभी नियम शर्तें समझ लीजिए.

एक ज़रूरी बात और. कोई भी प्लान लेने से पहले ये ज़रूर देख लें कि आपका डिवाइस उस लायक है या नहीं. माने स्मार्टफोन या TV आपका जो है, वो उस क्वालिटी के resolution इत्यादि को सपोर्ट करता है या नहीं. वरना प्रीमियम प्लान लेने का कोई फायदा नहीं रहेगा. नेटफ्लिक्स का क्या कहना है? नेटफ्लिक्स इंडिया की वाइस प्रेसिडेंट कॉन्टेन्ट मोनिका शेरगिल ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को अपने साथ जोड़ने के लिए प्लान्स की कीमतें कम करने का कदम उठाया है. उन्होंने कहा,
"पिछले तीन हफ्तों में हमने कई बड़े टाइटल्स रिलीज किए हैं. नेटफ्लिक्स के कैंलेंडर के मुताबिक हम आगे भी बड़ी फिल्में और सीरीज रिलीज करने वाले हैं. ये कॉन्टेन्ट इस तरह का होगा जिसे काफी बड़ी संख्या में ऑडियंस पसंद करेगी. अब जब हमारा कॉन्टेन्ट और ऑडियंस दोनों तैयार हैं, यही सही समय है कीमतों में भी बदलाव करने का ताकि बड़े स्तर तक हमारी पहुंच बन सके. हमारा गोल है लोगों तक बढ़िया कॉन्टेन्ट किफायती दरों पर उपलब्ध करना."
क्या नेटफ्लिक्स मुनाफे की चिंता किए बगैर अपने सब्स्क्राइबर्स बढ़ाने की सोच रहा है? इस सवाल पर मोनिका शेरगिल कहती हैं,
"ये एक कॉम्प्लेक्स सिस्टम है. कोविड के बावजूद भी हमने बढ़िया कॉन्टेन्ट बनाया है. हम ये भी जानते हैं कि पिछले 20 महीनों में भारतीय यूजर्स ने किस तरह से कॉन्टेन्ट कंज्यूम किया है. वो किस कॉन्टेन्ट को किस भाषा में ज्यादा देख रहे हैं. वे स्पोर्ट पसंद कर रहें या फिल्में, डॉक्युमेंट्री या वेब सीरीज, ये सब हम जानते हैं. यूजर्स की पसंद के मुताबिक हमारे पास कॉन्टेन्ट तैयार है. इस लिए हमने कीमतें घटाई हैं. हमारे इस कदम से हमें प्रॉफ़िट भी होगा और नेटफ्लिक्स पर हमारी ऑडियंस भी बढ़ेगी. साथ ही हमें नए सब्स्क्राइबर्स मिलने की भी काफी उम्मीद है." 
Netflix India
एमेजॉन प्राइम के भी रेट बढ़े नेटफ्लिक्स ने अपने प्लान्स के रेट घटा दिए तो उसे कड़ी टक्कर दे रहे एमेजॉन प्राइम ने उल्टा काम किया. एमेजॉन ने अपने मंथली और सालाना प्लान के रेट्स में काफी बढ़ोतरी की है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक प्राइम ने अपनी ऐनुअल प्राइम मेंबरशिप में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा की बढ़ोतरी कर दी है. अब यूजर्स को 999 की जगह 1499 रुपये साल भर के सब्स्क्रिप्शन के लिए देने होंगे. वहीं मंथली प्लान के लिए आपको 179 रुपये देने होंगे. पहले इसकी कीमत 129 रुपये थी. यानी सीधे 50 रुपये की बढ़ोतरी एमेजॉन प्राइम की तरफ से की गई है.
वहीं 3 महीने वाला प्लान 39 प्रतिशत महंगा हो गया है. इसे 329 रुपये से बढ़ाकर 459 रुपये का कर दिया गया है. यानी 130 रुपये महंगा. एक और बात. अखबार ने बताया है कि इन प्लान्स की कीमतें बढ़ गई हैं, लेकिन यूजर्स को ज्यादा पैसे देने के बदले अडिशनल बेनेफिट्स नहीं मिलेंगे.

thumbnail

Advertisement