The Lallantop
Advertisement

'मुझे थाने में पानी तक नहीं मिला' कहने वालीं सांसद नवनीत राणा वहां चाय पीती दिखीं

नवनीत राणा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक पत्र लिखा था. नवनीत के मुताबिक खार पुलिस स्टेशन में बंद रहने के दौरान वहां के पुलिसकर्मियों ने उन पर जातिगत टिप्पणी की थी.

Advertisement
Navneet Kaur
अमरावती से सांसद नवनीत कौर (फोटो- स्क्रीनशॉट (Sanjay Pandey)/ पीटीआई)
font-size
Small
Medium
Large
25 अप्रैल 2022 (Updated: 29 अप्रैल 2022, 14:19 IST)
Updated: 29 अप्रैल 2022 14:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने ट्विटर पर एक सीसीटीवी फुटेज शेयर किया है. खार पुलिस स्टेशन के इस फुटेज में अमरावती की निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा चाय या कॉफी पीते दिख रहे हैं. नवनीत 'हनुमान चालीसा विवाद' को लेकर फिलहाल मुंबई की बायकुला जेल में बंद हैं. सोमवार 25 अप्रैल को उन्होंने मुंबई पुलिस पर 'अमानवीय व्यवहार' का गंभीर आरोप लगाया था. लेकिन फुटेज सामने आने के बाद उनके दावे पर सवाल खड़ा हो गया है.

क्या था दावा?

दरअसल, नवनीत राणा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने मुंबई पुलिस पर कई गंभीर आरोप लगाए थे. नवनीत के मुताबिक खार पुलिस स्टेशन में बंद रहने के दौरान वहां के पुलिसकर्मियों ने उन पर जातिगत टिप्पणी की थी. उन्होंने पत्र में लिखा था,

"मुझे 23 अप्रैल को खार पुलिस स्टेशन ले जाया गया था. मैंने रातभर पीने के लिए पानी मांगा, लेकिन मुझे नहीं दिया गया. वहां मौजूद पुलिस स्टाफ ने मुझसे कहा कि मैं अनुसूचित जाति की हूं इसलिए वे उसी ग्लास में पानी नहीं दे सकते."

इसके अलावा नवनीत राणा ने आरोप लगाया था कि उन्हें थाने का बाथरूम भी इस्तेमाल नहीं करने दिया गया था. उन्होंने पत्र में लिखा,

"मैं रात में बाथरूम इस्तेमाल करना चाह रही थी, लेकिन पुलिस स्टाफ ने मेरी मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया. मुझे बहुत ही अभद्र भाषा में गाली दी गई... मुझसे कहा गया कि 'हम नीची जाति के लोगों को अपना बाथरूम इस्तेमाल नहीं करने देते हैं'. मैं ये कहना चाहती हूं कि मेरी जाति की वजह से मुझे मानवाधिकारों से वंचित रखा गया."

पुलिस कमिश्नर का ट्वीट

इन्हीं आरोपों के जवाब में मुंबई पुलिस कमिश्नर ने थाने में बैठीं नवनीत राणा का वीडियो शेयर किया. उन्होंने सिर्फ इतना लिखा,

"क्या हम कुछ और कहें."

Do we say anything more pic.twitter.com/GuUxldBKD5

— Sanjay Pandey (@sanjayp_1) April 26, 2022

 

वकील का अलग दावा

पुलिस कमिश्नर के ट्वीट पर नवनीत राणा के वकील रिजवान मर्चेंट ने अलग दावा कर दिया, जो उनकी क्लाइंट के पत्र पर ही सवाल खड़ा करता है. इंडिया टुडे से जुड़ी विद्या की रिपोर्ट के मुताबिक रिजवान मर्चेंट ने कहा,

"जहां तक मुझे पता है नवनीत राणा की शिकायत सांता क्रूज पुलिस स्टेशन में उनकी हिरासत के दौरान की है. 24 अप्रैल को देर रात 1 बजे उन्हें खार पुलिस स्टेशन से सांता क्रूज पुलिस स्टेशन ट्रांसफर किया गया था. शिकायत का जवाब देने के लिए पुलिस कमिश्नर सांता क्रूज पुलिस स्टेशन की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग भी क्यों नहीं दिखाते हैं?"

Navneet Rana 12jpg

सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को 29 अप्रैल तक जेल में रहना होगा | फोटो: आजतक

हालांकि नवनीत राणा ने अपने आरोपों में खार पुलिस स्टेशन की चर्चा की थी. उनके इन आरोपों पर अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महाराष्ट्र सरकार से रिपोर्ट मांगी है. लोकसभा की प्रिवलेज एंड एथिक्स कमिटी ने गृह मंत्रालय से रिपोर्ट मांगने को कहा था. नवनीत राणा ने भी मुंबई पुलिस कमिश्नर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी. उन्होंने दावा किया कि उनके और उनके पति के खिलाफ कार्रवाई महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के निर्देशों पर हुई है.

क्यों जेल पहुंचीं नवनीत राणा?

महाराष्ट्र में पिछले कई दिनों से मस्जिद में लाउडस्पीकर को लेकर विवाद चल रहा है. इसी विवाद के बीच नवनीत राणा और उनके पति ने ऐलान किया कि 23 अप्रैल को वे सीएम उद्धव ठाकरे के घर 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे. लेकिन उनसे पहले 23 अप्रैल की सुबह शिवसेना कार्यकर्ताओं ने मातोश्री के बाहर प्रदर्शन शुरू कर दिया था. इसके बाद नवनीत राणा ने अपना फैसला वापस ले लिया. शाम को पुलिस ने राणा दंपती को गिरफ्तार कर लिया. उन पर दो समुदायों के बीच द्वेष फैलाने का आरोप लगा. पुलिस ने दोनों के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया है. दोनों की जमानत पर 29 अप्रैल को सुनवाई होनी है.

हनुमान चालीसा विवाद पर नवनीत राणा और उद्धव पर बमके मनोज झा

thumbnail

Advertisement