The Lallantop
Advertisement

ED ने उद्धव ठाकरे के बहनोई की करोड़ों की संपत्ति क्यों जब्त कर ली?

शिवसेना ने कहा- लगता है गुजरात में ED का ऑफिस बंद हो गया है.

Advertisement
Img The Lallantop
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे. (तस्वीर- पीटीआई)
22 मार्च 2022 (Updated: 22 मार्च 2022, 16:59 IST)
Updated: 22 मार्च 2022 16:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के बहनोई श्रीधर पाटणकर के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है. इसके तहत श्रीधर पाटणकर की 6.45 करोड़ रुपये की संपत्ति ज़ब्त की गई है जिसमें कई फ्लैट्स शामिल हैं. ED ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस कार्रवाई की जानकारी दी है. इसमें केंद्रीय जांच एजेंसी ने लिखा है,
प्रवर्तन निदेशालय ने पुष्पक समूह की कंपनी के फ़र्ज़ीवाड़े के ख़िलाफ़ कार्रवाई करते हुए 6.45 करोड़ रुपये की संपत्ति ज़ब्त की है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला कथित मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है. ED ने 2017 में पुष्पक समूह की कंपनियों में से एक पुष्पक बुलियन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था. ED अब तक इस मामले में 21 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है. आरोपों के घेरे में महाविकास आघाडी के कई नेता हैं जो ED के रडार पर हैं.

पाटणकर पर कार्रवाई क्यों?

ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं कि नंदकिशोर चतुर्वेदी नाम के शख्स के साथ श्रीधर पाटणकर के कई संदिग्ध लेन-देन हुए थे. नंदकिशोर को पुष्पक बुलियन मनी लॉन्ड्रिंग मामले के आरोपी महेश पटेल और चंद्रकांत पटेल का सहभागी बताया जाता है. इन दोनों पर ED ने 2017 में कार्रवाई की थी. नंदकिशोर चतुर्वेदी पर कई फर्जी कंपनियां चलाने का भी आरोप है. ED का कहना है कि उसे कंस्ट्रक्शन के काम को लेकर श्रीधर पाटणकर और नंदकिशोर चतुर्वेदी के बीच वित्तीय लेन-देन होने का पता चला है. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक पुष्पक बुलियन पर आरोप है कि उसने श्रीधर पाटणकर की फर्म श्री साईबाबा गृहनिर्मिति प्राइवेट लिमिटेड को 30 करोड़ रुपये का असुरक्षित लोन दिया था. ये लोन नवंबर 2016 में केंद्र सरकार द्वारा लगाई गई नोटबंदी के दौरान दिया गया था.

शिवसेना ने किया बचाव

उधर ED की कार्रवाई के तुरंत बाद शिवसेना श्रीधर पाटणकर के बचाव में उतर आई. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक पार्टी के सांसद संजय राउत ने केंद्रीय जांच एजेंसी की कार्रवाई की आलोचना करते हुए कहा,
“लगता है ED ने गुजरात जैसे अन्य बड़े राज्यों में अपना कार्यालय बंद कर दिया है. महाराष्ट्र में सब कुछ हो रहा है. ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को भी परेशान किया जा रहा है. लेकिन न तो बंगाल झुकेगा और न ही महाराष्ट्र टूटेगा.”
संजय राउत ने आगे कहा,
श्रीधर माधव पाटणकर हमारे परिवार के सदस्य हैं. उनका संबंध महाराष्ट्र के सीएम तक सीमित नहीं है. ED उन राज्यों में जबरदस्त कार्रवाई कर रहा है जहां भाजपा सत्ता में नहीं है.
राज्य में शिवसेना के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार केंद्र की बीजेपी सरकार पर विपक्षी नेताओं के खिलाफ अपनी एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाती रही है. इससे पहले ED महाराष्ट्र के दो कैबिनेट मंत्रियों और एनसीपी नेताओं नवाब मलिक और अनिल देशमुख को कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में गिरफ्तार कर चुका है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement