The Lallantop
Advertisement

कोरोना से चीन का हाल बेहाल, ब्रिटेन में एक हफ्ते में 10 लाख मामले बढ़े

कोरोना मामलों में तेजी के पीछे ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट को जिम्मेदार बताया जा रहा है.

Advertisement
Img The Lallantop
चीन का शंघाई बना कोविड हॉटस्पॉट. (फाइल फोटो- AP)
27 मार्च 2022 (Updated: 27 मार्च 2022, 12:38 IST)
Updated: 27 मार्च 2022 12:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. चीन, हांगकांग, ब्रिटेन सहित पूर्वी यूरोप के कई देशों में बढ़ते मामलों ने सबकी चिंता बढ़ा दी है. चीन में एक मार्च से अबतक 56 हजार से ज्यादा नए केस दर्ज हो चुके हैं. जिसके बाद 20 से ज्यादा प्रांतों और शहरों में यात्राओं पर प्रतिबंध और लॉकडाउन लगाए गए हैं. 26 मार्च को स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में कोविड की स्थिति को "गंभीर और जटिल" बताया. चीन में नए केस बढ़ने की वजह कोरोना के ओमिक्रॉन और इसके सब-वेरिएंट BA.2 को ही जिम्मेदार बताया जा रहा है.
चीन का शंघाई शहर कोविड-19 का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन चुका है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, शंघाई में शनिवार को 2,676 नए केस दर्ज किए गए. यह एक दिन पहले के मुकाबले 18 फीसदी ज्यादा है. शंघाई को चीन का फाइनेंशियल हब कहा जाता है. यह देश के पूर्वी तट पर है. शहर में केस बढ़ने के बावजूद यहां पूरी तरह लॉकडाउन नहीं लगाया गया है. अधिकारियों को डर है कि इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है. हालांकि, आम लोगों के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं.
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी हाल में कहा था कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. स्वास्थ्य एजेंसी ने आगाह करते हुए कहा था कि दुनिया भर में कोविड-19 के नए मामले पिछले दो हफ्तों में बढ़े हैं. WHO ने यह भी कहा कि BA.2 सब-वेरिएंट कोरोना वायरस का अब तक का सबसे अधिक संक्रामक वेरिएंट है.
WHO के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर माइक रायन ने बढ़ते मामलों को लेकर कहा,
"जिन देशों में केस बढ़ रहे हैं, वहां भी वैक्सीनेशन काफी ज्यादा हो चुका है. कई देशों ने प्रतिबंधों को तुरंत हटा लिया, इसलिए संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे. अब भी जरूरी है कि सर्विलांस और केस की ट्रैंकिग सही तरीके से हो, ताकि अस्पतालों पर बोझ कम पड़ सके."
यूके में एक हफ्ते में 10 लाख केस इधर यूके में पिछले एक हफ्ते में करीब 10 लाख कोविड केस बढ़े हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड जांच में हर 16 में एक व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है. एक्सपर्ट्स ने कहा है कि वैक्सीनेशन के कारण गंभीर मामले कम आ रहे हैं. हालांकि, आने वाले दिनों में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ सकती है. यहां भी ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.2 के कारण केस तेजी से बढ़ रहे हैं. WHO ने भी इसकी पुष्टि की है.
चीन के चांगचुन शहर में लोगों की कोविड टेस्टिंग करते स्वास्थ्यकर्मी. (फोटो: एपी)
चीन के चांगचुन शहर में लोगों की कोविड टेस्टिंग करते स्वास्थ्यकर्मी. (फोटो: एपी)

वहीं साउथ कोरिया में पिछले 3-4 दिनों में कोविड के नए केस थोड़े कम हुए हैं. लेकिन 27 मार्च को 3.18 लाख नए केस दर्ज किए गए. वहीं अमेरिका में भी BA.2 वेरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. न्यूयॉर्क में भी संक्रमण के कुल मामलों में थोड़ी तेजी देखी गई है. हालांकि, अमेरिका में फिलहाल अस्पतालों में भर्ती होने की दर और डेथ रेट कम हैं. पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ एंथनी फाउची ने कहा था कि केस बढ़ने पर लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है. भारत की स्थिति भारत में कोविड-19 की स्थिति फिलहाल पूरी तरह से काबू में है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 27 मार्च को कोविड के 1,421 नए केस सामने आए. यह लगातार आठवां दिन है जब नए केस 2,000 से कम दर्ज किए गए हैं. देश में एक्टिव मरीजों की संख्या भी घटकर 16,187 हो गई है. वहीं अब तक 182 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. भारत में कोविड-19 से अब तक कुल 5.21 लाख लोगों की मौत हुई है.

thumbnail

Advertisement