The Lallantop
Advertisement

15 से18 साल के बच्चों को तीन जनवरी से लगेगा कोविड टीका, PM Modi ने की घोषणा

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए जरूरी ऐलान किए हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
राष्ट्र को संबोधित करते हुए PM Narendra Modi. (फोटो- ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
25 दिसंबर 2021 (Updated: 25 दिसंबर 2021, 18:22 IST)
Updated: 25 दिसंबर 2021 18:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
देश में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन अभियान अगले साल तीन जनवरी से शुरू होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में खुद यह जानकारी दी है. उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच स्वास्थ्य एवं फ्रंटलाइन कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाने का फैसला लिया है. इसकी शुरुआत अगले साल 10 जनवरी से होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के वो लोग, जो दूसरी बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्हें भी 10 जनवरी से बूस्टर डोज दिया जाएगा. हालांकि, यह डोज उन्हें उनके डॉक्टर की सलाह पर ही दिया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में यह भी कहा कि ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच लोगों को घबराने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा,
"दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है. हमारे देश में भी मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. मास्क का प्रयोग करें. दूरी बनाकर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ धोएं. इन बातों को भूलना नहीं है. सुरक्षा बहुत जरूरी है. वायरस अगर म्यूटेट हो रहा है, तो उससे लड़ने का हमारा हौसला भी बढ़ रहा है."
इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन की जानकारी दी. रात करीब साढ़े 9 बजे PMO की तरफ से किए ट्वीट में कहा गया कि प्रधानमंत्री लगभग 15 मिनट में राष्ट्र को संबोधित करेंगे. अपने संबोधन में पीएम ने कोरोना संकट से निपटने के लिए की गई तैयारियों की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा,
"देश में 18 लाख आईसोलेशन बेड हैं. पांच लाख ऑक्सीजन बेड और 1.40 लाख ICU बेड हैं. साथ ही साथ हमारे पास 3 हजार से अधिक वर्किंग PSA ऑक्सीजन प्लांट हैं. चार लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर पूरे देश में बांटे गए हैं."
'अफवाह और भ्रम से बचें' इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि भारत ने पूरी दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया है. उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई हमेशा से साइंटिफिक रही है. उन्होंने बताया कि देश की 61 प्रतिशत वयस्क जनसंख्या को वैक्सीन के दोनों और 90 फीसदी लोगों को एक डोज लग चुका है. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि उनकी सरकार ने वैक्सीन निर्माण और उसकी सप्लाई चेन पर जोर दिया. जिसकी वजह से देश में कोविड वैक्सीन के अब तक 141 करोड़ डोज लग चुके हैं. उन्होंने बताया कि पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण राज्यों में तो लगभग सौ फीसदी वैक्सीनेशन हो चुका है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह भी बताया कि सरकार जल्द ही डीएनए वैक्सीन की शुरूआत करने जा रही है और लोगों को इस समय अफवाह और भ्रम से बचना चाहिए.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement