The Lallantop
Advertisement

कोविड संक्रमित बच्चों को उनके मां-बाप से अलग कर रही चीन की सरकार, रिपोर्ट में खुलासा!

वायरल वीडियो में बच्चे रोते-कराहते दिख रहे हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
चीन में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले (फोटो: इंडिया टुडे)
2 अप्रैल 2022 (Updated: 2 अप्रैल 2022, 13:25 IST)
Updated: 2 अप्रैल 2022 13:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
चीन (China) में कोरोना (Corona) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए चीन की सरकार ने कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया है. ढाई करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले शंघाई (Shanghai) में हालात काफी खराब हैं. हालांकि, चीन की सरकार लगातार ये दावा कर रही है कि हालात काबू में हैं. हाल ही में अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट ने चीन के इस दावे की पोल खोल दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक शंघाई में जो बच्चे कोरोना पाज़िटिव पाए जा रहे हैं, उन्हें उनके माता-पिता से अलग कर दिया जा रहा है. यही नहीं माता-पिता को ये भी नहीं पता कि उनके बच्चों को कहां और किस हालत में रखा गया है. इन सब के बीच चीन में सोशल मीडिया पर ऐसी कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जहां छोटे बच्चों को बेहद दयनीय हालत में रखा गया है.
रॉयटर्स इस रिपोर्ट
के मुताबिक एस्तर जाओ (Esther Zhao) की ढाई साल की बेटी को बुखार था. 26 मार्च को एस्तर ने उसे शंघाई के एक अस्पताल में भर्ती कराया. जांच में पता चला कि एस्तर और उसकी बेटी दोनों ही कोविड पॉज़िटिव हैं. तीन दिन बाद डॉक्टरों ने उसकी बेटी को शंघाई के जिनशान जिले के शंघाई पब्लिक हेल्थ क्लिनिक सेंटर में भेज दिया. जब एस्तर ने इसका कारण पूछा, तो उसे बताया गया कि अगर एस्तर अपनी बेटी को बच्चों के आइसलेशन सेंटर में नहीं भेजती है, तो अस्पताल में उसकी देखरेख करने के लिए कोई नहीं होगा क्योंकि एस्तर को भी दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है.
एस्तर ने रॉयटर्स को बताया कि उसके पति को भी एक दूसरी जगह आइसलेट किया गया है. उन दोनों ने कई बार डॉक्टरों से अपनी बेटी के बारे में पूछा लेकिन उनके सिर्फ एक बार ये बताया गया कि उनकी बेटी ठीक है. इसके अलावा उन्हें उसकी कोई जानकारी नहीं है. एस्तर ने जिनशान के जिस आइसलोशन सेंटर का जिक्र किया था, रॉयटर्स ने वहां संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला.
China Corona Cases
(फोटो: रॉयटर्स)

वायरल होते वीडियो चीनी सोशल मीडिया एप विएबो (Weibo) और डॉयिन (Douyin) पर ऐसे कई विडियो वायरल हो रहें हैं, जहां छोटे बच्चों को बेहद खराब हालत में रखा गया है. एक वायरल फोटो में एक बेड पर तीन बच्चों को रखा गया है. वहीं एक वीडियो में एक कराहता हुआ बच्चा रेंगता हुआ कमरे से बाहर आता दिख रहा है. वहीं कमरे में एक दीवार के सहारे बच्चों के चार बेड लगाए गए हैं. वीडियो में कुछ वयस्क भी दिख रहे हैं. लेकिन उनकी संख्या इतनी नहीं है कि वे बच्चों को संभाल सके. हालांकि, रॉयटर्स इन वायरल वीडियो और तस्वीरों की सच्चाई की पुष्टि नहीं करता है. शनिवार, 26 तारीख को इन वायरल तस्वीरों को हटा दिया गया, लेकिन तब तक बड़ी संख्या में लोग इनको देख चुके थे. लिहाजा लोगों ने इनको दोबारा पोस्ट कर प्रशासन से सवाल पूछने शुरू कर दिए हैं.
वहीं अमेरिका, फ़्रांस और इटली ने चीन में रह रहे अपने नागरिकों को संक्रमण से बचने की सलाह दी है, क्योंकि अगर वे संक्रमित पाए जाते हैं, तो उनके परिवारों को भी इसी तरह क्वॉरन्टीन कर दिया जाएगा.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement