The Lallantop
Advertisement

Google Pay का ये फीचर आपको क्यूआर कोड स्कैन करके पैसे भेजने से दिलाएगा छुटकारा!

टैप टू पे फीचर से Google Pay ऐप पर पेमेंट होगा बहुत आसान.

Advertisement
Img The Lallantop
Google Pay ऐप से UPI पेमेंट करना हुआ और आसान. (image:unslash&google)
31 मार्च 2022 (Updated: 31 मार्च 2022, 10:12 IST)
Updated: 31 मार्च 2022 10:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
UPI ट्रांजेक्शन के लिए हममें से कई लोग Google Pay का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए हम या तो सीधे फोन नंबर पर पैसे भेजते हैं या फिर क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान करने का रास्ता अपनाते हैं. क्यूआर कोड स्कैन करने वाली परिस्थिति में प्रोसेस स्लो होने की शिकायत भी रहती है. इसी को दूर करने के लिए गूगल पे ने एक नया फीचर शुरू किया है जिसमें सिर्फ एक क्लिक से ऑनलाइन पेमेंट हो जाएगा. इस सुविधा का नाम है- गूगल पे 'टैप टू पे'.
टैप टू पे जाना पहचाना सा नाम है. इसका इस्तेमाल संभवतः आपने पहले भी किया होगा. पेमेंट करने की यह सुविधा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के साथ काम करती है. इसमें कई दुकानों पर POS Machine पर टैप टू पे इनेबल्ड कार्ड को टच करते ही भुगतान हो जाता है. यहां पर पिन नंबर डालने की ज़रूरत नहीं पड़ती. पहले इस ट्रांजेक्शन की सीमा 2,000 रुपये थी, जिसे सरकार ने बीते साल ही बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दिया था. अब यही सुविधा गूगल प्ले के यूपीआई प्लेटफॉर्म पर आई है. लेकिन यह सिर्फ उन स्मार्टफोन के साथ काम करेगा जिनमें NFC (Near Field Communication) फीचर मौज़ूद है, साथ ही फोन एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म का होना चाहिए. और जो पेमेंट के लिए दुकानदार या रिटेलर को Pine Labs Android PoS terminal का इस्तेमाल करना होगा.
Google Pay ने जो नया फीचर पेश किया है वो पेमेंट प्रोसेस को और भी ज्यादा आसान बनाएगा. ‘Tap to Pay’ नाम के इस फीचर के ज़रिए यूजर्स को पेमेंट करने के लिए सिर्फ अपने फोन को POS (पॉइंट ऑफ सेल्स) टर्मिनल पर टैप करना होगा. Google ने 'टैप-टू-पे' फीचर को Pine Labs की पार्टनरशिप में पेश किया है. और इसमें पहला अहम रोल NFC का है. दरअसल NFC (Near Field Communication) फीचर के जरिए दो डिवाइस के बीच डेटा ट्रांसफर, सुरक्षित पेमेंट और इनफॉर्मेशन को शेयर किया जा सकता है. सारी प्रोसेस दोनों डिवाइस को एकदम आस-पास रखकर radio-frequency के जरिए पूरी की जाती है. Paytm और Samsung pay भी इसी तरीके की सुविधा पहले से मुहैया कराते हैं. हालांकि, ये सिर्फ कार्ड ट्रांजेक्शन के लिए था. ऐसे काम करेगा Google pay का Tap to Pay 1. टैप-टू-पे फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन में NFC ऑप्शन ऑन करना होगा. फोन को अनलॉक करने के बाद POS टर्मिनल के पास पहुंचकर टैप करना होगा.
2. Google Pay आपके स्मार्टफोन पर ऑटोमेटिकली ओपन हो जाएगा
3. यूपीआई पिन टाइप करते ही भुगतान हो जाएगा.
टैप टू पे फीचर अब Upi के लिए भी उपलब्ध है. (image Unsplash)
टैप टू पे फीचर अब UPI के लिए भी उपलब्ध है. (image Unsplash)

गूगले के प्रतिनिधि के मुताबिक इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन पर Google Pay ऐप ओपन करने की जरूरत नहीं है. POS टर्मिनल पर टैप करने के बाद स्मार्टफोन पर ऐप तो ओपन होगा ही, पेमेंट भी पहले से डिस्प्ले होगा. बस यूपीआई पिन आपको डालना होगा. नए फीचर के आने का मतलब है QR कोड स्कैन करने या फिर UPI लिंक फोन नंबर डालने से मुक्ति. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस फीचर को Reliance Retail के स्टोर में शुरू किया गया था, लेकिन जल्द ही Starbucks और Future Retail जैसी जगहों पर भी इसको उपलब्ध कराया जाएगा.
गूगल पे का यह नया फीचर केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ही सपोर्ट करेगा. iPhone यूजर्स के लिए NFC के जरिए पेमेंट सिर्फ Apple Pay पर ही इनेबल रहता है.

thumbnail

Advertisement