The Lallantop
Advertisement

33 दिनों बाद कोरोना के नए केस 10 हजार के पार, तीसरी लहर की आशंका ने जोर पकड़ा

ओमिक्रॉन के संक्रमितों की संख्या 1000 के करीब पहुंच गई है.

Advertisement
Img The Lallantop
देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर से बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. (सांकेतिक फोटो: PTI)
font-size
Small
Medium
Large
30 दिसंबर 2021 (Updated: 30 दिसंबर 2021, 15:20 IST)
Updated: 30 दिसंबर 2021 15:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
भारत में एक बार फिर एक दिन में कोरोना वायरस के नए केसों की संख्या 10 हजार के पार चली गई है. केंद्र सरकार के मुताबिक 33 दिनों बाद कोविड के 10 हजार से ज़्यादा डेली केस सामने आने लगे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार, 30 दिसंबर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में 13 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है. ऐसे में देश को अलर्ट रहने की जरूरत है. सरकार के मुताबिक इस समय देश में कोविड के 82 हजार एक्टिव केस हैं. लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 8 जिलों में कोविड-19 का पॉजिटिविटी रेट  10 पर्सेंट से ज्यादा है. वहीं, 14 जिले ऐसे हैं जहां वीकली पॉजिटिविटी रेट 5-10 पर्सेंट है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि बीती 9 दिसंबर को महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी रेट 0.76 पर्सेंट था, जो अब बढ़कर 2.3 पर्सेंट हो गया है. इसी तरह बंगाल में पॉजिटिविटी रेट 1.61 पर्सेंट से बढ़कर 3.1 पर्सेंट हो गया है. दिल्ली में भी पॉजिटिविट रेट बढ़ा है. दिसंबर के पहले हफ्ते में राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 0.1 पर्सेंट था, जो बढ़कर 1 पर्सेंट से ज्यादा हो गया है. ओमिक्रॉन का खतरा अब कोरोना की तीसरी लहर की ओर इशारा करने लगा है. ऐसे में सरकार ने एक बार फिर वैक्सीनेशन की बात दोहराई है. लव अग्रवाल ने बताया कि देश में करीब 90 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना की पहली डोज लग गई है. उन्होंने कहा कि जिन बुजुर्गों को प्रिकॉशन डोज लगना है, उन्हें सरकार SMS भेजकर याद दिलाएगी कि 10 जनवरी से ये (बूस्टर) डोज लगना शुरू होगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोविड के बढ़ते केसों के बीच हो रही पॉलिटिकल रैलियों को लेकर भी सवाल किया गया. पूछा गया कि इलेक्शन कमीशन ने कह दिया है कि चुनाव समय से होंगे क्योंकि राजनीतिक पार्टियां समय से चुनाव चाहती हैं, राजनेता खुद रूल तोड़ रहे हैं. इसके जवाब में नीति आयोग के मेंबर (हेल्थ) डॉक्टर वीके पौल ने कहा कि ये चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में आता है और उसे ही फैसला लेना है. देश में ओमिक्रॉन के 961 मामले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक महीने में दुनिया के 121 देशों में ओमिक्रॉन के 3 लाख 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. अभी तक ओमिक्रॉन से 59 मौतें रिपोर्ट की गई हैं. वहीं भारत में ओमिक्रॉन के 961 संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इनमें से 320 मरीज ठीक हो चुके हैं. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा केस दिल्ली में सामने आए हैं. यहां अब तक 263 केस मिले हैं. इनमें से 57 में मरीज ठीक हो चुके हैं. इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर है जहां 252 केस मिले हैं. वहीं गुजरात में 97, राजस्थान में 69, केरल में 65, तेलंगाना में 62, तमिलनाडु में 45, कर्नाटक में 34, आंध्र में 16, हरियाणा में 12, बंगाल में 11, मध्य प्रदेश में 9, ओडिशा में 9, उत्तराखंड में  4, छत्तीसगढ़ में 3, जम्मू कश्मीर में 3, उत्तर प्रदेश में 2 और गोवा, हिमाचल, लद्दाख, मणिपुर और पंजाब में एक-एक मामला दर्ज किया गया है.

राज्यों ने लागू की पाबंदियां

कोलकाता में नहीं उतरेंगी UK की फ्लाइट्स ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार ने यूके से कोलकाता आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है. यह फैसला 3 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा. राज्य सरकार द्वारा केंद्र को लिखे लेटर में कहा गया है कि नॉन रिस्क वाले देशों से बंगाल में आने वाले यात्रियों को खुद के खर्चे पर अनिवार्य रूप से कोविड टेस्ट कराना होगा. वहीं इंटरनेशनल एयरलाइंस रैंडमली 10 प्रतिशत यात्रियों का RT-PCR और 90 प्रतिशत यात्रियों का एंटीजन टेस्ट करेंगी. एंटीजन टेस्ट में जो पॉजिटिव पाया जाएगा उसे RT-PCR टेस्ट कराना होगा. ये भी कहा गया है कि बोर्डिंग से पहले सभी यात्री अनिवार्य रूप से कोविड टेस्ट के लिए प्री बुकिंग करें. दिल्ली में 'कम्युनिटी ट्रांसमिशन' दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन का कहना है कि बिना ट्रैवल हिस्ट्री वाले भी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए जा रहे हैं. उनके मुताबिक इसका मतलब है दिल्ली में ओमिक्रॉन का धीरे-धीरे कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है. सत्येंद्र जैन ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर किसी तरह के समारोह की इजाजत नहीं है. आगे की पाबंदियों पर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक में फैसला होगा. उन्होंने ये भी बताया कि 29 दिसंबर को कोविड के 923 केस मिले थे. वहीं जिन 115 सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था, उनमें 46 फीसदी में ओमिक्रॉन मिला है. मुंबई में धारा 144 मुंबई में 30 दिसंबर से 7 जनवरी 2022 तक धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस ने इस दौरान रेस्टोरेंट, होटल, बार, पब, रिसॉर्ट और क्लब सहित किसी भी बंद या खुली जगह में नए साल के जश्न, पार्टियों पर रोक लगा दी है. महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ शशांक जोशी ने कहा है कि मुंबई में तीसरी लहर शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि घबराने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है. इसीलिए सरकार ने नए साल के मौके पर भी लोगों को घर में रहने की सलाह दी है. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया कि इस बार नए साल का जश्न घरों में रहकर मनाएं. इसी तरह के दिशा-निर्देश गोवा में भी दिए गए हैं. यहां लोगों को घर में रहने की सलाह तो नहीं दी गई है, लेकिन ये जरूर कहा गया है कि नए साल पर कसीनो, सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, रिवर क्रूज, वाटर पार्क, मनोरंजन पार्क 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे. पार्टी और जश्न के लिए राज्य में आने वाले लोगों को कोरोना के दोनों डोज के सर्टिफिकेट दिखाने होंगे. साथ ही आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट भी रखनी होगी.

कोरोना संकट से जुड़ी अन्य अपडेट्स

- महाराष्ट्र में 5368 नए संक्रमितों की पुष्टि, 22 मरीजों की मौत. - दिल्ली में बीते 24 घंटों में 1313 नए मामले सामने आए, पॉजिटिविटी रेट 1.73 फीसदी तक पहुंचा. - राज्य सरकारें चाहें तो जरूरत पड़ने पर फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए धारा 144 का इस्तेमाल कर सकती हैं: केंद्र सरकार - ओमिक्रॉन के खतरे के मद्देनजर केरल में सख्त प्रतिबंध लगाए गए, 30 जनवरी से 2 जनवरी 2022 तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा. - अभिनेत्री नोरा फतेही कोरोना वायरस से संक्रमित हुईं. - पंजाब में पहले ओमिक्रॉन संक्रमित की पुष्टि.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement