The Lallantop
Advertisement

Burning Bush: इजरायल में दिखने वाली खगोलीय घटना, जिसका जिक्र बाइबल में भी है

हर साल सैकड़ों लोग इस घटना को देखने आते हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
दक्षिणी इज़राइल में नेगेव रेगिस्तान में स्थित कारकोम पर्वत पर विन्टर सॉल्स्टिस के कारण होने वाली 'बर्निंग बुश' घटना (साभार: न्यूयॉर्क टाइम्स)
3 जनवरी 2022 (Updated: 3 जनवरी 2022, 18:24 IST)
Updated: 3 जनवरी 2022 18:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
इजरायल (Israel) का कारकोम पहाड़ (Mount Karkom) सदियों से अपने भीतर कई रहस्य छुपाए हुए है. ऊपर से नेगेव रेगिस्तान (Negev Desert) में इसकी लोकेशन और आसपास का सन्नाटे से भरा बियाबान इसे और भी रहस्यमय बना देता है. मिस्र और इजरायल की सीमा के पास स्थित ये पहाड़ यहूदी, ईसाई, इस्लाम और बहाई समेत कई धर्मों को मानने वाले लोगों के लिए बेहद खास है. पिछले कुछ हफ्तों से ये कारकोम काफी चर्चा में है.
दरअसल यहां हर साल 21 दिसंबर को विन्टर सॉल्स्टिस (Winter Solstice) के दिन लोग बड़ी संख्या में एक खगोलीय घटना को देखने आते हैं. इस घटना को बर्निंग बुश (Burning Bush) का नाम दिया गया है. खास बात ये कि इजरायल में इस खगोलीय घटना को बाइबल के पवित्र पहाड़ सिनाई (Mount Sinai) से जोड़ दिया गया, जिसके चलते कई इतिहासकार, आर्कियोलॉजिस्ट और वैज्ञानिक इजरायल के इस दावे पर अपने-अपने विचार पेश करते रहे हैं.
बर्निंग बुश को देखने के लिए जमा लोगों की भीड़.
बर्निंग बुश को देखने के लिए जमा लोगों की भीड़. (साभार: न्यूयॉर्क टाइम्स)

'बर्निंग बुश' एक अद्भुत घटना! न्यूयॉर्क टाइम्स से जुड़ीं इसाबेल कार्शनर बताती हैं,
2003 की है बात है. एक लोकल इजरायली गाइड और इकोलॉजिस्ट कारकोम के पठार पर मौजूद था. इत्तेफाक से उस दिन विन्टर सॉल्स्टिस था. ऊंचाई पर खड़े इस गाइड की नजर अचानक से सामने गुफा के मुहाने पर पड़ी. उसने पाया कि दूर से देखने पर ऐसा लगता है कि गुफा का मुहाना चमक रहा है. दरअसल इस दिन सूरज की किरणें एक खास ऐंगल पर इस गुफा पर पड़ती हैं और ऐसा लगता है कि मानो किसी ने वहां आग लगाई हो. अनजाने में हुई ये रोचक खोज जल्दी ही इजरायली टीवी में बड़ी खबर बन गई. इजरायली टीवी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए इस खगोलीय घटना को 'बुक ऑफ एक्सोडस' (Book of Exodus) से जोड़ दिया.
बर्निंग बुश
गुफा के मुहाने पर पड़ती सूरज की किरणे, इस घटना को ही 'बर्निंग बुश' कहा जाता है. (साभार: न्यूयॉर्क टाइम्स)


जिन्हें नहीं पता उन्हें बात दें कि बुक ऑफ एक्सोडस के मुताबिक मोसेस (जिन्हें मूसा भी कहते हैं) ने पवित्र पहाड़ पर पहली बार ईश्वर से बात की थी, इसके बाद उन्हें ईश्वर से कुछ आदेश मिले थे. उनकी मदद से मोसेस ने इजरायलियों को मिस्र से बचा कर बाहर निकाला था. इसी किताब के मुताबिक ईश्वर ने पहली बार एक जलती हुई झाड़ी यानी बर्निंग बुश के जरिए मोसेस से बात की थी.
ध्यान रहे बर्निंग बुश यहूदी, ईसाई, इस्लाम और बहाई सहित अन्य धर्मों में एक धार्मिक प्रतीक है, इसने असल में कभी आग नहीं पकड़ी थी. कारकोम और माउंट सिनाई का कनेक्शन करीब 50 साल पहले एक युवा इटालियन प्रोफेसर इमैनुअल अनाती (Emmanuel Anati) ने कारकोम पहाड़ पर कई खोज कीं. आज वे 90 साल के हैं. प्रोफेसर के मुताबिक समुद्र तल से ढाई सौ फुट ऊपर यहां उन्होंने हजारों केव पेंटिंग्स (Cave Paintings ) और कई कब्रों की खोज की. इन पेंटिंग्स में बाइबल की कहानियों और मोसेस को ईश्वर से मिली दस आज्ञाओं को दर्शाया गया है. इसके साथ ही उन्होंने 12 खंभों के एक ढांचे की भी खोज की. प्रोफेसर के मुताबिक ये 12 खंभे असल मे एक बलि की वेदी हैं जो असल में इजरायल की 12 मूल जनजातियों का प्रतिनिधित्व करते हैं.
Egypt की सीमा के पास स्थित कारकोम पहाड़ (साभार: न्यूयॉर्क टाइम्स)
Egypt की सीमा के पास स्थित कारकोम पहाड़ (साभार: न्यूयॉर्क टाइम्स)


लंबे समय तक प्रोफेसर इमैनुअल ने यहां रिसर्च कर किताबें लिखीं. प्रोफेसर अनाती यहां की जमीन की संरचना और आर्कियोलॉजिकल सबूतों के आधार पर दावा करते हैं कि बाइबल का माउंट सिनाई और इजरायल का कारकोम पहाड़ एक ही है.
वहीं इजरायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर इज़राइल फ़िंकेलस्टीन, प्रोफेसर अनाती के दावे से पूरी तरह सहमत नहीं हैं. वो कहते हैं,
"कारकोम पहाड़ के आसपास लगभग सभी आर्कियोलॉजिकल साइट ईसा से 3 हजार साल पुरानी है. वहीं बाइबल में जिस एक्सोडस की बात की गई है वो करीब 1600-1200 साल ईसा पूर्व पहले हुआ था. यानी ये साइटें एक्सोडस से भी करीब 1 हजार साल पहले की हैं. चूंकि अभी चीजें साफ नहीं हैं इसलिए इन साइटों को बाइबल के माउंट सिनाई और बर्निंग बुश से जोड़ना सही नहीं होगा."
वहीं शहर शिलो नाम के एक शोधकर्ता कहते हैं कि ये तो देखने वाले पर निर्भर करता है कि वो कारकोम पहाड़ और विन्टर सॉल्स्टिस को माउंट सिनाई और बर्निंग बुश मानता है या नहीं. उनका कहना है कि हालांकि बर्निंग बुश सैकड़ों साल पुराना एक मिथक है जिसमें कोई दो राय नहीं है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement