The Lallantop
Advertisement

गोल्डन टेंपल के बाद अब कपूरथला में बेअदबी के आरोपी को भीड़ ने पीटकर मार डाला!

सामने आए वीडियो में एक व्यक्ति पिटाई को सही ठहराते दिखा.

Advertisement
Img The Lallantop
Kapurthala में बेअदबी के आरोपी की पिटाई के बाद मौके पर पहुंची पुलिस. (फोटो: ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
19 दिसंबर 2021 (Updated: 19 दिसंबर 2021, 12:01 IST)
Updated: 19 दिसंबर 2021 12:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
गोल्डन टेंपल में बेअदबी के आरोपी युवक की पीट-पीटकर हत्या के बाद अब पंजाब के ही कपूरथला में भी ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां पर भी कथित तौर पर बेअदबी के आरोपी एक युवक को लोगों ने पीटकर मार डाला. पूरा घटनाक्रम कपूरथला के निजामपुर गांव का है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, युवक को 19 दिसंबर की सुबह लगभग चार बजे पकड़ा गया और फिर पीटा गया. युवक की पिटाई का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें युवक के दोनों हाथ बंधे हुए हैं. वो जमीन पर पड़ा हुआ है. कुछ लोग उसे डंडों से बेरहमी से पीट रहे हैं. इस दौरान युवक दर्द से चीख रहा है. इसी वीडियो में गुरुद्वारा के कार्यवाहक अमरजीत सिंह युवक की पिटाई को सही ठहराते हुए कथित बेअदबी की जानकारी दे रहे हैं. वीडियो में अमरजीत ने कहा,
"चार बजे दैनिक प्रार्थना के लिए निकला था. तभी देखा कि एक युवक निशान साहिब का अपमान कर रहा है. मैंने उसको चुनौती दी. जिलेसके बाद उसने भागने की कोशिश की. लेकिन कुछ देर बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया."
अमरजीत ने यह भी दावा किया कि युवक ने बताया कि उसे कुछ दूसरे लोगों के साथ बेअदबी के लिए दिल्ली से भेजा गया है. अमरजीत के दावे के मुताबिक युवक की एक बहन को बेअदबी के लिए एक जगह पर जान से मार दिया गया है. इस बीच बादशाहपुर पुलिस चौकी की टीम मौके पर पहुंच गई और युवक को भीड़ के हाथों से छुड़ा लिया. पुलिस युवक को पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई. हालांकि, मारपीट करने वालों के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं हुई. इस बीच मारपीट करने वाले इस बात पर जोर देते रहे कि युवक से उनके सामने ही पूछताछ की जाए. इस मामले में सिलेंडर चोरी की बात भी सामने आई है. इंडिया टुडे से जुड़े सतेंदर चौहान की रिपोर्ट के अनुसार, एसएसपी कपूरथला का कहना है कि मामला सिलेंडर चोरी का लग रहा है. उन्होंने बताया कि पुलिस कई पहलुओं से मामले की जांच कर रही है. दूसरी तरफ, अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि युवक की मौत कब हुई और क्या पुलिस उसे अस्पताल में भर्ती कराने ले गई थी या नहीं. वहीं पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने राज्य में बढ़ती जा रही 'बेअदबी' की घटनाओं पर चिंता जताई है. साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने बेअदबी के दोषियों के लिए 10 साल कैद की सजा की मांग की है. उन्होंने आगे कहा कि पंजाब विधानसभा ने बेअदबी की घटनाओं को रोकने के लिए साल 2018 में एक बिल पास किया था. हालांकि, अभी तक यह लागू नहीं हुआ है. उन्होंने अमृतसर में हुई घटना के बारे में भी जानकारी दी. रंधावा ने कहा,
"बेअदबी का आरोपी अकेला था. अभी तक उसकी पहचान नहीं हुई है. गोल्डन टेंपल और उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है. सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाला जा रहा है."
वहीं पंजाब पुलिस ने गोल्डन टेंपल बेअदबी मामले में केस दर्ज किया है. हालांकि, पीट-पीटकर हत्या करने वालों के ऊपर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई.नेताओं ने भी बेअदबी के प्रयास की ही निंदा और जांच की मांग की है. दूसरी तरफ गोल्डन टेंपल और कपूरथला की घटनाओं पर पंजाब के डीजीपी ने ट्वीट कर प्रतिक्रिया दी है. डीजीपी ने कहा कि उन्होंने पंजाब और कपूरथला में हुईं दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का बहुत गंभीरता से संज्ञान लिया है. राज्य में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के किसी भी प्रयास से बहुत कड़ाई से निपटा जाएगा. पंजाब में कानून-व्यवस्था को भंग कर रहे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement