The Lallantop
Advertisement

चीन में एक साल बाद कोविड से दो की मौत, कई देशों में फिर बढ़ने लगे कोरोना केस

नए मामलों से बढ़ी चिंता. अमेरिका में लग सकता है लॉकडाउन.

Advertisement
Img The Lallantop
चीन के शेंचेन में कोविड जांच के लिए सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी (फोटो- AFP)
19 मार्च 2022 (Updated: 19 मार्च 2022, 11:06 IST)
Updated: 19 मार्च 2022 11:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. चीन समेत कई देश कोविड-19 की एक और लहर से जूझ रहे हैं. चीन में शनिवार को कोविड-19 से दो लोगों की मौत दर्ज की गई है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि जनवरी 2021 के बाद पहली बार कोविड से मौत के आंकड़ों में बढ़ोतरी देखी गई. ये दोनों मौतें जिलिन प्रांत में हुईं. जिसके बाद चीन में कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4,638 हो गई. जिलिन ऐसे प्रांतों में शामिल हैं, जहां कोरोना केस बढ़ने के बाद चीन की सरकार ने पाबंदियों को सख्त कर दिया है.
चीन में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण ही हुई है. अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस के 2,157 नए केस दर्ज किए गए. इनमें ज्यादातर संक्रमण के मामले जिलिन प्रांत में ही रिपोर्ट हुए. जिलिन में यात्रा प्रतिबंध लगाया गया है. दूसरे प्रांतों में जाने के लिए लोगों को पुलिस की अनुमति लेनी होगी. कोविड-19 के कारण शेंचेन, शंघाई, गुआंगझू जैसे शहरों में भी प्रतिबंध लगाए गए हैं. हांगकांग और साउथ कोरिया में बढ़े मामले इधर हांगकांग में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 10 लाख के पार हो चुकी है. एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, इनमें से 97 फीसदी केस कोविड की मौजूदा लहर में दर्ज किए गए हैं. हांगकांग में कोरोना की पांचवीं लहर चल रही है. यहां भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण पिछले कुछ दिनों से संक्रमण और मौत के आंकड़े तेजी से बढ़े हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार, 18 मार्च को हांगकांग में 20,079 केस दर्ज किए गए. वहीं देश में अब तक 5,401 लोगों की मौत हो चुकी है.
चीन के चांगचुन शहर में लोगों की कोविड टेस्टिंग करते स्वास्थ्यकर्मी. (फोटो: एपी)
चीन के चांगचुन शहर में लोगों की कोविड टेस्टिंग करते स्वास्थ्यकर्मी. (फोटो: एपी)

वहीं साउथ कोरिया भी कोरोना वायरस की नई लहर से जूझ रहा है. कोविड संक्रमण पर बेहतर तरीके से काबू पाने के लिए साउथ कोरिया की प्रशंसा भी हुई. यहां अब भी कोविड मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम (0.13 फीसदी) है. पिछले 24 घंटों में यहां कोरोना संक्रमण के 3,81,454 नए केस दर्ज किए गए. वहीं 319 लोगों की मौत हुई. इससे पहले 17 मार्च को यहां 6.21 लाख नए मामले आए थे. जो कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत के बाद साउथ कोरिया में एक दिन में आए सबसे ज्यादा नए केस थे. साउथ कोरिया में 87 फीसदी लोग पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुके हैं. वहीं कुछ लोगों को बूस्टर डोज भी दी जा रही है. अमेरिका लगा सकता है लॉकडाउन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची ने आगाह किया है कि अगर कोविड के मामले बढ़ते हैं, तो देश में जल्द लॉकडाउन लगाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.2 के कारण संक्रमण के मामलों में जल्द बढ़ोतरी हो सकती है. फाउची ने यह भी कह दिया कि लोगों को कोरोना वैक्सीन की चौथी डोज लेने की जरूरत पड़ेगी.
दरअसल, यूरोप के कई देशों में पिछले कुछ दिनों में कोविड के नए मामले बढ़े हैं. जिसमें ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, नीदरलैंड जैसे देश शामिल हैं. विश्व स्वास्थ्य  संगठन (WHO) के यूरोपीय कार्यालय ने 16 मार्च को आर्मेनिया, अजरबैजान, बेलारूस, जॉर्जिया, रूस और यूक्रेन में कोविड केस बढ़ने की चेतावनी दी थी. हालांकि एक और लहर की आशंका के बीच कई यूरोपीय देशों ने पाबंदियों में ढील दी है. ब्रिटेन ने भी कोविड से जुड़ी सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों को खत्म कर दिया है.

thumbnail

Advertisement