The Lallantop
Advertisement

क्या अपने हजारों सैनिकों की मौत को रूस छुपा रहा है?

आंकड़े वाली खबर क्यों डिलीट की गई थी?

Advertisement
Img The Lallantop
यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस को हुआ भारी नुकसान (फोटो: इंडिया टुडे)
24 मार्च 2022 (Updated: 24 मार्च 2022, 06:02 IST)
Updated: 24 मार्च 2022 06:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध (Russia Ukraine War) में एक रोचक खबर सामने आ रही है. खबर ये कि रूस अपने मारे गए सैनिकों की संख्या को छिपा रहा है. बात निकली एक क्रेमलिन-समर्थित अखबार के जरिए. आंकड़े का खुलासा हुआ. लेकिन कुछ देर में सर्वर के हैक होने की बात बताई गई और आंकड़े अखबार की वेबसाइट से डिलीट. लेकिन सोशल मीडिया में इतनी देर भी बहुत है. लोगों ने इन आंकड़ों के स्क्रीनशॉट्स लेकर इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था. क्या है पूरा मामला? 2 मार्च को रूसी रक्षा मंत्रालय ने ये स्वीकार किया था कि इस युद्ध में उसके 498 सैनिकों की मौत हुई है, लेकिन पश्चिमी देशों का मानना है कि असल में मौत के आंकड़े कहीं ज्यादा हैं. अंग्रेजी अखबार द गार्डियन के मुताबिक 21 मार्च को एक क्रेमलिन समर्थित टैब्लॉयड कोम्सोमोल्स्क्या प्रावदा (Komsomolskaya Pravda) ने अपनी एक रिपोर्ट में रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि यूक्रेन में अब तक रूस के 9 हजार 861 सैनिकों की मौत हो चुकी है जबकि 16 हजार 153 घायल हुए हैं. इस खुलासे के बाद दुनियाभर में हलचल मच गई. थोड़ी ही देर बाद कोम्सोमोल्स्क्या प्रावदा ने ये कहते हुए इन आंकड़ों को अपनी साइट से हटा दिया कि उसका सर्वर हैक कर लिया गया था. कोम्सोमोल्स्क्या प्रावदा ने कहा,
"कोम्सोमोल्स्क्या प्रावदा की वेबसाइट के ऐड्मिनिस्ट्रेटिव इंटरफेस को हैक कर यूक्रेन में चल रहे विशेष सैन्य अभियान से जुड़ी गलत जानकारी छापी गई थी, जिसे तुरंत डिलीट कर दिया गया."
इसके अलावा किसी और रूसी न्यूज एजेंसी ने इस बारे में कुछ नहीं कहा, न ही किसी तरह के आंकड़े ही छापे. लेकिन दुनियाभर में लोगों ने इन आंकड़ों के स्क्रीनशॉट और आर्काइव्ड वर्ज़न को शेयर करके ये दावा किया कि महीनेभर से जारी इस युद्ध में रूस को भारी नुकसान हुआ है. इन आंकड़ों के सामने आने के बाद कई पत्रकार स्थानीय अस्पतालों, मुर्दा घरों और फ्यूनरल हाउसों से मृतकों की सही जानकारी जुटाने में लग गए. वहीं दूसरी ओर रूसी अधिकारियों का कहना है कि जो भी सैनिकों की मौत के आंकड़ों के बारे में बात कर रहा है, वो अफवाह फैला रहा है. पश्चिमी मीडिया ने क्या कहा? रूसी सैनिकों की मौत के आंकड़ों के बारे में 21 मार्च को ही बीबीसी रशियन ने एक रिपोर्ट छपकर इस युद्ध में 557 सैनिकों की मौत की पुष्टि की. वहीं अमेरिका द्वारा समर्थित रेडियो फ्री यूरोप/ रेडियो लिबर्टी का कहना है कि बेलारूस के अस्पताल रूसी सैनिकों के शवों से भरे पड़े हैं. होमेल क्षेत्र में स्थित एक अस्पताल के कर्मचारी ने रेडियो लिबर्टी को बताया कि 13 मार्च तक ढाई हजार से ज्यादा रूसी सैनिकों के शवों को रूस भेजा जा चुका है. हालांकि इस कर्मचारी के द्वारा बताए गए आंकड़े कितने सही हैं, इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है. इस मामले में अमेरिका का अनुमान है कि इस युद्ध में अबतक 7 हजार से ज्यादा रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं. वहीं यूक्रेन ने सोमवार को दावा किया है कि उसने अबतक रूस के 15 हजार से ज्यादा सैनिकों को मार दिया है.

thumbnail

Advertisement