Submit your post

Follow Us

मुंबई आतंकी हमले के 11 साल, हमला करने वाले मारे गए, साजिश रचने वालों का क्या हुआ?

5
शेयर्स

26 नवंबर, 2008. 11 साल पहले देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर 10 आतंकवादियों ने हमला किया. आतंकवादियों ने मुंबई के 12 ठिकानों को निशाना बनाया था. तीन दिन तक सुरक्षा बल आतंकवादियों से लड़ते रहे. इस दौरान, बम धमाके हुए. आग लगी. गोलियां चली. हमले में 166 लोग मारे गए. 300 से ज्यादा लोग घायल हुए. पुलिसकर्मी और सैनिक शहीद हुए. हमले को अंजाम देने वाले 10 में से 9 आतंकी तो उसी समय मारे गए. बाद में एकमात्र जिंदा बचे आतंकी अजमल कसाब को पुणे के यरवडा जेल में फांसी दे दी गई. इस घटना को 11 साल बीत चुके हैं. लेकिन सवाल ये है कि जिन लोगों ने इस घटना की साजिश रची. उनका क्या हुआ. क्या उन गुनाहगारों को सजा मिली. वे अब कहां हैं.

हाफिज सईद

हाफ़िज़ सईद. 26\11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड.
हाफ़िज़ सईद. 26\11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड.

हाफिज सईद. 26\11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड. हाफ़िज को अमेरिका ने भी आतंकवादी माना है. उसका संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) प्रतिबंधित है. हाफ़िज पर 2008 के मुंबई हमलों की साज़िश रचने का आरोप है. भारत का स्टैंड है कि हाफ़िज और उसके संगठन ने 2008 के मुंबई हमले की साज़िश रची. इसीलिए पाकिस्तान हाफ़िज को भारत के हवाले करे. ताकि उसके ऊपर भारत में मुकदमा चलाया जा सके. इस हमले के अलावा हाफिज को दिसंबर 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले का भी मास्टरमांइड माना जाता है. वो जुलाई, 2006 में मुंबई लोकल ट्रेन में हुए सिलसिलेवार धमाकों का आरोपी है. पाकिस्तान सरकार ने कई बार दबाव में आकर उसे गिरफ्तार तो किया, लेकिन हर बार वह अदालत के सहारे छूटकर बाहर आ जाता है. भारत के आग्रह पर उसके खिलाफ इंटरपोल ने 25 अगस्त, 2009 को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. हालांकि पाकिस्तान ने अब तक हाफिज के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है.

डेविड कोलमेन हेडली

मुंबई के 26/11 आतंकी हमले में शामिल डेविड कोलमैन हेडली.
मुंबई के 26/11 आतंकी हमले में शामिल डेविड कोलमैन हेडली.

मुंबई आतंकी हमले की साजिश में शामिल डेविड हेडली को अमेरिका की एक अदालत ने 2013 में 35 साल की सजा सुनाई थी. उसने भारत में मुंबई हमलों पर चल रहे मामले में सरकारी गवाह बनना कबूल किया था. हालांकि इस गवाही के बदले उसने सजा में माफी की गुहार लगाई थी. हेडली ने बताया था कि 2005 में लश्कर-ए-तैयबा के तीन सदस्यों के निर्देश के अनुसार उसने भारत में अपनी योजनाओं के लिए जानकारी जुटानी शुरू की थी. सितंबर, 2006, फरवरी और सितंबर, 2007 और अप्रैल-जुलाई, 2008 में भारत के पांच दौरे किए थे. साथ ही हर दौरे में उसने अलग-अलग जगहों के वीडियो भी बनाए थे. ये वो ही जगहें थीं जहां आतंकवादियों ने हमला किया था. डेविड हेडली को मुंबई हमले के मामले में अमेरिका में ही गिरफ्तार किया गया था.

जकीउर रहमान लखवी

जकीउर रहमान लखवी. आरोप है कि इसी ने मुंबई हमले के दसों आतंकवादियों को ट्रेनिंग दी थी.
जकीउर रहमान लखवी. आरोप है कि इसी ने मुंबई हमले के दसों आतंकवादियों को ट्रेनिंग दी थी.

जकीउर रहमान लखवी. आरोप है कि इसी ने मुंबई हमले के दसों आतंकवादियों को ट्रेनिंग दी थी. वह लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर है. पाकिस्तान में लखवी को गिरफ्तार किया गया था. लेकिन बाद में उसे जेल से रिहा कर दिया गया था. मुंबई हमलों के बाद भारत लखवी के प्रत्यर्पण की मांग करता रहा है. लखवी को अप्रैल, 2015 में रावलपिंडी के अडियाला जेल से रिहा कर दिया गया था. फरवरी, 2018 में वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में दिखा था. हालांकि वो इस समय कहां है. मीडिया को कोई जानकारी नहीं है.

जर्रार शाह

जर्रार शाह-हमले के वक्त आंतकवादियों को कराची में बैठकर फोन पर निर्देश दे रहा था. लश्कर ए तैय्यबा का कंप्यूटर एक्सपर्ट. उसने मुंबई हमले के हमलावरों की मदद की थी. जर्रार शाह आंतकवादियों को इंटरनेट फोन के जरिए निर्देश दे रहा था. इन हमलों के बाद से ही ये आतंकी कहां है नहीं पता. माना जाता है कि लश्कर ए तैय्यबा और आईएस के बीच की कड़ी का काम कर रहा है.

अबु जुंदाल

अबु जुंदाल. इंडियन मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा आतंकी है.
अबु जुंदाल. इंडियन मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा आतंकी है.

सैयद ज़बीउद्दीन उर्फ़ अबु जुंदाल. इंडियन मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा आतंकी है. पाकिस्तान के कराची से मुंबई हमले के आतंकियों को निर्देश दे रहा था. जुंदाल ने ही आतंकियों को हिंदी सिखाई थी. 25 जून, 2012 को प्रत्यर्पण के जरिए उसे सऊदी अरब से भारत लाया गया था. जुंदाल अभी भारत की जेल में बंद है. उसे कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है.

मुंबई हमले को अंजाम देने वाले 10 में से 9 आतंकवादी हमले के दौरान मारे गए थे. एक मात्र जिंदा बचे आतंकी कसाब को भी फांसी हो चुकी है. लेकिन पाकिस्तान में बैठे जिन आकाओं ने हमले की साजिश रची उन्हें आज भी सजा नहीं मिली है.


महाराष्ट्र से पहले 1 दिन का सीएम कहां बना और कब जब राज्यपाल के सामने दो मुख्यमंत्री खड़े हो गए?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी वापसी कर सकें, इसके लिए बांग्लादेश ने BCCI से सिफ़ारिश की

वर्ल्ड कप के बाद पहली बार क्रिकेट खेलते दिखेंगे एमएस धोनी.

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से 800 का कुर्ता मंगवाया, 80 हज़ार रुपए कट गए

फ्रॉड से बचने के टिप्स भी हैं, पढ़ ल्यो.

इलियाना डिक्रूज ने बताया लोग उनकी तस्वीरों के साथ ऐसी गंदी हरकतें करते हैं

घटियापन की हद है बस.

देवेन्द्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के CM पद से इस्तीफ़े का ऐलान किया

नया ट्विस्ट. गजब गजब गजब!

फेसबुक अकाउंट हैक किया, फिर जो किया वो जानकर लोगों पर से भरोसा उठ जाएगा

कुछ तो बच गए, मगर बाकियों के साथ भयानक फ्रॉड हो गया.

मिड-डे मील में भ्रष्टाचार के मामलों में सबसे आगे UP है, मंत्री जी ने खुद बताया

एक मामले को सामने लाने वाले पत्रकार के खिलाफ ही शिकायत हो गई थी.

चुप्पे से उप मुख्यमंत्री बनने वाले अजित पवार ने चुप्पे से इस्तीफ़ा दिया

इस बार काम दिन में हुआ है.

अयोध्या : रिव्यू पिटीशन दायर करने से सुन्नी वक्फ बोर्ड का इंकार

लेकिन दायर करने वालों में और भी तो हैं.

सलमान और अक्षय के साथ काम कर चुके इस लड़के की मौत के बाद लोगों को लगा गलत हुआ है

अब इंडस्ट्री निमिश पलंकर के सपोर्ट में खड़ी है.

योगी के मंत्री ने ये क्या किया कि पत्रकार प्रेस कॉन्फ्रेंस छोड़कर चले गए

'बस हो गया आपका.'