The Lallantop
Advertisement

बांदा में युवक को लोहे की रॉड से पीटा, मौत होने पर पुलिस सुसाइड की जांच करती रही

पिता का कहना है कि उनकी शिकायत के आधार पर पुलिस ने चार लोगों के ऊपर मुकदमा दर्ज कर लिया है. लेकिन, ये सभी दबंग और प्रभावशाली लोग हैं और राजनीतिक क्षेत्र से भी जुड़े हुए हैं. इसलिए पुलिस उनकी गिरफ्तारी नहीं कर रही है.

Advertisement
Banda FIR
बांदा वायरल वीडियो का स्क्रीनग्रैब, एफआईआर की कॉपी. फोटो- आजतक
font-size
Small
Medium
Large
16 अप्रैल 2022 (Updated: 15 जून 2022, 18:56 IST)
Updated: 15 जून 2022 18:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बांदा (Banda) में कुछ समय पहले रेलवे ट्रैक के पास मिले शव से जुड़े मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. पुलिस इसे आत्महत्या का मामला मानकर जांच कर रही थी. लेकिन, एक वायरल वीडियो से मामले की जो ‘सच्चाई’ सामने आई, वो एकदम अलग निकली. खुलासा हुआ है कि ये सुसाइड नहीं, पीट-पीटकर की गई हत्या का मामला है. इस मामले में पुलिस ने एक पूर्व विधायक समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

क्या है मामला?

रविवार, 10 अप्रैल को बांदा के अतर्रा कस्बे में रेलवे ट्रैक के पास एक शव मिला था. पुलिस ने आत्महत्या मानकर इसी दिशा में जांच शुरू की. इसी बीच शुक्रवार, 15 अप्रैल को एक वाइन शॉप का वीडियो वायरल हुआ. वीडियो 10 अप्रैल का बताया जा रहा है, जिसमें कुछ लोग उसी युवक की बेरहमी से पिटाई करते नजर आ रहे हैं. वीडियो में एक पूर्व विधायक का भाई भी नजर आ रहा है, जो उस दुकान का मालिक है. वीडियो में लोग रॉड से युवक के प्राइवेट पार्ट पर भी वार कर रहे हैं. विजुअल्स इतने विचलित करनेवाले हैं कि हम आपको दिखा नहीं सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मृतक की पहचान अतर्रा थाना निवासी शुगम उर्फ अतुल गुप्ता के रूप में हुई. डेडबॉडी मिलने के बाद से परिजनों ने हत्या की आशंका जाहिर की थी और पुलिस से कार्रवाई की मांग की. लेकिन, आरोप है कि अतर्रा पुलिस ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हवाला देकर मामले में ढील बरती. हालांकि, बाद में पिता जगदीश गुप्ता की तहरीर पर पुलिस ने मॉडल शॉप के कर्मचारी सहित 4 लोगो के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया.

इंडिया टुडे से जुड़े सिद्धार्थ गुप्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, मृतक के पिता जगदीश गुप्ता ने बताया कि युवक रामनवमी के दिन दोस्तों के साथ घूमने निकला था. उसी दौरान उसके साथ ये घटना हुई. जगदीश गुप्ता ने आगे बताया,

“रामनवमी का जुलूस देखने के लिए लड़का गया हुआ था. वाइन शॉप के मालिक राजा द्विवेदी, राजेश द्विवेदी आदि ने 30 हजार रुपये की चोरी का आरोप लगाकर मेरे बेटे को बंधक बना लिया और 4-5 घंटे तक पिटाई करते रहे.”

जगदीश गुप्ता ने बताया कि उन लोगों ने उनको भी फोन करके बताया कि ‘आपका लड़का हमारे पास है और जबतक पैसे नहीं मिलेंगे, तब तक मारते रहेंगे.’ जगदीश गुप्ता के मुताबिक, उसी रात को 12:00 बजे के करीब शुभम गुप्ता की लाश ट्रेन की पटरी पर पड़ी हुई मिली.

पिता का कहना है कि उनकी शिकायत के आधार पर पुलिस ने चार लोगों के ऊपर मुकदमा दर्ज कर लिया है. लेकिन, ये सभी दबंग और प्रभावशाली लोग हैं और राजनीतिक क्षेत्र से भी जुड़े हुए हैं. इसलिए पुलिस उनकी गिरफ्तारी नहीं कर रही है. पिता ने कहा,

“मेरे बेटे को शराब दुकान के लोगो ने बड़ी बेरहमी से मारा, जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा है. उसकी हत्या कर दी गई और उसको रेलवे ट्रैक पर छोड़ दिया गया. पुलिस ने FIR दर्ज करने के बाद भी अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की है. आरोपी खुलेआम घूम रहे हैं.”

पिता FIR की कॉपी लेकर पुलिस के उच्च अधिकारियों से बेटे के लिए न्याय की गुहार लगा रहे हैं.

वहीं, इस मामले में ASP बांदा लक्ष्मी निवास मिश्र ने बताया,

“10 अप्रैल को रेलवे ट्रैक पर एक युवक शव मिला था, जिसमें परिजनों द्वारा दुर्घटना व्यक्त की गई थी. जिसके बाद पोस्टमार्टम की कार्रवाई की गई थी. 14 अप्रैल को मृतक के परिजनों द्वारा हत्या की आशंका व्यक्त करते हुए तहरीर देने पर हत्या का अभियोग पंजीकृत कर लिया गया. 15 अप्रैल को दोपहर के आसपास मॉडल शॉप पर मृतक युवक की मारपीट का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसका संज्ञान लेकर विवेचना में शामिल किया जाएगा. सभी पहलुओं की जांच की जा रही है, जो भी साक्ष्य आएगा उसी के अनुसार आगे की विधिक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी.”

आपको बता दें कि जिन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, उनमें नरैनी के पूर्व बसपा विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के भाई राजा द्विवेदी का नाम भी शामिल है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement