Submit your post

Follow Us

सैफई यूनिवर्सिटी में भयानक रैगिंग, डेढ़ सौ छात्रों के सिर मुंडवा दिए

892
शेयर्स

सैफई. यूपी का सबसे वीआईपी गांव. समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का पैतृक गांव. अक्सर राजनैतिक कारणों से चर्चा में रहता है. लेकिन इस बार जिस वजह से ये चर्चा में आया है वो बहुत डरावना है. उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस (सैफई मेडिकल कॉलेज) में फर्स्ट ईयर के छात्रों के साथ रैगिंग हुई है. एक या दो नहीं बल्कि पूरे 150 छात्रों के साथ. इन सभी छात्रों का सिर मुंडवा दिया गया. सभी एक साथ लाइन में सिर झुकाकर क्लास में एंट्री करते हैं. क्लास खत्म होने के बाद भी उन्हें सिर झुकाकर लाइन से हॉस्टल में जाना पड़ता है. सामने अगर कोई सीनियर दिख जाए तो उसे झुककर प्रणाम करते हुए.

बताया जा रहा है कि पिछले 6 दिनों से ये रैगिंग चल रही थी. किसी ने वीडियो बना लिया. जिसके बाद रैगिंग की खबर वायरल हो गई. मामला चिकित्सा शिक्षामंत्री आशुतोष टंडन तक पहुंचा. उन्होंने यूनिवर्सिटी के कुलपति से मामले में जवाब तलब किया. कैंपस में भारी संख्या में पुलिस भी तैनात रही. हालांकि किसी स्टूडेंट ने पुलिस या प्रशासन से रैगिंग की शिकायत नहीं की. लेकिन ऑफ दी रिकॉर्ड उन्होंने रैगिंग के नाम पर मुर्गा बनाने, सिर मुंडवाने और झुककर सलाम करने के साथ-साथ शारीरिक-मानसिक टॉर्चर की बात स्वीकारी.

वीसी को नहीं जानकारी

यूनिवर्सिटी के वीसी राजकुमार से जब इस मामले में बात की गई वे ऐसी किसी घटना की जानकारी होने से इनकार करने लगे. साथ ही अपनी कहानी भी बताने लगे कि हमारे जमाने में जो होता था उसका 10 प्रतिशत भी आज के बच्चे झेल नहीं पाएंगे. रैगिंग कैसे किया जाता है, ये बताने लगे. वीसी का बयान भी सुनिए.

डीएम इटावा जेबी सिंह ने यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार और एसडीएम सैफई से अलग-अलग जांच कर रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

अगर रैगिंग होती है तो क्या करें? 

रैगिंग. यानी कि सीनियर स्टूडेंट्स द्वारा फ्रेशर्स या जूनियर्स से परिचय लेने की प्रक्रिया. इसकी शुरुआत यूरोपीय देशों के सेनाओं से हुई. धीरे-धीरे ये एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में भी शामिल हो गई. समय के साथ रैगिंग का तरीका भयावह होता गया. जूनियर्स के साथ अभद्र हरकतें की जाने लगीं. उन्हें मानसिक और शारीरिक टॉर्चर दिया जाने लगा. रैगिंग इंस्टीट्यूट्स में परंपरा का रूप धारण करने लगी थी. सीनियर इसे जूनियर्स की श्रद्धा बताते. ये श्रद्धा न झेल पाने वाले स्टूडेंट्स डिप्रेशन में जाने लगे. पढ़ाई छोड़ देते या फिर अंत में सुसाइड कर लेते. इन्हीं सब वजहों से भारत में रैगिंग को बैन कर दिया गया. संस्थानों में परंपराओं और संस्कारों के नाम पर की जाने वाली किसी भी तरह की एक्टिविटिज पर कानूनी प्रावधान किया गया.

रैगिंग रोकने के लिए सरकार ने एंटी रैगिंग कानून बनाया. रैगिंग करते पकड़े जाने वाले छात्र-छात्राओं को 2 साल का कारावास और 10 हजार का जुर्माना और या फिर दोनों दिए जाने का प्रावधान है. एडमिशन के समय ही सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेजों को एंटी हेल्पलाइन नंबर देना होगा. यूजीसी ने भी हेल्पलाइन नंबर 18001805522 जारी की है. रैगिंग की शिकायत पर 24 घंटे के अंदर प्रशासन को पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करवानी होगी.

सीनियर्स के लिए ये मजा लेने का साधन हो सकता है, अपने को बड़ा साबित कर धौंस जमाने का साधन भी हो सकता है. लेकिन रैगिंग का स्टूडेंट्स पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. नए स्टूडेंट्स के लिए शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना बहुत ही घिनौना रूप धारण कर लेती है. रैगिंग से ही तंग आकर कुछ महीनों पहले महाराष्ट्र में डॉ. पायल तड़वी ने आत्महत्या कर ली थी.


 

वीडियो: जिन्हें देश के लिए हथियार बनाने हैं वो हड़ताल पर क्यों चले गए हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

पूर्व CBI जज ने कहा, ज़मानत के लिए भाजपा नेता ने की थी 40 करोड़ की पेशकश

और अब भाजपा के "कुबेर" गहरा फंस चुके हैं.

आशीर्वाद मांगने पहुंचे खट्टर, आदमी ने खुद को आग लगा ली

दो बार मुख्यमंत्री से मिला, फिर भी नहीं लगी नौकरी.

नेटफ्लिक्स पर आने वाली शाहरुख़ की 'बार्ड ऑफ़ ब्लड' में कश्मीर क्यूं खचेर रहा है पाकिस्तान?

पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता के बयान पर सोशल मीडिया कहने लगा 'पीछे तो देखो'.

केरल बाढ़ के हीरो आईएएस कन्नन गोपीनाथन ने कश्मीर मसले पर नौकरी छोड़ते हुए ये बातें कही हैं

नौकरी छोड़ दी. अब न कोई सेविंग्स है, न ही रहने को अपना ख़ुद का घर.

धरती पर क्राइम तो रोज़ होते हैं, लेकिन पहली बार अंतरिक्ष में हुए क्राइम की खबर आई है

अंतरिक्ष में रहते क्राइम करने की बात चौंकाती है.

अरुण जेटली नहीं रहे, यूएई से पीएम मोदी ने कुछ यूं किया याद

गौतम गंभीर ने जेटली को पिता तुल्य बताया.

रफाल के अलावा फ्रांस से और क्या-क्या लाने वाले हैं पीएम मोदी?

इस बड़े मुद्दे पर भारत की तगड़ी मदद करने वाला है फ्रांस.

चंद्रमा पर पहुंचने वाला है चंद्रयान-2, कैसे करेगा काम?

चंद्रयान के एक-एक दिन का हिसाब दे दिया है

विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ने वाला पाकिस्तानी सैनिक मारा गया!

पाकिस्तानी आर्मी की तस्वीर में अभिनंदन को पकड़े हुए दिखा था अहमद खान.

नकली दूध बेचा, पुलिस ने आतंकियों वाला NSA लगा दिया

सरकार ने तो पहले ही कह दिया था.