The Lallantop
Advertisement

जनरल बिपिन रावत की मौत पर 'अपमानजनक' पोस्ट करने के मामले में 8 गिरफ्तार

सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां कांग्रेस शासित राजस्थान में हुई हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
जरनल बिपिन रावत (बाएं) हादसे की तस्वीर (दाएं) फोटो-PTI
font-size
Small
Medium
Large
12 दिसंबर 2021 (Updated: 12 दिसंबर 2021, 08:06 IST)
Updated: 12 दिसंबर 2021 08:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य सैन्य अधिकारियों के निधन पर कथित तौर पर विवादित पोस्ट करने के आरोप में देश के अलग-अलग हिस्सों से 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ-साथ दो लोगों के खिलाफ FIR और एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी से निलंबित किया गया है. सबसे ज्यादा गिरफ्तारी कांग्रेस शासित राजस्थान से हुई है. जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु से भी लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान से तीन गिरफ्तारी हुई हैं. एक दुर्घटना के तुरंत बाद और बाकी की दो 11 दिसंबर को. प्रतापगढ़ पुलिस ने 11 दिसंबर को मनीष कुमार मीणा और जीवनलाल को गिरफ्तार किया. पुलिस के मुताबिक, इनकी फेसबुक पोस्ट ने जनभावनाओं को आहत किया. इससे पहले टोंक पुलिस ने जवाद खान को गिरफ्तार किया. पुलिस के मुताबिक, जवाद खान ने इंस्टाग्राम पर जनरल बिपिन रावत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की. जवाद खान इस समय पुलिस हिरासत में है. उसके खिलाफ एक पुलिस कॉन्स्टेबल ने शिकायत की थी. बीजेपी विधायक की शिकायत पर गिरफ्तारी इसी तरह गुजरात में 9 और 10 दिसंबर को एक-एक गिरफ्तारी हुई. भरूच पुलिस ने 10 दिसंबर को फिरोज दीवान नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया. बाद में दीवान ने फेसबुक पोस्ट डिलीट कर दी. दीवान को जमानत भी मिल गई. पुलिस ने उसका फोन जब्त कर लिया है. 9 दिसंबर को गुजरात की अमरेली पुलिस ने शिवा भाई अहीर को गिरफ्तार किया. पुलिस ने उसके ऊपर दो समुदायों के बीच वैमनस्य फैलाने का आरोप लगाया.
bipin rawat
सीडीएस बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर हादसे की तस्वीर. (साभार- पीटीआई)

मध्य प्रदेश के खांडवा जिले में एक युवा आदिवासी नेता को गिरफ्तार किया गया. पुलिस के मुताबिक, दुर्गेश वसकले नाम के शख्स ने हेलिकॉप्टर क्रैश पर अपमानजक टिप्पणी की. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी विधायक राम डंगोरे ने वसकले के खिलाफ शिकायत की थी. खांडवा के एसपी ने कहा कि वसकले नियमित तौर पर विवादित पोस्ट करता है और उसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज होना चाहिए. हालांकि, वसकले की पोस्ट पर खांडवा के बीजेपी आईटी सेल प्रमुख इंदर पटेल ने भी कमेंट किया. अपने कमेंट में उन्होंने वसकले की पोस्ट से सहमति जताई. बीजेपी विधायक राम डंगोरे ने कहा कि पटेल के कमेंट का संज्ञान लिया गया है और बात ऊपर तक पहुंचा दी गई है. तमिलनाडु में BJP समर्थक गिरफ्तार हेलिकॉप्टर क्रैश के पीछे कथित साजिश बताने के चलते तमिलनाडु से एक पॉपुलर यूट्यूबर मरिधास को गिरफ्तार किया गया. इस यूट्यूबर को बीजेपी का समर्थन मिला हुआ है. यूट्यूबर ने डीएमके पर अलगाववादी ताकतों का समर्थन करने का आरोप लगाया था. मरिधास ने ये भी कहा कि डीएमके के समर्थक हेलिकॉप्टर क्रैश पर खुशियां मना रहे हैं. मदुरई पुलिस ने मरिधास पर IPC की अलग-अलग धाराओं के तहत केस दर्ज कर गिरफ्तार किया. दूसरी तरफ, बीजेपी ने इस कार्रवाई के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया.
जम्मू-कश्मीर के रजौरी जिले से भी एक गिरफ्तारी हुई. पुलिस ने मोहम्मद ए सफी नाम के एक दुकानदार को गिरफ्तार किया. पुलिस के मुताबिक, सफी ने एक पोस्ट को फॉरवर्ड किया, जो मूल तौर पर पाकिस्तान में लिखी गई थी. पुलिस के अनुसार, इस पोस्ट में जनरल रावत के खिलाफ अपमानजनक भाषा का प्रयोग किया गया था.
CDS General Bipin Rawat
CDS General Bipin Rawat

10 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर बैंक ने अपनी एक महिला कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया. बैंक के अधिकारियों ने आरोप लगाया कि कर्मचारी ने हेलिकॉप्टर क्रैश की खबर पर हंसने वाली इमोजी के साथ रिएक्शन दिया. अधिकारियों के मुताबिक, इस तरह का व्यवहार बैंक में काम करने की शर्तों के अनुरूप नहीं है.
इसी तरह कर्नाटक पुलिस ने 11 दिसंबर को दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया. इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने पुलिस को आदेश दिया था कि हेलिकॉप्टर क्रैश पर अपमानजनक टिप्पणी करने वालों और खुशी मनाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा था कि प्रत्येक भारतीय को उस व्यक्ति के खिलाफ की जा रही अपमानजनक टिप्पणियों की निंदा करनी चाहिए, जिसने देश की रक्षा के लिए तीनों सेनाओं का नेतृत्व किया.

thumbnail

Advertisement