Submit your post

Follow Us

पाकिस्तान में नवाज शरीफ और बेटी मरियम की गिरफ्तारी का फायदा किसे होने वाला है?

114
शेयर्स

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज़ शरीफ को 13 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया. वहां के एक अकांउटबिलिटी कोर्ट ने पनामा पेपर्स में शरीफ परिवार की अवैध संपत्ति के खुलासों के बाद 6 जुलाई को नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम को 7 साल की सजा सुनाई थी. साथ ही नवाज. पर 73 करोड़ और मरियम पर 18 करोड़ का जुर्माना लगाया. कोर्ट के आदेश के वक्त शरीफ लंदन में थे जहां से वो अबूधाबी के रास्ते होकर लाहौर पहुंचे. वहां के अल्लामा इकबाल एयरपोर्ट से उन्हें गिरफ्तार कर विशेष विमान से रावलपिंडी के अदियाला सेंट्रल जेल भेज दिया गया.

पनामा पेपर्स लीक में खुलासा हुआ था कि नवाज शरीफ और उनके परिवार के कई बैंकों में अवैध खाते हैं. साथ ही पाकिस्तान और दूसरे देशों में अवैध संपत्ति है. इसके बाद कोर्ट ने नवाज़ शरीफ को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया. साथ ही उनके और उनकी बेटी के चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी और किसी भी सार्वजनिक पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था. लंदन में नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम का कैंसर का इलाज चल रहा है. वो अभी कोमा में हैं. लंदन से रवाना होने से पहले मरियम शरीफ ने एक फोटो शेयर की जिसमें नवाज शरीफ, उनकी पत्नी और मरियम दिखाई दे रहे हैं.

लंदन से पाकिस्तान आते हुए शरीफ ने कहा- मैं अपनी पत्नी को बेहोशी की हालत में छोड़कर आया हूं. जाहिर है, मैं एक मिशन लेकर पाकिस्तान लौट रहा हूं. जनता मेरा मिशन जानती है. मैं किसी भी हालात के लिए तैयार हूं. मुझे लाहौर में गिरफ्तार किया जा सकता है, या यहीं गिरफ्तार किया जा सकता है. मैं ये कुर्बानी पाकिस्तान के लोगों के लिए दे रहा हूं. ये मौके बार-बार नहीं आएंगे इसलिए मेरा सपोर्ट करें.

नेशनल अकांउटबिलिटी ब्यूरो ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि शरीफ को आते ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. नवाज शरीफ के एयरपोर्ट पहुंचने पर उनके हजारों समर्थक उमड़ने लगे. जिसके बाद पुलिस और शरीफ के समर्थकों में झड़प हो गई. शरीफ के कई समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया गया.

अदियाला सेंट्रल जेल में दोनों को वीआईपी ट दिया जाएगा. दोनों को बी कैटेगिरी की जेल में रखा गया है. यहां दोनों को अलग-अलग सेल में रखा गया है. दोनों को बैड, कंबल, किताबें, अखबार, टीवी, टेबल, कुर्सी जैसी सुविधाएं मिलेंगी. इन्हें घर के खाने की भी परमिशन मिलेगी. सभी सुविधाओं के पैसे चुकाने पड़ेंगे.

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं. मरियम शरीफ पीएमएल के टिकट पर एनए-127 संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाली थीं. लेकिन कोर्ट के आदेश के चलते वो चुनाव नहीं लड़ सकती. अब नवाज शरीफ के वकील की ओर से इस्लामाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ का कहना है कि नवाज के ऊपर कार्रवाई सेना के दबाव में की गई है. मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. कार्यकारी सरकार दबाव में फैसले ले रही है. चुनाव की निष्पक्षता पर भी उन्हें संदेह है.

नवाज के पाकिस्तान वापस आने का उनकी पार्टी को क्या फायदा होता है ये तो चुनाव बाद ही पता चलेगा.
नवाज के पाकिस्तान वापस आने का उनकी पार्टी को क्या फायदा होता है ये तो चुनाव बाद ही पता चलेगा.

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक शरीफ ने चनावों को देखते हुए ही पाकिस्तान वापस आने का फैसला किया है. चुनाव से ठीक पहले गिरफ्तारी से एक सहानुभूति लहर पैदा होगी जिसका फायदा नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को मिलेगा. पाकिस्तान के चुनाव में इस बार मुख्य मुकाबला पीएमएल-एन और इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के बीच ही है. ऐसे में नवाज शरीफ का पाकिस्तान लौटकर आना उनकी पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.


पाकिस्तान चुनावों पर और पढ़ें-

अगर जिन्ना की ऐम्बुलेंस का पेट्रोल खत्म न हुआ होता, तो शायद पाकिस्तान इतना बर्बाद न होता

उस बाग का शाप, जहां पाकिस्तान के दो प्रधानमंत्री कत्ल कर दिए गए

जब पाकिस्तानी हुक्मरान स्तनों पर अफीम लगाकर बच्चे मारने वाली मां की तरह देश खत्म कर रहे थे

वीडियो-वेल्लोर विद्रोह: अंग्रेज़ों के खिलाफ पहली बग़ावत 1857 में नहीं, उससे 51 साल पहले हुई थी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Nawaz Sharif along with his daughter Maryam Sharif arrested from airport in Pakistan

क्या चल रहा है?

KXIP के मैच में एक और कंट्रोवर्सी होते-होते रह गई

इससे पहले रन आउट से लेकर, ओवर-थ्रो और नो-बॉल पर हुई है झिक्क-झांय.

धवन ने कुछ ऐसा किया कि अश्विन अब मांकड़ आउट करने से पहले 100 बार सोचेंगे

धवन और अश्विन के बीच इस नोक-झोंक पर पूरा स्टेडियम चीयर करने लगा

फिल्म बैन करने के बाद इलेक्शन कमीशन का नरेंद्र मोदी को एक और जोरदार झटका

मोदी पर बनी वेब सीरीज़ को तत्काल प्रभाव से इंटरनेट से हटाने का आदेश आया है.

रोहित मर्डर केस: शक की रडार में पूरा परिवार, बॉडी 15 घंटे पड़ी रही पत्नी को पता नहीं चला?

रोहित की मां ने बताया कि रोहित और उसकी पत्नी के बीच रिश्ते ठीक नहीं थे.

तिहाड़ के मुस्लिम कैदी ने पीठ पर गुदा ॐ जज को दिखाकर कहा- सुपरिटेंडेंट ने जबरदस्ती दागा है

बताया कि नवरात्रि में 2 दिन तक उपवास रखवाया और धर्म बदलने को कहा.

आंद्रे रसल ने फिर दिखा दिया- मैं हूं ही नहीं इस दुनिया का

कोहली इनके सबसे बड़े शिकार बने हैं.