The Lallantop
Advertisement

कानपुर: बैंक के लॉकर से गायब हो गए लोगों के गहने, गले में फंदा डालकर किया प्रदर्शन

इस मौके पर मौजूद पीड़ित महिलाओं ने भी योगी और मोदी सरकार से न्याय की गुहार लगाई है. उनका कहना है कि जल्द न्याय न मिला, तो वे आत्महत्या को मजबूर होंगी.

Advertisement
Bank locker fraud
कानपुर में मुआवजे के लिए प्रदर्शन कर रहे लोग और बैंक लॉकर की सांकेतिक तस्वीर. फोटो- आजतक
font-size
Small
Medium
Large
16 अप्रैल 2022 (Updated: 15 जून 2022, 18:56 IST)
Updated: 15 जून 2022 18:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कानपुर में सेंट्रल बैंक के लॉकर ( Kanpur Locker fraud ) से जेवर गंवाने वाले लोग गले में फंदा डालकर सांकेतिक तौर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. वो मुआवजे की मांग कर रहे हैं. पूरा मामला कुछ हफ्ते पहले सामने आया था, जब कई ग्राहकों ने अपने लॉकर से कीमती सामान खोने की शिकायत दर्ज कराई.

बैंक मैनेजर समेत 5 गिरफ्तार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महीने की शुरुआत में पता चला था कि कानपुर में सेंट्रल बैंक के लॉकर से 11 लोगों के और बैंक ऑफ इंडिया से एक व्यक्ति के जेवर गायब हो चुके हैं. इंडिया टुडे से जुड़े रंजय सिंह की रिपोर्ट मुताबिक, करोड़ों के जेवर गायब होने के इस मामले में पुलिस अब तक सिर्फ साढ़े चार ग्राम जेवर ही बरामद कर पाई है. इस मामले में बैंक मैनेजर और लॉकर इनचार्ज समेत 5 लोगों को जेल भी भेजा गया है. लेकिन पीड़ितों में किसी को कोई जेवर नहीं मिला है.

इस वजह से लोग गले में फंदा डालकर प्रदर्शन कर रहे हैं. बिरहाना रोड पर हाथों में तख्तियां और गले में रस्सी बांधकर लोगों ने जमकर नारेबाजी की और मुआवजा नहीं मिलने पर आत्महत्या करने की बात कही. इस प्रदर्शन में क्षेत्र के व्यापारी भी पीड़ितों के साथ आए. व्यापारियों का कहना था,

“कानपुर में लॉकर टूटने के 11 मामले सामने आ चुके हैं. लोगों ने केंद्र और यूपी सरकार से जल्द न्याय की गुहार लगाई है. अगर जल्द न्याय न मिला, तो यह आंदोलन सड़को पर और व्यापक होगा.”

इस मौके पर मौजूद पीड़ित महिलाओं ने भी योगी और मोदी सरकार से न्याय की गुहार लगाई है. उनका कहना है कि जल्द न्याय न मिला, तो वे आत्महत्या को मजबूर होंगी. प्रदर्शन के दौरान मौजूद सिद्धार्थ नाम के एक व्यापारी ने कहा,

“सेंट्रल बैंक के लॉकर से व्यापारियों का पैसा जिस प्रकार से चोरी हुआ है. बैंक ने चोरी की है. जब तक लोगों को न्याय नहीं मिलेगा, हम सभी व्यापारी ऐसे ही प्रदर्शन करेंगे और आगे चलकर और बड़ा आंदोलन करेंगे.”

देवी गोस्वामी नाम की एक अन्य पीड़िता ने कहा,

“हम लोगों का पैसा लॉकर में था. पूरे जेवर सब चोरी हो गए हैं और भी कई लोगों के चोरी हुए हैं. मगर हम लोगों को कोई न्याय नहीं मिल रहा है. पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है, मगर हमारी जो जिंदगी भर के पैसे हैं, वो तो मिलना चाहिए.”

आरोपियों के बैंक अकाउंट सीज

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों के बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिए हैं. इसके साथ ही इन सभी आरोपियों के रिश्तेदारों के अकाउंट भी पुलिस के रडार पर हैं. पुलिस पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या आरोपियों ने गहने बेचकर अपने रिश्तेदारों के अकाउंट में पैसे जमा कराए हैं.

आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के कानपुर स्थित कराची खाना ब्रांच के जिन लॉकरों से जेवर और कीमती सामान गायब हुए, उन सभी को बीते काफी वक्त से ऑपरेट नहीं किया गया था. पहले तीन ग्राहकों ने लॉकर से सामान गायब होने की शिकायत दर्ज कराई थी. जिसके बाद मामले की जांच SIT को सौंपी गई. पुलिस ने ब्रांच के सभी लॉकरों को जांचने का फैसला किया. बाद में खुलासा हुआ कि ऐसे 10 लॉकरों से करोड़ों के सामान गायब किए गए हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement